×

Chocolate Day Special: चॉकलेट डे क्यों मनाते हैं, किसने बनाई थी सबसे पहले Chocolate, कहां से हुई शुरुआत

Chocolate Day Special: क्या आपको पता है बच्चों से लेकर बड़ों तक की पसंदीदा चॉकलेट का एक दिन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाता है।

Ramkrishna Vajpei
Written By Ramkrishna VajpeiPublished By Shweta
Published on: 6 July 2021 7:36 AM GMT (Updated on: 6 July 2021 7:37 AM GMT)
कॉन्सेप्ट फोटो
X

कॉन्सेप्ट फोटो  सोशल मीडिया

Chocolate Day Special: क्या आपको पता है बच्चों से लेकर बड़ों तक की पसंदीदा चॉकलेट का एक दिन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाता है। ये दिन है 7 जुलाई कहते हैं इसी दिन से चाकलेट की शुरुआत हुई। पहले चाकलेट दिवस कुछ देशों में मनाया जाता था फिर धीरे धीरे इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाने का चलन शुरू हुआ। आइए विश्व चॉकलेट दिवस पर दिवस आप को रूबरू कराते हैं चाकलेट के बारे में कुछ सुनी कुछ अनसुनी सच्ची बातों से। क्या आपको पता है पहले चॉकलेट को एक तीखे और कड़ुए पेय पदार्थ के रूप में पिया जाता था। मीठी चॉकलेट का चलन तो बहुत समय बाद शुरू हुआ। अमेरि‍का के लोग कोको बीजों को पीसकर उसमें वि‍भि‍न्‍न प्रकार के मसाले जैसे चि‍ली वॉटर, वनीला, आदि डालकर एक स्पािइसी और झागदार तीखा पेय पदार्थ बनाते थे। चॉकलेट को मीठा बनाने का श्रेय यूरोप को जाता है जि‍सने चॉकलेट से मि‍र्च हटाकर दूध और शक्कपर डाली. चॉकलेट को पीने की चीज से खाने की चीज भी यूरोप ने ही बनाया।

काकाओ का उपयोग सबसे पहले मेक्सिको में प्राचीन ओल्मेक ने किया था, यह ग्वाटेमेलेन माया था जिसने पहली बार इसका उपयोग करने का दस्तावेजीकरण किया था, और फिर काकाओ एक अनिवार्य वस्तु बन गया। कैको शब्द मायाण से आया है "Ka'kau, " और माया से चॉकलेट उपजा "Chocol'। मय पौराणिक कथाओं में कहा गया है कि काकाओ को इंसानों को नायक हुनहपु से उपहार के रूप में दिया गया था, और इसे पहली बार पेय के रूप में यहां खाया गया था।

कहा जाता है कि माया सभ्यता की शुरुआत में इसका केवल सबसे महान और अभिजात वर्ग द्वारा आनंद लिया गया था। 450 सीसी से माया शाही कब्रों में काकाओ से भरा मिला है। ग्वाटेमाला में इसका एक अन्य कार्य भी था एक मुद्रा के रूप में इस्तेमाल। काकाओ बीन्स का अक्सर लेन-देन में उपयोग किया जाता था, और जब उपनिवेशवादी पहुंचे, तो वे उसके महत्व से प्रभावित हुए, जिस पर माया ने बीन्स को रखा था, जिसे उन्होंने बादाम की एक नई किस्म के रूप में लिया। कहा यह भी जाता है कि माया सभ्यता में कोको बीन्स को पीसने के लिए एक पत्थर का इस्तेमाल किया गया, कॉर्नमील और मिर्च को जोड़ा, और फिर स्वास्थ्यवर्धक पेय बनाने के लिए पानी के साथ किण्वित काकाओ पल्प को मिलाया गया। काकाओ को एक कामोत्तेजक के रूप में भी इस्तेमाल किया गया।

कॉन्सेप्ट फोटो सोशल मीडिया

एक समय ग्वाटेमाला काकाओ के शीर्ष उत्पादकों में से एक था, लेकिन इसे उगाने के आर्थिक लाभ कॉफी या गन्ने के रूप में महत्वपूर्ण नहीं थे और कुछ वर्षों में यह उद्योग खत्म हो गया। हाल ही में, हालांकि, एक ग्वाटेमाला में चॉकलेट बूम हुआ है, और देश में लगभग 9,200 कोको फ़ॉर्म्स हैं जो हर साल लगभग 10,500 टन चॉकलेट का उत्पादन करते हैं। इस्तेमाल की जाने वाली काकाओ की मुख्य किस्म क्रियोलो-सबसे पुरानी ज्ञात किस्म है और सबसे दुर्लभ भी है, जिसमें एक मीठी सुगंध और एक हल्का, अच्छी तरह से गोल स्वाद है।

विकीपीडिया पर दी गई जानकारी के मुताबिक 'चॉकलेट' मूलत: स्पै नि‍श भाषा का शब्दल है। ऐसा भी माना जाता है कि चॉकलेट शब्दप माया और एजटेक सभ्यठताओं की पैदाइश है जो मध्य् अमेरि‍का से संबंध रखती हैं। एजटेक की भाषा नेहुटल में चॉकलेट शब्दज का अर्थ होता है खट्टा या कड़वा। चाँकलेट की प्रमुख सामग्री केको या कोको के पेड़ की खोज 2000 वर्ष पूर्व अमेरि‍का के वर्षा वनों में की गई थी। इस पेड़ की फलि‍यों में जो बीज होते हैं उनसे चॉकलेट बनाई जाते है। सबसे पहले चॉकलेट बनाने वाले लोग मैक्सि ‍कन और मध्‍य अमेरि‍कन थे।

1528 में स्पेेन ने जब मैक्सिथ‍को पर कब्जाब कि‍या तो वहाँ का राजा भारी मात्रा में कोको के बीजों और चॉकलेट बनाने के यंत्रों को अपने साथ स्पे न ले गया। जल्दीच ही स्पे न में चॉकलेट रईसों का फैशनेबल ड्रिंक बन गया। इटली के एक यात्री फ्रेंसि‍स्कोय कारलेटी ने सबसे पहले चॉकलेट पर स्पेन के एकाधि‍कार को खत्म कि‍या। उसने मध्यप अमेरि‍का के इंडि‍यंस को चॉकलेट बनाते देखा और अपने देश इटली में भी चॉकलेट का प्रचार प्रसार कि‍या। 1606 तक इटली में भी चॉकलेट प्रसि‍द्ध हो गई।

कॉन्सेप्ट फोटो सोशल मीडिया

फ्रांस ने 1615 में ड्रिंकिंग चॉकलेट का स्वाद चखा। फ्रांस के लोगों को यह स्वारस्य की दृष्टि बहुत लाभदायक पदार्थ लगा। इंग्लैंड में चॉकलेट की आमद 1650 में हुई। 17 वीं सदी तक लोग चॉकलेट को पीते थे। एक अंग्रेज डॉक्टसर सर हैंस स्लो‍ने ने दक्षि‍ण अमेरि‍का का दौरा कि‍या और खाने वाली चॉकलेट की रेसि‍पी तैयार की। कैडबरी मि‍ल्कं चॉकलेट की रेसि‍पी इन्हीं डॉक्टर की देन है।

Shweta

Shweta

Next Story