CEC Rajiv Kumar Kon Hai: कौन हैं मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार, जिनके हेलीकॉप्टर की हुई इमरजेंसी लैंडिंग

CEC Rajiv Kumar Kon Hai: देश के 25वें मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार आईएएस अधिकारी रह चुके हैं। उनके पास बीएससी, एलएलबी, पीजीडीएम और मास्टर की डिग्री है।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 17 Oct 2024 5:23 AM GMT
CEC Rajiv Kumar: कौन हैं मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार, जिनके हेलीकॉप्टर की हुई इमरजेंसी लैंडिंग
X

CEC Rajiv Kumar (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Who Is Rajiv Kumar: केंद्रीय मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार (Rajiv Kumar) के हेलीकॉप्टर की बुधवार रात पिथौरागढ़ में मुनस्यारी के रालम में इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई, जिसके बाद उन्हें पूरी रात बिना बिजली और खाना के एक गांव में बीतानी पड़ी। यह घटना तब हुई थी, जब राजीव कुमार अपने सहयोगी के साथ तीन दिवसीय दौरे पर हेलीकॉप्टर से मिलम क्षेत्र में जा रहे थे। हालांकि रेस्क्यू टीम के पहुंचने के बाद CEC के साथ उप मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी विजय कुमार जोगदंडे को सुरक्षित मुनस्यारी ले जाया गया।

बता दें इसके एक दिन पहले यानी 15 अक्टूबर को ही राजीव कुमार (CEC Rajiv Kumar) ने महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान किया था। आइए जानते हैं कौन हैं राजीव कुमार (Rajiv Kumar Ke Bare Mein Jankari In Hindi), जो मौजूदा समय में केंद्रीय मुख्य चुनाव आयुक्त की जिम्मेदारी निभा रहे हैं।

कौन हैं CEC राजीव कुमार (Rajiv Kumar Kon Hai)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

राजीव कुमार देश के 25वें मुख्य चुनाव आयुक्त (Chief Election Commissioner of India) हैं। कुमार एक पूर्व आईएएस अफसर हैं। वह 1984 बैच के बिहार/झारखंड कैडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी (IAS Officer) हैं। राजीव एक सितंबर 2020 से चुनाव आयुक्त के रूप में चुनाव आयोग का हिस्सा हैं। जबकि 15 मई 2022 को भारत के 25वें मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में कार्यभार ग्रहण किया था। वह 18 फरवरी 2025 तक इस पद की जिम्मेदारी संभालेंगे। दरअसल, संविधान के अनुसार, कोई भी व्यक्ति 65 वर्ष की आयु तक ही चुनाव आयुक्त बना रह सकता है।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार कितने पढ़े-लिखे हैं (Rajiv Kumar Education In Hindi)

19 फरवरी, 1960 को जन्में राजीव कुमार के पास बीएससी, एलएलबी, पीजीडीएम और पब्लिक पॉलिसी में मास्टर की डिग्री है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कुमार ने हसनपुर के श्रीमती सुखदेवी इंटर कॉलेज से 1974 में हाईस्कूल और 1976 में इंटर की परीक्षा पास की थी। इसके बाद उन्होंने मुरादाबाद से बीएससी की पढ़ाई पूरी की और दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले लिया। यहां से उन्होंने एलएलबी की डिग्री हासिल की। वह टीईआरआई स्कूल ऑफ एडवांस्ड स्टडीज के पूर्व छात्र भी हैं।

IRS-IPS की नौकरी को कर चुके हैं रिजेक्ट

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

राजीव कुमार 1982 में अपने पहले ही प्रयास में आईआरएस बन गए थे, लेकिन उन्हें IAS बनना था। ऐसे में उन्होंने इस नौकरी को ज्वाइन नहीं किया। इसके अगले साल 1983 में उन्होंने फिर से परीक्षा दी और उनका चयन आईपीएस के लिए हुआ। लेकिन राजीव ने आईपीएस की नौकरी भी नहीं ज्वाइन की। 1984 में आखिरकार उनका सिलेक्शन आईएएस के तौर पर हुआ और उन्हें बिहार कैडर अलॉट हुआ। वह पहली बार देवघर में एसडीएम बने थे।

केवल इतना ही नहीं राजीव कुमार लंबे समय तक सिविल सेवा के इंटरव्यू पैनल में भी रहे। इसके अलावा RBI यानी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के सदस्य भी रह चुके हैं। उन्हें सामाजिक क्षेत्र, पर्यावरण और वन, मानव संसाधन, वित्त और बैंकिंग क्षेत्रों में व्यापक कार्य अनुभव है।

Shreya

Shreya

Next Story