×

Chickpea Recipes to Lose Weight: हाई-प्रोटीन चने का सेवन वजन घटाने के लिए है सर्वोत्तम, जानिये इसकी स्वादिष्ट और सेहतमंद रेसिपी

Chickpea Recipes to Lose Weight: चना प्रोटीन का अच्छा स्रोत है। प्रोटीन युक्त भोजन इसलिए पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है, कहा जाता है कि यह कुछ कैंसर के जोखिम को कम करता है और वजन घटाने में भी मदद करता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 28 Feb 2023 2:08 AM GMT
Chickpea recipes to lose weight
X

Chickpea recipes to lose weight (Image credit: social media) 

Chickpea Recipes to Lose Weight: चना विटामिन, खनिज और फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत है। इसमें फोलेट, मैंगनीज, मैग्नीशियम, आयरन, फॉस्फोरस होता है और चना प्रोटीन का अच्छा स्रोत है। प्रोटीन युक्त भोजन इसलिए पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है, कहा जाता है कि यह कुछ कैंसर के जोखिम को कम करता है और वजन घटाने में भी मदद करता है। यह प्राथमिक कारणों में से एक है कि छोले को सुपरफूड क्यों माना जाता है।

चना वजन घटाने में कैसे करता है मदद (How chickpeas aid weight loss)

फाइबर और प्रोटीन की मात्रा अधिक होने के कारण छोले वजन घटाने के लिए बेहतरीन माने जाते हैं। ऐसा कहा जाता है कि यह पाचन को धीमा करता है, तृप्ति में सुधार करता है और अस्वास्थ्यकर कैलोरी को दूर रखता है। ये सभी कारक वजन कम करने और स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद करते हैं। आप में से जो कुछ वजन कम करना चाह रहे हैं, उनके लिए यहां चने की कुछ रेसिपी बताई गई हैं।


इंस्टेंट पॉट चना मसाला (Instant Pot chana masala)

सामग्री:

1 कप छोले (सफेद)

2 बड़े चम्मच तेल

2 लौंग

2 इलायची

1 मध्यम बारीक कटा हुआ प्याज

2 छोटा चम्मच अदरक का पेस्ट

2 छोटा चम्मच लहसुन का पेस्ट

1 हरी मिर्च

2 मध्यम पिसा हुआ टमाटर

½ छोटा चम्मच हल्दी पाउडर

1 ½ छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर

1 छोटा चम्मच धनिया पाउडर

2 छोटा चम्मच चना मसाला पाउडर

1 ½ छोटा चम्मच अनार दाना पाउडर

1 ½ कप पानी

½ छोटा चम्मच अमचूर पाउडर

कटा हरा धनिया

नमक स्वादानुसार

बनाने की विधि:

छोले धोकर धोकर रात भर पानी में भिगो दें। पानी निथारें। इंस्टेंट पॉट पर 'सौट मोड' चालू करें। तेल, काली इलायची और लौंग डालें। कुछ देर के लिए भून लें और कटे हुए प्याज डालकर सुनहरा भूरा होने तक पकने दें। अदरक का पेस्ट, लहसुन का पेस्ट और कटी हुई हरी मिर्च डालें। मिलाकर एक मिनट तक भूनें। टोमैटो प्यूरी डालकर फिर से मिलाएँ। इसके बाद स्वादानुसार नमक, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और अनारदाना पाउडर डालें। 30 सेकंड के लिए अच्छी तरह मिलाएं। भीगे हुए चने और पानी डालकर मिलाएँ। इंस्टेंट पॉट का ढक्कन ढक दें। मैनुअल तरीके से 20-25 मिनट तक पकाएं। दबाव को स्वाभाविक रूप से निकलने दें। ढक्कन खोलें और कटी हुई धनिया पत्ती से गार्निश करें। गरम परोसें।


चने का पराठा (Chickpea paratha)

सामग्री:

2 कप गेहूं का आटा

1 कप कच्चे छोले (चना)

1 मध्यम कटा हुआ प्याज

हरा धनिया

1 हरी मिर्च

1 छोटा चम्मच कसा हुआ अदरक

1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर

1/2 छोटा चम्मच गरम मसाला

1/2 छोटा चम्मच आमचूर (अमचूर)

1/4 छोटा चम्मच हींग

1 /3 चम्मच अजवायन,

3 चम्मच तेल,

नमक स्वादानुसार,

पानी आवश्यकतानुसार आटा गूंथ लें।

आवश्यकता अनुसार पानी डाले।

बनाने की विधि

सुनिश्चित करें कि आप खाना पकाने से 15-20 मिनट पहले आटा तैयार कर लें। चनों को धोकर गुनगुने पानी में 3-4 घंटे के लिए भिगो दें. छोले को प्रेशर कुकर में 8-9 सीटी आने तक पकाएं। चनों को मैश कर लें, उसमें प्याज़, हरा धनिया, हरी मिर्च, अदरक, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला, अमचूर, हींग, स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें। आटे की एक लोई लें, उसमें स्टफिंग डालें और गोल घुमाते हुए बेल लें। एक पैन गरम करें और उसमें थोड़ा सा तेल या घी डालें। पराठे को तवे पर ट्रांसफर करें और दोनों तरफ से पकाएं। दही या चटनी के साथ गरमागरम परोसें।


क्विनोआ छोले का सलाद (Quinoa chickpea salad)

सामग्री:

1 कप कच्चा क्विनोआ

1 कप छोले

1 कप टमाटर

1 कप कद्दूकस किया हुआ खीरा

½ कप कद्दूकस की हुई गाजर

1 शिमला मिर्च

½ प्याज

1 गुच्छा हरा धनिया

½ कप जैतून का तेल

1 नींबू का रस

3 लौंग

लहसुन नमक और काली मिर्च

½ छोटा चम्मच सूखा अजवायन

बनाने की विधि:

सबसे पहले क्विनोआ को पकाएं। इसके बाद छोले को धोकर अलग रख दें। सभी सब्जियों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। एक मिक्सिंग बाउल में नींबू का रस, तेल, लहसुन, नमक, काली मिर्च और अजवायन मिलाएं। पका हुआ क्विनोआ, छोले, सब्जियां डालें और एक साथ मिलाएं। ड्रेसिंग डालकर टॉस करें। ऊपर से कुछ पनीर डालकर सर्व करें।


काले चने की चाट (Black chickpea chaat)

सामग्री:

1 कप सूखे काले चने (काला चना)

1 बारीक कटा हुआ मध्यम प्याज

1 बारीक कटा हुआ बड़ा टमाटर

2 बारीक कटी हरी मिर्च

1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर

1 छोटा चम्मच चाट मसाला

1 छोटा चम्मच भुना जीरा पाउडर

1 छोटा चम्मच अमचूर पाउडर

2 - 3 छोटा चम्मच नींबू का रस

½ छोटा चम्मच काला नमक या नियमित

2 - 3 बड़े चम्मच कटा हरा धनिया

बनाने की विधि :

काले चने को धोकर धो लीजिये। रात भर पानी में भिगो दें। अगली सुबह पानी निथार लें। भीगे हुए छोले को प्रेशर कुकर में 6-7 मिनट तक पकाएं। प्रेशर अपने आप निकलने दें। एक बार नरम हो जाने पर, एक तरफ रख दें। एक बड़े बाउल में कटे हुए प्याज़, टमाटर, हरी मिर्च, हरा धनिया और पके हुए छोले डालें। अच्छी तरह मिला लें। मसाले, नींबू का रस और नमक डालकर ठंडा परोसें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story