Chinese Food Recipe: अब अपने मनपसंद चाइनीज फ़ूड खाकर भी आप आसानी से कर सकते हैं वज़न कम, जानें इसकी रेसिपी

Chinese Food Recipe For Weight Loss: कई पारंपरिक चाइनीज फ़ूड कैलोरी में उच्च होते हैं और इसमें बहुत अधिक तेल, चीनी और सोडियम होता है। हालाँकि, कुछ संशोधन करके, आप उन्हीं व्यंजनों को एक स्वस्थ संस्करण में बदल सकते हैं और यह आपके वजन घटाने की योजना का एक हिस्सा हो सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 25 Jan 2023 12:37 PM GMT
Chinese food on weight loss diet
X

Chinese food on weight loss diet(Image credit: social media) 

Chinese Food Recipe For Weight Loss: क्या आप भी चाइनीज फ़ूड खाने के शौक़ीन है ? लेकिन साथ ही आप वजन कम करने की योजना बना रहे हैं, तो अब चाइनीज फ़ूड खाकर भी आप बेहद आसानी से अपना वजन घटा सकते है। हालाँकि, अकसर देखा गया है कि वज़न कम करने के प्रयास में आप सभी व्यंजन नहीं खा सकते हैं, विशेष रूप से बाहर से ऑर्डर किए गए कई पारंपरिक चाइनीज फ़ूड कैलोरी में उच्च होते हैं और इसमें बहुत अधिक तेल, चीनी और सोडियम होता है। हालाँकि, कुछ संशोधन करके, आप उन्हीं व्यंजनों को एक स्वस्थ संस्करण में बदल सकते हैं और यह आपके वजन घटाने की योजना का एक हिस्सा हो सकता है।

यहां कुछ रेसिपी दी गई हैं जिन्हें आप अपने वेट लोस्स की जर्नी में आजमा सकते हैं:


1. गर्म और खट्टा सूप

सामग्री:

-4 कप वेजिटेबल ब्रोथ

-2 बड़े चम्मच सोया सॉस

-2 बड़े चम्मच चावल का सिरका

-2 टी स्पून तिल का तेल

-1/4 छोटा चम्मच सफेद मिर्च

-2 अंडे, हल्के से फेटे हुए

-1/2 कप कटा हुआ मशरूम

-2 हरा प्याज, कटा हुआ

-1 बड़ा चम्मच कटा हुआ हरा धनिया

हॉट एंड सॉर सूप कैसे बनाएं

एक बड़े बर्तन में, शोरबा उबाल लेकर आओ। एक छोटा कटोरा लें और उसमें सोया सॉस, चावल का सिरका, तिल का तेल और सफेद मिर्च मिलाएं। अंडे के रिबन बनाने के लिए धीरे-धीरे हिलाते हुए, धीरे-धीरे अंडे को उबलते शोरबा में डालें। सूप के गाढ़ा होने तक पकाते रहें। इसके बाद, मशरूम और हरे प्याज़ डालें और कुछ और मिनटों तक पकाएँ। आंच से उतारें और धनिया डालें। गर्म - गर्म परोसें।


2. चाइनीज़ चिकन सलाद

सामग्री:

-2 बोनलेस, स्किनलेस चिकन ब्रेस्ट

-नमक और मिर्च

-2 बड़े चम्मच वनस्पति तेल

-3 कप पत्ता गोभी कटी हुई

-1 कप कद्दूकस की हुई गाजर

-1/2 कप लाल शिमला मिर्च और 1/2 कप खीरा (कटा हुआ)

-1/4 कप कटा हुआ हरा प्याज

-2 बड़े चम्मच चावल का सिरका

-1 बड़ा चम्मच सोया सॉस, 1 बड़ा चम्मच तिल का तेल, 1 बड़ा चम्मच शहद

-1 टीस्पून कसा हुआ अदरक और 1 कली लहसुन (कीमा बनाया हुआ)

चाइनीज़ चिकन सलाद कैसे बनाएं

नमक और काली मिर्च के साथ चिकन ब्रेस्ट को सीज करें। एक कड़ाही में तेल गरम करें और चिकन को पकने तक पकाएं। ताप से निकालें और ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद चिकन को कद्दूकस कर लें। अगला, टेकफूड आपको वजन घटाने के आहार के लिए एक बड़े कटोरे की अदला-बदली करनी चाहिए और गोभी, गाजर, शिमला मिर्च, खीरा और हरे प्याज को मिलाएं। फिर एक छोटी कटोरी लें और उसमें चावल का सिरका, सोया सॉस, तिल का तेल, शहद, अदरक और लहसुन मिलाएं। सलाद में चिकन डालें और ऊपर से ड्रेसिंग डालें। मिलाने के लिए टॉस करें। परोसें और आनंद लें!


3. अदरक और हरे प्याज के साथ उबली हुई मछली

सामग्री:

-1 एलबी सफेद मछली फाइल

-2 बड़े चम्मच सोया सॉस

-2 बड़े चम्मच राइस वाइन

-2 बड़े चम्मच वनस्पति तेल

-2 लहसुन की कलियां, कीमा बनाया हुआ

-2 टीस्पून कद्दूकस किया हुआ अदरक

-2 स्प्रिंग अनियन, पतले कटे हुए

-1 छोटा चम्मच तिल का तेल

-नमक और काली मिर्च स्वाद के लिए

अदरक और हरे प्याज़ के साथ स्टीम्ड फिश कैसे बनाएं

मछली के बुरादे को धोकर सुखा लें। नमक और काली मिर्च के साथ स्वाद बढ़ाएं। एक छोटी कटोरी लें और उसमें सोया सॉस, राइस वाइन, वेजिटेबल ऑयल, लहसुन, अदरक और हरा प्याज मिलाएं। मछली के ऊपर मैरिनेड डालें। इसे 15 मिनट के लिए मेरिनेट होने दें। मछली को 10 मिनट के लिए या जब तक यह पूरी तरह से पक न जाए तब तक भाप दें। मछली को स्टीमर से निकालें। तिल के तेल और कुछ पतले कटे हरे प्याज के साथ बूंदा बांदी परोसें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story