×

गाय का दूध फायदेमंद, कोरोना वायरस से करेगा बचाव, जाने कैसे?

ये बात आपको जानकर काफी हैरानी होगी कि चीन में लोगों ने कोरोना को हराने के लिए गाय का दूध पीना शुरू किया है ।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Monika
Published on: 7 May 2021 5:58 AM GMT
Drinking milk will increase protein content
X

दूध पीने से प्रोटीन की मात्रा बढ़ेगी (फाइल फोटो: सोशल मीडिया)

दुनिया अभी भी कोरोना महामारी से लड़ रही हैं। जिसमें भारत कोरोना की दूसरी लहर में बुरी तरह उलझा हुआ है । जिससे मरीज ऑक्सीजन के बिना अपनी जान गवा रहे हैं। कई देशों ने कोरोना पर काफी हद तक काबू पा लिया है । कोरोना से बचाव को लेकर लोगों ने अपने लाइफस्टाइल में काफी बदलाव किए हैं । ये बात आपको जानकर काफी हैरानी होगी कि चीन में लोगों ने कोरोना को हराने के लिए गाय का दूध पीना शुरू किया है ।

बता दें, चीन ने शरीर में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाने के लिए ज्यादा से ज्यादा गाय का दूध पीना शुरू किया है। दावा किया जा रहा है कि प्रोटीन इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है । पिछले साल कोरोना फैलने के बाद संसद की वार्षिक बैठक में चीन के कानून निर्माताओं ने सरकार को दूध पीने पर एक कानून बनाने का सुझाव दिया था । इसमें हर व्यक्ति को प्रतिदिन कम से कम 300 ग्राम दूध पीने की सलाह दी गई थी ।

खबरों की माने तो शंघाई केहुआशान अस्पताल में संक्रामक रोग विभाग के प्रसिद्ध डॉक्टर झांग वेनहोंग ने संक्रमण के शुरुआती दौर में चीन के पेरेंट्स को एक विशेष सलाह दी थी । उन्होंने कहा था कि माता पिता को हर रोज़ बच्चों को दूध और अंडे देना शुरू कर देना चाहिए । ब्रेकफास्ट में पोर्रिज (एक प्रकार का दलिया) खाना बंद कर देना चाहिए ।

ट्रेडिशनल डाइट की दूध से हो रही तुलना

वहीं चीन के कुछ लोग ट्रेडिशनल डाइट की दूध से मिलने वाले पोषण की तुलना कर रहे हैं । उनका कहना है कि उनके पारंपरिक भोजन में एनिमल प्रोटीन ज्यादा मंत्रा में है । दूसरी तरफ आलोचकों का कहना है कि खानपान में किसी भी तरह का बदलाव कोरोनावायरस होने से नहीं बचा सकता है और डाइट में प्रोटीन शामिल करने के और भी तरीके हैं ।

आपको बता दें, वहीं चीन की सरकार ने 2025 तक 450 लाख टन दूध के उत्पादन का लक्ष्य रखा है जो कि अब तक के उत्पादन से 30 गुना ज्यादा है । चीन में गायों के देखभाल और उनके खानपान पर भी अब विशेष ध्यान दिया जा रहा है । लेकिन चीन के कई पशु कल्याण समूह इसपर आपत्ति जाता रहे हैं । उनका कहना है कि दूध पीने से कैंसर, डायबिटीज और दिल से संबंधित कई बीमारियां हो सकती है ।

रिसर्च में क्या साबित हुआ ?

सोशल मीडिया पर भी इन दिनों दूध को लेकर काफी बहस देखने को मिल रही हैं। जिसमें दो ग्रुप बन चुके हैं। जिसमें कुछ इसके विरुद्ध खड़े हैं तो कई इसके साथ । लेकिन रिसर्च में यह बात साबित हो चुकी है कि दूध न्यूट्रिशन से भरपूर होता है ।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story