×

Christmas 2022 Cakes: क्रिसमस केक का इतिहास है बड़ा रोचक, जानें फ्रूट केक और क्रिसमस केक में अंतर

Christmas 2022 Cakes: 20वीं शताब्दी की शुरुआत से, क्रिसमस भी एक धर्मनिरपेक्ष पारिवारिक अवकाश रहा है, जिसे ईसाई और गैर-ईसाई समान रूप से मनाते हैं, ईसाई तत्वों से रहित है...

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 3 Nov 2022 2:26 AM GMT
cake
X

cake (Image credit: social media)

Christmas 2022 Cakes: ईसा मसीह के जन्म का जश्न मनाने वाला ईसाई त्योहार। अंग्रेजी शब्द क्रिसमस ("मसीह दिवस पर द्रव्यमान") काफी हाल ही में मूल का है। पहले शब्द यूल जर्मनिक जेल या एंग्लो-सैक्सन गेल से लिया गया हो सकता है, जो शीतकालीन संक्रांति के पर्व को संदर्भित करता है। अन्य भाषाओं में संबंधित शब्द- स्पेनिश में नवीदाद, इतालवी में नटाले, फ्रेंच में नोएल-सभी शायद जन्म को दर्शाते हैं। जर्मन शब्द वेहनाचटेन का अर्थ है "पवित्र रात।" 20वीं शताब्दी की शुरुआत से, क्रिसमस भी एक धर्मनिरपेक्ष पारिवारिक अवकाश रहा है, जिसे ईसाई और गैर-ईसाई समान रूप से मनाते हैं, ईसाई तत्वों से रहित है, और उपहारों के तेजी से विस्तृत आदान-प्रदान द्वारा चिह्नित है। इस धर्मनिरपेक्ष क्रिसमस उत्सव में, सांता क्लॉज़ नामक एक पौराणिक आकृति महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इस साल क्रिसमस रविवार, 25 दिसंबर, 2022 को मनाया जाएगा ।

उत्पत्ति और विकास

प्रारंभिक ईसाई समुदाय ने यीशु के जन्म की तारीख की पहचान और उस घटना के धार्मिक उत्सव के बीच अंतर किया। यीशु के जन्म के दिन का वास्तविक पालन आने में लंबा था। विशेष रूप से, ईसाई धर्म की पहली दो शताब्दियों के दौरान, शहीदों के जन्मदिन या, उस मामले के लिए, यीशु के जन्मदिन को मान्यता देने का कड़ा विरोध था। कई चर्च फादरों ने जन्मदिन मनाने के मूर्तिपूजक रिवाज के बारे में व्यंग्यात्मक टिप्पणी की, जब वास्तव में, संतों और शहीदों को उनकी शहादत के दिनों में चर्च के दृष्टिकोण से सम्मानित किया जाना चाहिए।


क्रिसमस केक :

क्रिसमस केक एक लंबे समय से चली आ रही परंपरा है जो 16 वीं शताब्दी में शुरू हुई थी। इस परंपरा को दुनिया भर के परिवारों के माध्यम से चलाया गया है और वर्षों से पारित व्यंजनों के आधार पर इसमें कई भिन्नताएं हैं। क्रिसमस केक छुट्टियों के आसपास एक बहुत लोकप्रिय वस्तु है जिसमें फ्रॉस्टिंग, मिश्रित मसाले, पाउडर चीनी, नारंगी उत्तेजकता, अन्य फल और अधिक के साथ केक की विविधताएं होती हैं।

क्रिसमस पर खाया जाने वाला पारंपरिक हॉलिडे केक क्या है?

इंग्लैंड में क्रिसमस केक एक परंपरा है जो बेर दलिया के रूप में शुरू हुई। क्रिसमस की पूर्व संध्या पर लोगों ने दलिया खाया, इसका उपयोग एक दिन के उपवास के बाद अपने पेट को भरने के लिए किया। जल्द ही सूखे मेवे, मसाले और शहद को दलिया के मिश्रण में मिला दिया गया और अंततः यह क्रिसमस के हलवे में बदल गया।

संयुक्त राज्य अमेरिका में, फलों का केक अक्सर क्रिसमस के समय परोसा जाता है लेकिन इसे वास्तविक क्रिसमस केक नहीं माना जाता है।


इसे क्रिसमस केक क्यों कहा जाता है?

16वीं शताब्दी में, दलिया को मूल नुस्खा से हटा दिया गया था, और मक्खन, गेहूं का आटा और अंडे जोड़े गए थे। इन सामग्रियों ने मिश्रण को एक साथ रखने में मदद की और जिसके परिणामस्वरूप उबला हुआ बेर केक बन गया। ओवन वाले अमीर परिवारों ने ईस्टर के लिए बादाम चीनी के पेस्ट मार्जिपन के साथ फलों के केक बनाना शुरू कर दिया। क्रिसमस के लिए, उन्होंने मौसमी सूखे मेवे और मसालों का उपयोग करके एक समान केक बनाया। मसाले बुद्धिमान पुरुषों द्वारा लाए गए विदेशी पूर्वी मसालों का प्रतिनिधित्व करते थे। यह केक "क्रिसमस केक" के रूप में जाना जाने लगा।

फ्रूट केक और क्रिसमस केक में क्या अंतर है?

क्रिसमस केक कई अलग-अलग तरीकों से बनाए जाते हैं, लेकिन आम तौर पर वे क्लासिक फ्रूटकेक पर भिन्न होते हैं। वे हल्के, गहरे, नम, सूखे, भारी, स्पंजी, खमीरदार, अखमीरी आदि हो सकते हैं। वे कई अलग-अलग आकृतियों में बने होते हैं, जिसमें फ्रॉस्टिंग, ग्लेज़िंग, कन्फेक्शनर की चीनी या सादे की धूल होती है। क्रिसमस केक भी आमतौर पर हलवा के साथ बनाए जाते हैं, जबकि एक फल केक मक्खन का उपयोग करता है, हालांकि क्रिसमस केक व्यंजनों में मक्खन होता है।

पारंपरिक स्कॉटिश क्रिसमस केक, जिसे व्हिस्की डंडी के नाम से भी जाना जाता है, बहुत लोकप्रिय है। यह करंट, किशमिश, चेरी और स्कॉच व्हिस्की के साथ एक हल्का कुरकुरे केक है। अन्य प्रकार के क्रिसमस केक में एक सेब क्रीम केक और एक कीमा बनाया हुआ केक शामिल हैं। सेब क्रीम केक सेब, अन्य फल, किशमिश, अंडे, क्रीम चीज़ और व्हिपिंग क्रीम से बनाया जाता है। कीमा का केक पारंपरिक कीमा या शाकाहारी कीमा, आटा, अंडे आदि के साथ बनाया जाता है। इसे क्रिसमस के हलवे के रूप में भी स्टीम किया जा सकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story