×

Child Care Tips: जानिए अपने बच्चों में कैसे डालें अच्छी आदतें, अपनाएं ये टिप्स

Child Care Tips: माता-पिता बनने के बाद बच्चों के प्रति जिम्मेदारियां बढ़ जाती हैं, ऐसे में जरूरी है कि माता-पिता अपने बच्चों को बचपन से ही अच्छी आदतें सिखाए।

Network

NetworkNewstrack NetworkShashi kant gautamPublished By Shashi kant gautam

Published on 21 Nov 2021 4:28 PM GMT

Child Care Tips: Know how to inculcate good habits in your children, adopt these tips
X

बच्चों की परवरिश: photo - social media

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Child Care Tips: अपने बच्चों में अच्छी आदतें (good habits in children) डालना माता-पिता की जिम्मेदारी (Parental Responsibility) होती है, अगर माता-पिता अपने बच्चों के प्रति थोड़ा लापरवाह हो जाए। तो इससे बच्चों में बुरी आदतें पड़ सकती है। ऐसे में जरूरी है कि माता-पिता अपने बच्चों को बचपन से ही अच्छी आदतें सिखाए। जिससे आगे जाकर बच्चा एक बेहतर इंसान (Better Person) बने।

घरेलू कामों (Domestic Work) में करें शामिल

अपने बच्चों को अपने साथ घरेलू कामों में शामिल करें। इससे बच्चों में घर के कार्य करने की आदत बनी रहेगी। आप अपने बच्चों से उनके कमरे का साफ करने को बोले और अपने खिलौनो का समटने की आदते सिखा सकती है।

photo - social media

समय का महत्व समझाएं (Importance Of Time)

आप अपने बच्चों को समय का महत्व समझाएं। बच्चों को समय का सही उपयोग करना बताएं।

बच्चों के लिए बनाए नियम (Rules For Kids)

अपने बच्चों के लिए कुछ नियम बनाएं औऱ उसको उसे पालन करना सिखाएं, जैसे बच्चों की पढ़ाई (Children's Education) का समय निर्धारित करें साथ ही उनके खाने का समय खेलने के समय का एक नियम बनाएं। जिस पर अपने बच्चों से पालन कराएं।

photo - social media

चीजों को शेयर करना सिखाएं (Learn To Share Things)

अपने बच्चों में आप चीजों को शेयर करने के गुण को सिखाएं। जब भी आपके घर कोई बच्चा आए तो अपने बच्चों को उनसे अपने खिलौने शेयर करने के लिए बोले।

टीवी मोबाइल से रखें दूर (Keep children away from TV mobile)

टीवी, मोबाइल औऱ कम्पूयटर जैसी चीजें आप के बच्चे के लिए घातक साबित हो सकते हैं। ऐसे में आप उनको ऑउटडोर गेम खेलने के लिए प्रोत्साहित करें। उनको बाहर मैदान में ले जाये।

photo - social media

बच्चों को खुद करने दें समस्या का समाधान (Let the children solve the problem)

अपने बच्चों के समस्या का समाधान आप खुद न करें। उन्हें खुद से करना सिखाएं। (Let the children solve the problem) अगर आपका बच्चा खेलते हुए गिर जाए तो तुरंत आप दौड़ कर न जाए। उसे खुद उठने दें।

photo - social media

बच्चों को डांटे नहीं (Don't Scold Kids)

अपने बच्चों से हर वक्त टोका-टांकी न करें (Don't Scold Kids)। बात बात पर उन्हें डांटे नहीं ऐसा करने से बच्चों का आत्मविश्वास कम होता है। बच्चे कोई भी गलती करते हैं तो उन्हें प्यार से समझाएं।

रक्षिता श्रीवास्तवा

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story