×

Children Day 2022 Wishes Messages: चिल्ड्रेन डे पर भेजें ये मैसेजस, साथ ही लगाएं व्हाट्सएप स्टेटस

Children Day 2022 Wishes Messages: बच्चों के अधिकारों, देखभाल और शिक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए पूरे भारत में यह दिवस मनाया जाता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 14 Nov 2022 1:32 AM GMT (Updated on: 14 Nov 2022 1:32 AM GMT)
children day 2022
X

children day 2022 (Image credit: social media)

Children Day 2022 Wishes Messages: वर्ष 1964 से हर साल 14 नवंबर को भारत में बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन पंडित जवाहरलाल नेहरू की जयंती का प्रतीक है, जिन्हें चाचा नेहरू के नाम से याद किया जाता है। पंडित जवाहरलाल नेहरू भारत के पहले प्रधानमंत्री थे। बच्चों के प्रति उनके प्यार ने उन्हें "चाचा नेहरू" की उपाधि दी। उनकी जयंती - 14 नवंबर, देश के विकास में उनके योगदान और बच्चों के प्रति उनके प्रेम को श्रद्धांजलि के रूप में देश में बाल दिवस के रूप में मनाई जाती है।

हैप्पी चिल्ड्रन डे 2022: यहाँ बच्चों के लिए कुछ दिलचस्प भाषण विचार दिए गए हैं

बच्चों के अधिकारों, देखभाल और शिक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए पूरे भारत में यह दिवस मनाया जाता है। इस दिन, बच्चों के बीच अक्सर चॉकलेट और उपहार बांटे जाते हैं, जबकि स्कूल विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करते हैं। इस दिन अनाथ बच्चों को उपहार जैसे कपड़े, खिलौने और किताबें बांटना भी एक आम बात है।


बाल दिवस पर साझा करने के लिए यहां कुछ इच्छाएं, संदेश, उद्धरण, चित्र, फेसबुक और व्हाट्सएप स्टेटस दिए गए हैं:

1. पृथ्वी बच्चों की मुस्कान से अपनी मासूमियत प्रकट करती है। इस विशेष दिन पर सभी बच्चों को हार्दिक शुभकामनाएं। हैप्पी बाल दिवस!

2. किसी के भी जीवन का सबसे मधुर काल उसका बचपन होता है। दुनिया के सभी बच्चों को बाल दिवस की बहुत बहुत शुभकामनाएं। इस दिन को असीमित आनंद के साथ बिताएं!

3. इस दुनिया की सबसे कीमती चीज बच्चे के चेहरे की मुस्कान है। दुनिया के हर बच्चे को बाल दिवस की शुभकामनाएं। आप हमारे लिए बहुत खास हैं!

4. उनकी मुस्कान में मासूमियत और उनके दिल की पवित्रता हमेशा अविचलित रहे। दुनिया के हर बच्चे को बाल दिवस की शुभकामनाएं!

5. बच्चों को स्वर्ग का फूल और भगवान को प्यारा कहा जाता है। तो आइए इस धरती को बच्चों के लिए एक खुशहाल और बेहतर जगह बनाने की शपथ लें। हैप्पी बाल दिवस।

6. उनके पास जो मासूमियत है, वह हमेशा उनके शुद्ध दिल में रहे और उनमें से हर एक के लिए सबसे अच्छा बाहर लाए। बाल दिवस की सभी को शुभकामनाएं।

7. बच्चों को सिखाएं कि क्या सोचना है इसके बजाय कैसे सोचना है। जिस तरह से आप बीज बोने जा रहे हैं, वह उसी तरह से खिलेगा। इसलिए बच्चों के प्रति दयालु रहें। हैप्पी बाल दिवस।

8. इस खास दिन पर, आइए हम सब अपने बच्चों की मासूमियत और पवित्रता का जश्न मनाएं। उन्हें हर तरह से कीमती महसूस करने दें, क्योंकि वे हमारा भविष्य हैं। हैप्पी बाल दिवस!

9. बच्चों के बिना, दुनिया धूप, हँसी और प्यार से रहित होगी। इसलिए मेरा मानना ​​है कि बच्चे दुनिया की सबसे कीमती रचना हैं। हमें अपनी पूरी ताकत से उनकी रक्षा, मार्गदर्शन और प्रेम करना चाहिए, क्योंकि वे हमारे सबसे बड़े खजाने हैं। हैप्पी बाल दिवस!

10. अगर पैसे से खुशियाँ खरीदी जा सकतीं, तो हर कोई अपने बचपन में वापस अपने सारे पैसे लेकर चला जाता। बचपन हर बच्चे की तरह खूबसूरत होता है। हैप्पी बाल दिवस!

11. "हर बार एक बच्चे को जीवन के अंधेरे पक्ष से बचाया जाता है, हर बार जब हम में से कोई एक बच्चे के जीवन में बदलाव लाने का प्रयास करता है, तो हम अपने जीवन में प्रकाश और उपचार जोड़ते हैं।" - ओपरा विनफ्रे

12. "हमारे बच्चे हमारा सबसे बड़ा खजाना हैं। वे हमारा भविष्य हैं। उन्हें गाली देने वाले हमारे समाज के ताने-बाने को तोड़ते हैं और हमारे देश को कमजोर करते हैं।" - नेल्सन मंडेला

13. "एक बच्चा हमेशा एक वयस्क को तीन चीजें सिखा सकता है: बिना किसी कारण के खुश रहना, हमेशा किसी न किसी चीज में व्यस्त रहना और यह जानना कि आप जो चाहते हैं, उसकी पूरी ताकत से मांग कैसे करें।" - पाउलो कोइल्हो

14. "मेरा एक सपना है कि मेरे चार छोटे बच्चे एक दिन एक ऐसे राष्ट्र में रहेंगे जहाँ उन्हें उनकी त्वचा के रंग से नहीं, बल्कि उनके चरित्र की सामग्री से आंका जाएगा।" - मार्टिन लूथर किंग

15. "आइए हम अपने आज का त्याग करें ताकि हमारे बच्चों का कल बेहतर हो सके।" - ए पी जे अब्दुल कलाम

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story