×

Choose Your Sunscreen: जाने कैसे करें सही सनस्क्रीन का चुनाव

Choose Your Sunscreen: सूरज की हानिकारक किरणों से बचने के लिए घर से निकलने के पहले सनस्क्रीन (sunscreen ) का जरूर प्रयोग करना चाहिए।

Preeti Mishra
Published on: 21 April 2022 4:22 PM GMT
Sunscreen: Know how to choose the right sunscreen
X

सनस्क्रीन का चुनाव: Photo - Social Media

Sunscreen ke faide: गर्मियों में तेज़ धुप में बाहर निकलने से त्वचा पर काफी बुरा असर पड़ता है। लगभग आपकी स्किन झुलस सी जाती है। ऐसे में बेहद जरुरी है कि आप सूरज की हानिकारक किरणों (harmful rays of the sun) से अपनी स्किन की रक्षा करते हुए उन्हें स्वस्थ रखें। इन दिनों सुबह की शुरुआत ही तेज़ धूप और प्रचंड गर्मी से हो रही है। हमारी त्वचा बेहद नाज़ुक होती है। इसलिए ऐसे मौसम में उसका खास ख़याल भी रखना बेहद जरुरी हो जाता है।

इसलिए ऐसे में सूरज की हानिकारक किरणों से बचने के लिए घर से निकलने के पहले सनस्क्रीन (sunscreen ) का जरूर प्रयोग करना चाहिए। इसका प्रयोग आपके स्किन की रक्षा कर उन्हें स्वस्थ बनाये रखने में मदद करता है। लेकिन, हमेशा अपनी त्वचा के अनुकूल सनस्क्रीन का चुनाव कर लगाना चाहिए।इसलिए सनस्क्रीन खरीदने से पहले ख़ास बातों का ख्याल रखना बेहद जरुरी है।

- तैलीय त्वचा (ऑयली स्किन ) के लिए हमेशा जेल या स्प्रे में उपलब्ध सनस्क्रीन खरीदना चाहिए। क्योंकि इसके इस्तेमाल से त्वचा अत्यधिक ऑयली नहीं दिखेगी।

- रूखी त्वचा के लिए लोशन या क्रीम के रूप में उपलब्ध सनस्क्रीन प्रयोग करना चाहिए।

- हमेशा ऐसे सनस्क्रीन का चुनाव करें जो आपको नैचुरल लुक के साथ ही आपके चेहरे को चिपचिपा और पसीने से तर दिखने से भी रोके।

Photo - Social Media

यूवीए किरणों से पड़ती हैं झुर्रियां

- यूवीए (UVA) और यूवीबी से सुरक्षा प्रदान करने वाले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना लाभप्रद होता है। बता दें कि यूवीए किरणों के कारण झुर्रियां पड़ने के साथ चेहरे का रंग भी काला पड़ने लगता है। वहीं यूवीबी किरणों से टैनिंग होने के साथ ही त्वचा संबंधी कैंसर होने की संभावना भी प्रबल रहती है। इसलिए ऐसे में दोनों हानिकारक किरणों से सुरक्षा प्रदान करने वाले सनस्क्रीन को अपने स्किन पर अप्लाई करना समझदारी होती है।

- यूवीबी से सुरक्षा के लिए 'एसपीएफ' युक्त और यूवीए से सुरक्षा के लिए 'पीए' युक्त सनस्क्रीन लगाना फायदेमंद होता है। स्किन एक्सपर्ट के अनुसार तेज धूप में निकलने से पहले एसपीएफ-30 और पीए++ या इससे ज्यादा एसपीएफ और पीए वाला सनस्क्रीन लगाना अच्छा होता है।

- सनस्क्रीन को धूप में निकलने से कम से कम आधे घंटे पहले लगाना उचित होता है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story