×

Children Day 2022: इस चिल्ड्रेन डे पर भेजे बच्चों को भेजें खास शुभकामनाएं और मैसेज

Happy Children‘s Day 2022: बता दे कि प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की मृत्यु के बाद उनकी जयंती को भारत में बाल दिवस की तारीख के रूप में चुना गया था। तभी से भारत में 14 नवंबर को बाल दिवस मनाया जाने लगा था। ऐसा इसलिए क्योंकि प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू बच्चों से काफी ज्यादा प्यार करते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 14 Nov 2023 2:45 AM GMT (Updated on: 14 Nov 2023 2:52 AM GMT)
Happy Children day
X

Happy Children day (Image credit: social media)

Happy Children's Day 2022 Messages: बाल दिवस हर साल 14 नवंबर को भारत के पहले प्रधान मंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिन पर मनाया जाता है। पंडित नेहरू को 'चाचा नेहरू' कहा जाता था क्योंकि वे बच्चों के बीच लोकप्रिय थे। वह उन्हें देश की भविष्य की संपत्ति मानते थे, जिनके लिए एक सर्वांगीण शिक्षा सर्वोपरि होगी। प्रत्येक साल भारत में 14 नवंबर को बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है। बता दें कि बाल दिवस बच्चों को उनकी जिम्मेदारियों के प्रति जागरूक करने के लिए मनाया जाता है। गौरतलब है कि भारत में 1956 से बाल दिवस मनाया जा रहा है लेकिन पहले ये 20 नवंबर को मनाया जाता था।

बता दे कि प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की मृत्यु के बाद उनकी जयंती को भारत में बाल दिवस की तारीख के रूप में चुना गया था। तभी से भारत में 14 नवंबर को बाल दिवस मनाया जाने लगा था। ऐसा इसलिए क्योंकि प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू बच्चों से काफी ज्यादा प्यार करते हैं।

यह दिन बच्चों के अधिकारों के लिए मनाया जाता है और उन्हें शिक्षित करने की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाता है, क्योंकि वे देश के भविष्य का निर्माण करते हैं। इस दिन को देश भर के स्कूलों और कॉलेजों में सांस्कृतिक कार्यक्रमों, कार्यक्रमों और प्रतियोगिताओं द्वारा चिह्नित किया जाता है। जैसा कि आप इस विशेष दिन को मनाने के लिए तैयार हैं,

बाल दिवस का महत्व

यह पूरा दिन सिर्फ और र्सिफ बच्चों के लिए ही होता है। उल्लेखनीय है कि इस दिन स्कूल में बच्चों के लिए कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किये जाते है। इस दिन बच्चों को उनके अधिकार के बारे में बताया जाता है। देश के बच्चे ही देश के भविष्य होते है, अगर बच्चों को अच्छी शिक्षा ना दी जाएं तो देश का भविष्य भी अंधकार में चला जाएगा। बाल दिवस के माध्यम से बच्चों को जिम्मेदारियों का अहसास कराते हुए उन्हें जीवन में कुछ कर गुजरने की प्रेरणा दी जाती हैं।

आज के दिन इन हार्दिक बधाई और शुभकामनाओं को अपने प्रियजनों के साथ साझा जरूर करें :

*बच्चे संवेदनशील और मासूम होते हैं,

वे परमेश्वर के छोटे स्वर्गदूत हैं,

और मानव जाति का भविष्य।

इस बाल दिवस पर बच्चों को ढेर सारी शुभकामनाएं।

*हर बच्चा एक चमत्कार है जिसके अपने तरीके हैं जो इस दुनिया को हमारे लिए एक खूबसूरत जगह बनाते हैं। हर बच्चे को बाल दिवस की शुभकामनाएं!

*भले ही हम आपके शिक्षक हों, हमें आपसे बहुत कुछ सीखना है। जीवन को पूरी तरह से जीने का तरीका सिखाने के लिए धन्यवाद। बाल दिवस की शुभकामनाएं बच्चों।

हैप्पी बाल दिवस!

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story