×

Chitiyon Ko Bhagane Ka Gharelu Upay: घर में चींटियां न आएं इसके लिए करें ये उपाय, दोबारा कभी नहीं पड़ेगा इनसे पाला

Chitiyon Ko Bhagane Ka Gharelu Upay: गर्मियों की दस्तक होते है अगर आप भी चींटियों से परेशान हो जाते हैं तो आप इन घरेलू उपायों को कर के देखिये उस जगह दोबारा चींटियां नहीं आएंगीं।

Shweta Srivastava
Published on: 12 April 2024 11:47 AM GMT
Chitiyon Ko Bhagane Ka Gharelu Upay
X

Chitiyon Ko Bhagane Ka Gharelu Upay (Image Credit-Social Media)

Chitiyon Ko Bhagane Ka Gharelu Upay: गर्मियों का मौसम आते ही छोटे-छोटे जीव जंतु बाहर निकलने लगते हैं जिससे आप अक्सर परेशान रहते होंगे। लेकिन आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय लेकर आएं हैं जिससे आपके घर में चींटियों आतंक ख़त्म हो जायेगा। आइये जानते हैं इसके लिए आप क्या कर सकते हैं।

चींटियों को भगाने का घरेलू उपाय (Chitiyon Ko Bhagane Ka Gharelu Upay)

क्या आप भी अपने घर में मौजूद चींटियों से परेशान हैं तो यहाँ हम आपको कुछ आसान से घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं। तो आइये जानते हैं क्या हैं ये उपाय जिससे आपके घर से चींटियां झट से भाग जाएंगीं। आपके घर पर रखे सामानों पर आक्रमण करने वाली चींटियाँ वास्तव में काफी खतरनाक हो सकतीं हैं। ये न केवल आपके घर पर रखे खाने पीने के सामान को नष्ट करतीं हैं बल्कि ये छोटे उपद्रवी तबाही तक मचा सकते हैं और कुछ गंभीर क्षति भी पहुंचा सकते हैं।

1. चाक (Chalk)

Chitiyon Ko Bhagane Ka Gharelu Upay (Image Credit-Social Media)

चींटियों से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपचारों में से एक है चाक का उपयोग करना। चाक में कैल्शियम कार्बोनेट होता है, जो चींटियों को दूर रखने में मदद करता है। उन क्षेत्रों में कुछ पाउडरयुक्त चाक छिड़कें जो चींटियों के प्रवेश बिंदु हैं या प्रवेश द्वार पर चाक की एक रेखा खींच दें। चींटियों को अपने घर से दूर रखने के लिए चॉक से रेखाएं बनाएं ताकि ये कीड़े घर में प्रवेश न कर सकें। हालाँकि ये स्पष्ट नहीं है कि यह रेखा चींटियों को अंदर आने से क्यों रोकती है, लेकिन यह निश्चित रूप से प्रभावी है। सुनिश्चित करें कि आप लाइन ऐसे बनाएं जो घर के किसी भी बच्चे की पहुंच से दूर हो।

2. नींबू (Lemon)

Chitiyon Ko Bhagane Ka Gharelu Upay (Image Credit-Social Media)


एक नींबू निचोड़ें या नींबू के छिलके उन जगहों पर रखें जहां से चींटियां प्रवेश करती हैं। आप अपने फर्श को उस पानी से भी धो सकते हैं जिसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाया गया हो। चींटियों को नींबू के रस की गंध पसंद नहीं है इसलिए वे दूर रहेंगी। कोई भी खट्टी और कड़वी चीज चींटियों को दूर रख सकती है, लेकिन याद रखिये कि चीनी चींटियों की सबसे अच्छी दोस्त होती है। इसलिए सुनिश्चित करें कि आप अपने पास ऐसी कोई भी मीठी चीज़ न रखें जो किसी न किसी तरह से चींटियों को आकर्षित कर सकती हो। अपने किचन के स्लैब को साफ रखें और छिलकों को वहीं रख दें।

3. संतरा (Orange)

Chitiyon Ko Bhagane Ka Gharelu Upay (Image Credit-Social Media)


संतरा नींबू के समान ही होता है, ये चींटियों को आपके घर में आने से दूर रखते हैं। एक कप गर्म पानी और कुछ संतरे के छिलकों का पेस्ट बना लें, जो चींटियों से छुटकारा पाने में मदद करेगा। इस पेस्ट को चींटियों के प्रवेश स्थल के आसपास फैलाएं और बाद में पोंछ लें। आप संतरे के छिलकों को रसोई के स्लैब पर या जहां भी आपको लगता है कि ये चींटियां प्रवेश कर सकती हैं, वहां भी रख सकते हैं। ये चींटियों के लिए एक प्राकृतिक निवारक के रूप में कार्य करता है जो न केवल उन्हें दूर रख सकता है बल्कि उन्हें दोबारा न आने के लिए भी सचेत रखेगा। तो, संतरे के छिलकों को कुछ उपयोग में लाएँ और सुनिश्चित करें कि आपके घर में अब चींटियाँ न आएं।

4. काली मिर्च (Black Pepper)

Chitiyon Ko Bhagane Ka Gharelu Upay (Image Credit-Social Media)


चींटियों को चीनी बहुत पसंद है लेकिन उन्हें काली मिर्च से नफरत है। उन जगहों पर काली मिर्च छिड़कें जहां से चींटियां आपके घर में प्रवेश करती हैं। इससे चींटियों से छुटकारा पाने में मदद मिलेगी। लाल मिर्च या काली मिर्च से चींटियाँ नफरत करती हैं। आप काली मिर्च और पानी का घोल भी बना सकते हैं और इसे प्रवेश क्षेत्रों के पास स्प्रे कर सकते हैं। काली मिर्च चींटियों को मारेगी नहीं बल्कि उन्हें आपके घर में लौटने से रोकेगी। सुनिश्चित करें कि आप उस क्षेत्र को साफ कर लें जहां आप काली मिर्च के घोल का छिड़काव करना चाहते हैं।

5. नमक (Salt)

Chitiyon Ko Bhagane Ka Gharelu Upay (Image Credit-Social Media)


घर के उन कोनों पर जहां चींटियां प्रवेश करती हैं नमक छिड़कने से , चींटियों को दूर रखने में मदद मिलेगी। प्राकृतिक रूप से चींटियों से छुटकारा पाने के लिए नमक सबसे अच्छे और सस्ते तरीकों में से एक है। साधारण नमक का प्रयोग करें, स्वास्थ्यवर्धक सेंधा नमक का नहीं। आपको बस पानी उबालना है और इसमें बड़ी मात्रा में नमक मिलाना है, इसे घुलने तक हिलाते रहना है। एक स्प्रे बोतल में डालें और वहाँ स्प्रे करें जहाँ से आपको लगता है कि चींटियाँ प्रवेश करती हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story