×

Christmas Recipes 2023: सबसे आसान क्रिसमस डेज़र्टज़ बनाकर करें सभी को खुश

Christmas Recipes 2023: दिसंबर के महीने की शुरुआत होते ही क्रिसमस सेलिब्रेशन की तैयारी शुरू हो जातीं हैं ऐसे में हर त्यौहार पर बनने वाले पकवान भी काफी पसंद किये जाते हैं तो आइये जानते हैं कुछ क्रिसमस डेज़र्टज़ की रेसिपीज।

Shweta Srivastava
Published on: 4 Dec 2023 1:30 AM GMT (Updated on: 4 Dec 2023 1:30 AM GMT)
Christmas Recipes 2023
X

Christmas Recipes 2023 (Image Credit-Social Media)

Christmas Recipes 2023: त्यौहारों का मौसम आ गया है, और क्रिसमस की तैयारियां शुरू भी हो चुंकीं हैं। साथ ही त्योहारों के समय जो सबसे ज़्यादा पसंद किया जाता है वो है नए नए और ट्रेडिशनल व्यंजन। ऐसे में अगर आप भी इस दिन के लिए कुछ ख़ास बनाने का सोच रहे हैं तो आज हम आपके लिए कुछ क्रिसमस स्पेशल डेसेर्ट्स की रेसिपीज लाये हैं जिन्हे आप अपने सभी मेहमानों और परिवार के साथ खा सकते हैं।

क्रिसमस डेज़र्टज़

1. डबल चॉकलेट मूस ट्राइफल ( Double Chocolate Mousse Trifle)

Double Chocolate Mousse Trifle (Image Credit-Social Media)


सामग्री

600 ग्राम डार्क चॉकलेट पिघली

500 मिली दूध

100 ग्राम कैस्टर शुगर

2 चम्मच वेनिला पेस्ट

2 फ्री-रेंज अंडे

2 फ्री-रेंज अंडे की जर्दी

50 ग्राम कॉर्नफ्लोर

150 ग्राम सफेद चॉकलेट, पिघली हुई

600 मिलीलीटर गाढ़ी क्रीम

100 ग्राम आइसिंग शुगर

1 (230 ग्राम) सादा बिना भरा हुआ स्पंज केक, क्षैतिज रूप से आधा

2 कप कटे हुए ग्रीष्मकालीन फल (आम, अमृत, आड़ू)

250 ग्राम पनेट स्ट्रॉबेरी, आधी कटी हुई

125 ग्राम पनेट ब्लूबेरी

2 पैकेट रास्पबेरी जेली, पैकेट निर्देशों के अनुसार बनाया गया

150 ग्राम हेज़लनट्स, भूनकर काट लें

बनाने की विधि

  • चॉकलेट को गर्म पानी के सॉस पैन के ऊपर हीटप्रूफ कटोरे में पिघलाएं। हल्के तेल से सने आधे सिलेंड्रिकल आकर वाले सांचे को फ्रीजर प्लास्टिक से किनारों तक फैलाएं, फिर पिघली हुई चॉकलेट के आधे हिस्से से ब्रश करें, किनारों को ऊपर उठाएं। जमने दें, फिर दूसरे चौथाई भाग से ब्रश करें, पूरे सांचे को तब तक ढकें जब तक चॉकलेट कम से कम 3 मिमी मोटी न हो जाए। अगर ज़रूरी हो तो थोड़ा और उपयोग करें और बची हुई चॉकलेट को अलग रखते हुए जमने दें।
  • एक मध्यम सॉस पैन में दूध, कैस्टर शुगर और वेनिला को मध्यम आंच पर उबाल आने तक डालें। इस बीच, एक बड़े कटोरे में अंडे, जर्दी और कॉर्नफ्लोर को फेंट लें। गर्म दूध में धीरे-धीरे चिकना होने तक फेंटें। सॉस पैन पर लौटें और गाढ़ा होने तक हिलाते हुए उबाल लें। आंच धीमी कर दें और 3 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं। सफेद चॉकलेट और 100 मिलीलीटर क्रीम मिलाएं। बची हुई क्रीम और आइसिंग शुगर को एक कटोरे में नरम होने तक फेंटें।
  • स्पंज केक को बारबेक्यू ग्रिल पर या चारग्रिल पैन पर मध्यम आंच पर हल्का कुरकुरा होने तक टोस्ट करें। इसे टुकड़ों में तोड़ें, फिर थोड़ा ठंडा करें।
  • बची हुई पिघली हुई चॉकलेट को एक लंबे सर्विंग बोर्ड के बीच में चॉकलेट लॉग की लंबाई के बराबर फैलाएं। दोनों सिरों पर प्लास्टिक उठाते हुए, लॉग को मोल्ड से सावधानीपूर्वक हटा दें। प्लास्टिक हटा दें और उसे अपनी जगह पर रखने के लिए बोर्ड पर पिघली हुई चॉकलेट के ऊपर लॉग रख दें। सेट होने दें.
  • चॉकलेट लॉग में सफेद चॉकलेट कस्टर्ड, व्हीप्ड क्रीम, फल, जेली और स्पंज की चम्मच परतें डालें। मेवे छिड़कें और परोसें।

2. पावलोवा चीज़केक ( Pavlova Cheesecake)


Pavlova Cheesecake (Image Credit-Social Media)


सामग्री

खाना पकाने के तेल का स्प्रे, चिकना करने के लिए

200 ग्राम लेमन क्रिस्प बिस्कुट

50 ग्राम मक्खन, पिघला हुआ

3 चम्मच पाउडर जिलेटिन

3 बड़े चम्मच गरम पानी

2x 250 ग्राम ब्लॉक क्रीम चीज़, कटा हुआ, नरम

½ कप आइसिंग शुगर मिश्रण

1 चम्मच वेनिला अर्क

300 मिलीलीटर गाढ़ी क्रीम, साथ ही अतिरिक्त 300 मिलीलीटर फेंटी हुई क्रीम

80 ग्राम (8 पैक) मेरिंग्यू घोंसले

6 स्ट्रॉबेरी, छिलके वाली, पतली कटी हुई

½ x 125 ग्राम पनेट ब्लूबेरी

½ आम, ताज़ा पतले कटे हुए

10 चेरी (या रसभरी)

2 पैशनफ्रूट का गूदा

सजावट के लिए पुदीने की पत्तियां

बनाने की विधि

  • खाना पकाने के तेल के साथ 20 सेमी गोल स्प्रिंग-फॉर्म केक टिन को चिकना करें। बेकिंग पेपर से बेस और किनारों को लाइन करें।
  • बिस्कुट को फ़ूड प्रोसेसर के कटोरे में डालें और बारीक टुकड़े बनने तक प्रोसेस करें, फिर एक बड़े कटोरे में डालें और मक्खन मिलाएँ।
  • तैयार टिन में डालें और सतह को चिकना करने के लिए गिलास के तले का उपयोग करें। 15 मिनट के लिए फ्रीज करें।
  • इस बीच, फिलिंग बनाने के लिए जिलेटिन को एक छोटे जग में डालें और पानी के साथ मिलाएं। 5 मिनट के लिए अलग रख दें। 30 सेकंड के लिए या जिलेटिन घुलने तक उच्च/100% पर माइक्रोवेव करें, फिर 2 मिनट के लिए ठंडा होने के लिए अलग रख दें।
  • क्रीम चीज़, आइसिंग शुगर का मिश्रण और वेनिला को एक बड़े कटोरे में डालें और धीमी गति से इलेक्ट्रिक मिक्सर से तब तक फेंटें जब तक कि चीनी मिल न जाए, फिर गति को मध्यम कर दें और तब तक फेंटें जब तक मिश्रण चिकना न हो जाए। जिलेटिन मिश्रण डालें और अच्छी तरह घुलने तक फिर से फेंटें। व्हीप्ड क्रीम में मोड़ो। 5 मेरिंग्यू घोंसले को काटने के आकार के टुकड़ों में तोड़ें और क्रीम चीज़ मिश्रण में डालें। ठंडे बिस्किट बेस के ऊपर चम्मच से मिश्रण डालें और चम्मच के पिछले हिस्से का उपयोग करके चिकनी सतह बनाएं। सेट होने के लिए 2 घंटे के लिए फ्रिज में ठंडा करें।
  • केक को टिन से निकालें और एक सर्विंग प्लेट में रखें। केक के शीर्ष को ढकने के लिए फैलाते हुए क्रीम की एक बूंद डालें। बचे हुए मेरिंग्यू घोंसलों को टुकड़ों में तोड़कर सजाएँ। जितना आप चाहें उतना कम या ज्यादा प्रयोग करें। ऊपर से स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, आम और चेरी डालें। पुदीने की पत्तियों से सजाएँ और पैशनफ्रूट छिड़कें।
Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story