×

बच्चों ने दिखाया कमाल, स्वच्छ भारत के लिए विश्व पर्यावरण दिवस पर बनाया 'सफाई सॉन्ग'

By
Published on: 5 Jun 2017 8:31 AM GMT
बच्चों ने दिखाया कमाल, स्वच्छ भारत के लिए विश्व पर्यावरण दिवस पर बनाया सफाई सॉन्ग
X

गोरखपुर: विश्‍व पर्यावरण दिवस को ध्‍यान में रखकर बनाया गया यह गीत सोशल मीडिया और यू-ट्यूब पर खूब पसंद किया जा रहा है। खास बात यह है कि इस गीत को बच्‍चों ने गाया है। यह गीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के स्‍वच्‍छ भारत-स्‍वस्‍थ भारत अभियान को जन-जन तक पहुंचा रहा है। यह गीत लोगों को स्‍वच्छ और स्‍वस्‍थ रहने का संदेश भी दे रहा है। गीत के माध्‍यम से यह बताने का प्रयास किया गया है कि जब हम स्‍वस्‍थ और स्‍वच्‍छ रहेंगे, तो पर्यावरण संतुलन भी बना रहेगा।

गोरखपुर के झारखंडी कालोनी के रहने वाले म्‍यूजिक कंपोजर और गायक अनुराग सुमन और उनकी पत्‍नी दीप्ति अनुराग ने इस गीत को तैयार किया है। दीप्ति इसके पहले भी उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के कार्यों को लेकर उनके पति अनुराग सुमन द्वारा लिखे और कंपोज किए गए गीत से यू-ट्यूब और सोशल मीडिया पर धूम मचा चुकी हैं। अनुराग बताते हैं कि उन्‍होंने इस एलबम को उन्‍होंने अपने आभास रिकार्डिंग स्‍टूडियो में तैयार किया है। वह बताते हैं कि उनके बेटे आभास और अर्नव खेलने के लिए पार्क में जाते हैं। वहां पर उन्‍होंने गंदगी देखी, तो मोदी और योगी से साफ-सफाई को लेकर प्रभावित हो गए। बच्‍चों की इच्‍छा पर ही उन्‍होंने यह गीत लिखा और कंपोज किया।

अनुराग व दीप्ति कहते हैं कि बच्‍चों ने जिस तरह से इस गीत को गाया है और वीडियो एलबम में जिस तरह की पैरोडी से इसे नयापन देने का प्रयास किया गया है। उससे काफी अच्‍छा रिस्‍पांस मिल रहा है। लोगों द्वारा इसे खूब पसंद किया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ का स्‍वच्‍छ भारत, स्‍वस्‍थ भारत मिशन को यह गीत आगे बढ़ाने का काम कर रहा है। इसके साथ ही लोग इससे साफ-सफाई को लेकर प्रभावित भी हो रहे हैं।

वहीं इस गीत को गाने वाले अनुराग और दीप्ति के बेटे आभास और अर्नव कहते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ जिस तरह से देश को स्‍वच्‍छ और स्‍वस्‍थ बनाने के अभियान में जुटे हैं। उससे प्रभावित होकर उन लोगों ने इस गाने को गाया है। इस गीत से खासकर बच्‍चों में साफ-सफाई को लेकर काफी जागरूकता आई है। इस गीत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सपनों को पूरा करने और मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ का हाथ बंटाने की बात कही गई है।

Next Story