×

Chilli Garlic Paratha Recipe: चिल्ली गार्लिक पराठा का बेहतरीन स्वाद पाने के लिए आज ही बनाये इसे आसान रेसेपी के साथ

Chilli Garlic Paratha Recipe : चिल्ली गार्लिक पराठा को चटनी, दही, अचार, सब्जी या करी के साथ परोस कर एक पौष्टिक भोजन बनायें। अगर आप घर पर नई और अनोखी रेसिपीज़ ट्राई करना पसंद करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इस रेसिपी को तुरंत बनाये ।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 18 Nov 2022 9:24 AM GMT
Chilli garlic Paratha
X

Chilli garlic Paratha ( Image credit: social media)

Chilli Garlic Paratha Recipe : आपने तरह-तरह के आटे से बने परांठे तो खाए होंगे, लेकिन क्या आपने कभी तरल आटे से बने परांठे खाए हैं? यहाँ एक शानदार पराठा रेसिपी है जो तरल आटे या बैटर का उपयोग करके तैयार की जाती है। यदि पूरी अवधारणा आपको दिलचस्प लगती है, तो इस रेसिपी को अंत तक अवश्य पढ़ें। इस पराठे की सुगंध और स्वाद गार्लिक ब्रेड के समान है, क्योंकि इस रेसिपी में उपयोग की जाने वाली सामग्री बहुत समान है।

इस स्वादिष्ट पराठे को बनाने के लिए आपको बस कुछ सामग्री जैसे गेहूं का आटा, मक्खन, लाल मिर्च के गुच्छे, लहसुन, हरा धनिया और नमक चाहिए। पराठे को तीखा बनाने के लिए आप इसमें बारीक कटी हरी मिर्च भी डाल सकते हैं. ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर, यह पराठा रेसिपी दिन में कभी भी बनाई जा सकती है. चिल्ली गार्लिक पराठा को चटनी, दही, अचार, सब्जी या करी के साथ परोस कर एक पौष्टिक भोजन बनायें। अगर आप घर पर नई और अनोखी रेसिपीज़ ट्राई करना पसंद करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इस रेसिपी को तुरंत बनाये ।

बनाने में कुल समय20m

तैयारी का समय10 m

कैलोरी134


चिल्ली गार्लिक पराठा की सामग्री

4 सर्विंग्स

1 कप गेहूं का आटा

1 छोटा चम्मच मिर्च के गुच्छे

1 बड़ा चम्मच कटी हुई धनिया पत्ती

1 बड़ा चम्मच मक्खन

2 चम्मच कद्दूकस किया हुआ लहसुन

नमक आवश्यकता अनुसार


चिल्ली गार्लिक पराठा कैसे बनाये

स्टेप 1 चिली गार्लिक बटर बनाएं

एक छोटे कटोरे में, मक्खन डालें। मक्खन को पिघलाने की जरूरत नहीं है, लेकिन कमरे के तापमान पर होना चाहिए। अब लाल मिर्च फ्लेक्स, कसा हुआ लहसुन और कटा हरा धनिया डालें। सामग्री को मिलाने के लिए एक अच्छा मिश्रण दें।

चरण 2 तरल आटा बनाओ

एक बड़े मिश्रण के कटोरे में, गेहूं का आटा और स्वादानुसार नमक डालें। अब बैचों में 1 कप पानी डालें और अच्छी तरह मिला कर एक गाढ़ा और गांठ रहित घोल तैयार करें।

चरण 3 मक्खन मिश्रण में मिलाएँ

अब मक्खन के मिश्रण को तरल आटे में डालें और अंतिम मिश्रण बनाने के लिए एक अच्छा मिश्रण दें।

चरण 4 पराठे बनाएं

एक नॉन-स्टिक तवा अच्छी तरह गरम करें। अब तवे पर 2 करछी तरल आटा डालें और इसे पराठे का आकार देने के लिए गोलाकार गति में फैलाएं। इसे एक तरफ से पकने दें, फिर दूसरी तरफ पलट दें। तेल लगाकर फिर से दूसरी तरफ पलटें। पराठे के सभी किनारों को कलछी से दबा कर समान रूप से पकायें।


चरण 5 परोसने के लिए तैयार

आपका मिर्च लहसुन पराठा अब परोसने के लिए तैयार है। आनंद लेना!

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story