×

Plum Ke Fayde: आलूबुखारा खाने से बैलेंस रहता है कोलेस्ट्रोल, दिल का रखता है पूरा ख्याल

Plum Improve Cholesterol: आलूबुखारा आपके शरीर को कई रोगों से लड़ने में सक्ष्म बनाने के साथ कई पुराने रोगों को भी जड़ से खत्म करने में सहायक होता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 3 Jun 2022 11:20 AM GMT
Plum Ke Fayde: आलूबुखारा खाने से बैलेंस रहता है कोलेस्ट्रोल, दिल का रखता है पूरा ख्याल
X

आलूबुखारा (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Plum Improve Cholesterol: खट्टा- मीठा रसीला आलूबुखारा (Plum), फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने के साथ विटामिन और खनिजों का एक बहुत बढ़िया स्त्रोत माना जाता है। बता दें कि आलूबुखारा आपके शरीर को कई रोगों से लड़ने में सक्ष्म बनाने के साथ कई पुराने रोगों को भी जड़ से खत्म करने में सहायक होता है। आलूबुखारा को आप ताजा या फिर सुखाकर भी उपयोग कर सकते हैं।

आलूबुखारा के होते है अनगिनत फायदे (Plum Khane Ke Fayde)

- आंखों का रखता है ख्याल

आलूबुखारा में मौजूद जेक्सनथिन फाइबर आपके आंखो के रेटिना को हेल्थी बनाये रखने के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। इतना ही नहीं आलूबुखारा के सेवन से आंखों को सूरज की यूवी किरणों से होने वाले नुकसान से भी बचाव करता है।

- कैंसर से बचाता है

आलूबुखारे में मौजूद एंटीऑक्सीडेंटस तत्व कैंसर की बीमारी से बचे रहने में बेहद मददगार होती हैं। इतना ही नहीं आलूबुखारा में मौजूद बीटा कैरोटिन शरीर को कैंसर जैसे गंभीर रोगों से भी बचाता हैं।

- पाचनतंत्र को करता है मज़बूत

नियमित रूप से आलूबुखारे का सेवन करने से आपका पाचन तंत्र स्वस्थ और मज़बूत बनता है । बता दें कि कब्ज की प्रॉब्लम में इसका सेवन बेहद लाभकारी होता है। गौरतलब है कि आलुबुखारे में मौजूद आइसटिन और सोर्बिटोल आपके पाचन तंत्र को हैल्दी बनाये रखने के साथ कब्ज जैसी प्रॉब्लम से छुटकारा दिलाने में सहायक होता है।

- कोलेस्ट्रोल को करें कंट्रोल

आलूबुखारे के सेवन से आपका बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रोल कम होकर बैलेंस स्टेज में पहुंच जाता है। बता दें कि आलूबुखारे में मौजूद सोलियबल फाईबर आपके शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रोल को जड़ से खत्म कर देता है। जिसके कारण दिल से जुडी बिमारियों के होने का खतरा नहीं रहता है।

- वजन करता है कम

वजन को कम या बैलेंस करने के लिए भी आलू बुखारे का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाताडाईटिंग के दौरान इसके सेवन से आपको वीकनैस फील नहीं होगी।बता दें कि 100 ग्राम आलूबुखारे में केवल 37 प्रतिशत कैलोरी मौजूद होती है।

- रक्तचाप को करता है नियंत्रित

हाई बीपी के पेशेंट को आलूबुखारा का सेवन जरूर करना चाहिए। क्योंकि इसके सेवन से ब्लडप्रैशर की प्रॉब्लम से छुटकारा मिल सकता हैं। इतना ही नहीं आलूबुखारा के सेवन से शरीर को किसी भी तरह का नुक्सान नहीं होता है । उल्लेखनीय है कि एक व्यक्ति दिनभर में 100 ग्राम आलूबुखारे का सेवन आसानी से कर सकते हैं। लेकिन किडनी के पेशेंट को इसका सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए।

- हड्डियों को करता है मज़बूत

आलूबुखारे में मौजूद विटामिन-के आपकी हड्डियों को मज़बूती प्रदान करता है। बता दें कि ऑक्सीडेटिव तनाव के बढ़ने के कारण आपके हड्डियों के टूटने का खतरा बना रहता है। लेकिन आलूबुखारे में मौजूद फ़ाइटोन्यूट्रिएंट्स आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार साबित होती हैं।

- डायबिटीज में लाभकारी

आलूबुखारे को शुगर के मरीज बिना टेंशन के खा सकते हैं। बता दें कि आलूबुखारा में शुगर बढ़ाने वाले तत्व नहीं पाए जाते हैं।

- त्वचा के लिए फायदेमंद

आलूबुखारा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंटस आपकी त्वचा को लंबे समय तक जवां बनाए रखने में सहायक होते हैं। इतना ही नहीं समय से पहले चेहरे पर आने वाली झुर्रियों को भी ये आने से रोकने में कारगर होता हैं। इस फल को खाने के अलावा आप इसका फेसपैक भी तैयार कर सकते हैं। जिसके लिए आपको 1 से 2 आलूबुखारे में आधा चम्मच बेसन और शहद को मिला चेहरे पर 20 से 25 मिनट के लिए लगाना है , अच्छे रिजल्ट के लिए इस प्रक्रिया को हफ्ते में 2 बार करना चाहिए।

आलूबुखारा (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

आलूबुखारे के अन्य और भी हैं फायदे (Plum Benefits)

आलूबुखारे की पत्तियों को पीसकर पेट पर लगाने भर से पेट के कीड़े मर जाते है। इसका सेवन पित्त से जुड़े विकारों से छुटकारा दिलाने में फायदेमंद होता है। इतना ही नहीं जिन लोगों को खाने के बाद एसिडिटी की प्रॉब्लम होती है, उन्हें खाने से 1 घंटा पहले आलूबुखारे के जूस का सेवन करने से रहत मिलती है। गौरतलब है कि आलूबुखारे के बीजों में से निकलने वाले बादामों के सेवन खट्टे डकारों की प्रॉब्लम से भी छुटकारा दिलाता है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story