×

Christmas 2022 Decoration Tips: क्रिसमस के लिए अपने घर को सजाने के 8 आसान तरीके

Christmas 2022 Decoration Tips: क्रिसमस के लिए अपने घर को सजाने के लिए एक महंगा मामला नहीं होना चाहिए - क्रिसमस की सजावट के कुछ सरल विचार दिन (और आपके पैसे) को बचाने में मदद कर सकते हैं, जबकि आपका घर सुंदर दिखता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 1 Nov 2022 1:00 AM GMT
christmas 2022
X

christmas 2022(Image credit: social media)

Christmas 2022 Decoration Tips: छुट्टियों का मौसम नजदीक है, और हवा में उत्साह है। एक मौका है कि आप उत्सव में बजने के लिए क्रिसमस के लिए अपने घर को चमकदार, सुंदर सजावट के साथ सजाएंगे। क्रिसमस के लिए अपने घर को सजाने के लिए एक महंगा मामला नहीं होना चाहिए - क्रिसमस की सजावट के कुछ सरल विचार दिन (और आपके पैसे) को बचाने में मदद कर सकते हैं, जबकि आपका घर सुंदर दिखता है। पालन-पोषण कठिन है, काम और परिवार की सारी बाजीगरी के साथ क्या। क्रिसमस की भावना अक्सर ऐसे मामलों में पीछे हट जाती है, लेकिन इस साल ऐसा नहीं होना चाहिए। एक सप्ताहांत है जो आपको अपने घर को क्रिसमस वंडरलैंड में बदलने की आवश्यकता होगी - सबसे अच्छा क्या है, ये क्रिसमस की सजावट के विचार कुछ ऐसे हो सकते हैं जिन पर आप और आपका बच्चा एक साथ काम करते हैं, जिससे यह एक सुंदर बंधन गतिविधि बन जाता है।

अपने घर को क्रिस्मस दिखने के 8 तरीके

यदि आप काम पर एक थका देने वाले दिन के बाद अपने घर में कदम रखते ही हर बार क्राइस्टमासी महसूस करना चाहते हैं, तो नीचे कुछ DIY क्रिसमस होम डेकोर आइडिया दिए गए हैं जो आपको कुछ ही समय आपके उत्सव के मूड को बेहतरीन बना देंगे

1. वॉल-माउंटेड वुडन क्रिसमस ट्री

चूँकि हममें से अधिकांश के पास बड़े, कुटीर-शैली के घर या बरामदे वाले घर नहीं हैं, ऐसा महसूस हो सकता है कि पारंपरिक क्रिसमस ट्री रखने के लिए जगह की कमी है। झल्लाहट न करें - आप अपने वर्तमान स्थान में भी एक सुंदर पेड़ लगा सकते हैं! इस लकड़ी के क्रिसमस ट्री का लुक मिनिमलिस्टिक है, और सबसे अच्छी बात यह है कि आप इसे पूरे साल इस्तेमाल कर सकते हैं। अपने पास के हार्डवेयर स्टोर से कुछ लकड़ी की अलमारियां प्राप्त करें, और उन स्टैंडों को इस तरह से काटें कि उन्हें क्रिसमस ट्री की तरह दिखने के लिए ढेर किया जा सके। उन्हें अपने लिविंग रूम में एक दीवार पर कील लगाएं, और प्रत्येक शेल्फ को अपनी पसंद के गहनों से सजाएं। अलमारियों के ऊपर और चारों ओर बहु-रंगीन रोशनी जोड़ें - इसे उत्सव का रूप देने के लिए मोमबत्तियों या अन्य क्रिस्मस चीजों के लिए अलमारियों का उपयोग करें।

2. फेयरी लाइट्स वॉल आर्ट

परी रोशनी की एक लंबी स्ट्रिंग खरीदें और इसे अपने बच्चे के बेडरूम में क्रिसमस ट्री के आकार में चिपका दें। इस तरह, आपके बच्चे को रात की ठंडी रोशनी के साथ-साथ उसके कमरे के लिए एक व्यक्तिगत क्रिसमस ट्री भी मिलता है!

3. निजीकृत गहने

हस्तनिर्मित सजावट और व्यक्तिगत गहनों के लिए जाकर अपने क्रिसमस ट्री में एक व्यक्तिगत स्पर्श जोड़ें। यह कुछ ऐसा है जो आपका बच्चा क्रिसमस के लिए एक मजेदार शिल्प गतिविधि का हिस्सा बन सकता है।

कुछ लाल, सफेद और हरे रंग के पोम पोम लें और अपने बच्चे को रंगों का उपयोग करके उन्हें पेंट करने के लिए कहें। इन पोम पोम्स को क्रिसमस ट्री पर लटकाएं। आप DIY आइसक्रीम स्टिक स्नोफ्लेक्स भी बना सकते हैं, लेकिन उनका सामान्य सफेद रंग होना जरूरी नहीं है - अपने बच्चे को उनके पसंदीदा रंगों में पेंट करने के लिए प्रोत्साहित करें। स्टोर से खरीदी गई घंटियों और तारों के लिए जाने के बजाय, आपका बच्चा कार्डबोर्ड से तारों और घंटियों के आकार को काट सकता है और उन्हें चमक और गोंद से सजा सकता है।

4. 'मेमोरीज़ ऑफ़ द ईयर' वॉल

अपने घर में एक 'वर्ष की यादें' की दीवार बनाएं और अपने आउटिंग, ट्रिप और मजेदार पलों की तस्वीरें चिपकाएं जिन्हें आपने पूरे साल दस्तावेज किया है। इस तरह, आप वर्ष के बारे में याद करते हुए और अपने प्रियजनों के साथ कृतज्ञता की भावना को साझा करते हुए छुट्टी बिताने में सक्षम होंगे। बच्चे सांता क्लॉज़, कल्पित बौने, एक स्नोमैन, या कुछ और जो वे पसंद करते हैं, की तस्वीरें भी लगा सकते हैं। आप कुछ काले चार्ट पेपर लेकर और दीवार के सतह क्षेत्र के एक बड़े हिस्से को कवर करके और इसे बर्फ के टुकड़े, होली, धनुष और माल्यार्पण जैसे क्रिसमस तत्वों से सजाकर चित्रों के लिए दीवार पर एक जगह बना सकते हैं।

5. DIY सितारे और स्नोफ्लेक्स

छत से लटके सितारों और बर्फ के टुकड़ों के साथ अपने गलियारे को एक वंडरलैंड में बदल दें! आप बस एक स्नोफ्लेक और स्टार टेम्प्लेट डाउनलोड कर सकते हैं और अपने बच्चे को दे सकते हैं - उसे इसे रंगने या स्प्रिंकल्स और गोंद का उपयोग करके इसे सजाने के लिए प्रोत्साहित करें। फिर, उन्हीं तारों और स्नोफ्लेक्स का एक कार्डबोर्ड कटआउट लें और बस उन्हें चिपका दें। कार्डबोर्ड को एक तार से बांधें, और इसे छत से लटका दें! इस तरह, हर रात, आपको और आपके बच्चों को केवल ऊपर देखने से एक विंटर वंडरलैंड की याद आ जाएगी।

6. अपनी दिवाली की सजावट का करें उपयोग

दिवाली की सजावट को व्यर्थ न जाने दें। अपनी बालकनी को सजाने के लिए अपनी बची हुई दिवाली रोशनी का उपयोग करें और अपने भोजन क्षेत्र को सजाने के लिए हरे और लाल रंग की चाय की रोशनी वाली मोमबत्तियों का उपयोग करें।

7. क्रिसमस ट्रीट्स

जिंजरब्रेड मैन और रम बॉल्स जैसे स्वादिष्ट क्रिसमस ट्रीट के बिना क्रिसमस अधूरा है! अपनी खुद की जिंजरब्रेड कुकीज़ बेक करें और अपने बच्चों को लाल, हरे और सफेद आइसिंग और स्प्रिंकल्स से सजाने के लिए शामिल करें। आप चॉकलेट बॉल्स भी बना सकते हैं और उन्हें कद्दूकस किए हुए नारियल से कोट कर सकते हैं ताकि वे स्नोबॉल की तरह दिखें। उन्हें एक लाल पेपर प्लेट पर रखें और उन्हें अपने क्रिसमस डिनर पार्टी के लिए केंद्रबिंदु के रूप में उपयोग करें।

8. रूडोल्फ द रेड-नोज्ड रेनडियर

अंतिम लेकिन कम से कम, आइए अपने पसंदीदा को न भूलें: रूडोल्फ द रेड-नोज्ड रेनडियर! आप उसे एक मजेदार क्रिसमस आभूषण में बदल सकते हैं और इसे अपने बच्चों के लिए एक इलाज के रूप में उपयोग कर सकते हैं। चॉकलेट की एक मोटी पट्टी में दो कैंडी केन स्टिक या प्रेट्ज़ेल स्टिक को गोंद दें, और बार के बीच में एक छोटा, लाल रंग का खाद्य क्षेत्र जोड़ें। वहां आपके पास है - आपका अपना रूडोल्फ! इसे अपने बच्चे को क्रिसमस स्नैक के रूप में दें।

इस क्रिसमस, काम पर अपनी समय सीमा, या स्कूल में अपने छोटे से सबमिशन के बारे में सब कुछ भूल जाओ। अपने परिवार और प्रियजनों के साथ इसका आनंद लें। इसे वैसे ही मनाएं जैसे आप चाहते हैं। यह क्रिसमस डिनर के लिए बाहर जा सकता है या अपने परिवार या सबसे अच्छे दोस्त के साथ क्रिसमस फिल्में देख सकता है। 'यह खुशी और देने का मौसम है - इस क्रिसमस, अपने आप से वादा करें कि आप जरूरतमंदों को सबसे ज्यादा दे सकते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story