×

Chocolate Day 2024: आज दीजिये अपने पार्टनर को ये ख़ास तोहफे, जानिए इस दिन का इतिहास और महत्त्व

Chocolate Day 2024: चॉकलेट डे पर आप अपने पार्टनर को कई तरह से सरप्राइज़ दे सकते हैं लेकिन उससे पहले इसका इतिहास और महत्त्व जान लीजिये।

Shweta Srivastava
Published on: 9 Feb 2024 2:53 AM GMT
Chocolate Day 2024
X

Chocolate Day 2024 (Image Credit-Social Media)

Chocolate Day 2024: चॉकलेट डे, जो 9 फरवरी को पड़ता है, वेलेंटाइन सप्ताह में प्यार का जश्न मनाने का तीसरा दिन है। चॉकलेट, मिठास और प्यार का प्रतीक होने के कारण, अक्सर स्नेह व्यक्त करने के लिए प्रेम की भाषा के रूप में उपयोग की जाती है। चॉकलेट डे मनाने की परंपरा 1840 से चली आ रही है जब वेलेंटाइन डे ने लोकप्रियता हासिल करना शुरू किया और ऐसे में चॉकलेट डे इस प्यार भरे सप्ताह का हिस्सा बन गया। लोग इसे अलग अलग ढंग से मानते हैं। आइये विस्तार से जानते हैं चॉकलेट डे के बारे में।

चॉकलेट डे का इतिहास और महत्व

वैलेंटाइन डे कई देशों में व्यापक रूप से मनाया जाता है और सांस्कृतिक रूप से महत्वपूर्ण माना जाता है, यह सच है कि वेलेंटाइन डे को अधिकांश स्थानों पर सार्वजनिक अवकाश के रूप में मान्यता नहीं दी जाती है। लेकिन इसे कपल्स काफी जोश के साथ मनाते हैं।

वेलेंटाइन डे पर चॉकलेट का आदान-प्रदान करने की परंपरा विक्टोरियन युग के दौरान लोकप्रिय हो गई, और प्यार में पुरुषों और महिलाओं द्वारा चॉकलेट आदान-प्रदान किए जाने वाले उपहारों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गयी। एक अंग्रेजी चॉकलेट निर्माता रिचर्ड कैडबरी ने 19वीं सदी के मध्य में वेलेंटाइन डे के लिए दिल के आकार का चॉकलेट बॉक्स पेश करके इस परंपरा को लोकप्रिय बनाने में अहम भूमिका निभाई।

चॉकलेट डे न केवल अपनी मिठास के लिए, बल्कि कोको की प्रचुरता के लिए भी लोगों के दिलों में एक विशेष स्थान रखता है। इस दिन, कपल्स चॉकलेट का आदान-प्रदान करके अपने प्यार का इजहार करते हैं, जो उनके रिश्ते को शेयर की गई चॉकलेट की तरह मधुर बनाने की इच्छा का प्रतीक है। अपने स्वाद के अलावा, चॉकलेट में दिलों को पिघलाने और संबंधों को मजबूत करने की जादुई क्षमता होती है। चॉकलेट डे एक आनंददायक नोट पर वेलेंटाइन सप्ताह की शुरुआत का प्रतीक है।

वैलेंटाइन डे पर आप अपने पार्टनर के लिए काफी कुछ कर सकते हैं। आइये एक नज़र डालते हैं इन आइडियाज पर।

  • आप अपने पार्टनर की सभी पसंदीदा चॉकलेट्स को मिलाकर एक चॉकलेट का गुलदस्ता बना सकते हैं।
  • चॉकलेट डे पर एक यादगार और मजेदार अनुभव बनाने के लिए घर पर चॉकलेट बनाने का प्रयास करें।
  • चॉकलेट दिवस के उत्सव को बढ़ाने के लिए, चॉकलेट-सुगंधित स्पा के साथ अपने साथी को सरप्राइज़ दें, जिसमें चॉकलेट फेस मास्क और चॉकलेट-सुगंधित मसाज जैसी चीज़ें शामिल हों।
  • चॉकलेट केक, ब्राउनी, डोनट्स और हॉट चॉकलेट बनाकर चॉकलेट डिनर की प्लानिंग करें।
  • अगर आपके पार्टनर को वाइन पीना पसंद है तो आप चॉकलेट वाइन ले सकते हैं।
  • चाहे वह चॉकलेट का एक छोटा डिब्बा हो या चॉकलेट का पूरा बंच, इस दिन को प्यार और रोमांटिक पलों से भरे एक सप्ताह के लिए प्यार में डूब जाएं। इस दिन को मनाकर अपने साथी के साथ अपना प्यार ज़ाहिर करें और अपने रिश्ते को पूरी मिठास के साथ मजबूत बनाएं।
Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story