×

Christmas 2023: क्रिसमस ट्री को ऐसे करें डेकोरेट, आजमाइये ये टिप्स और ट्रिक्स

Christmas 2023: जानिए कैसे आप अपने घर में अपने क्रिसमस ट्री को आसानी और ख़ूबसूरती से डेकोरेट कर सकते हैं। यहाँ हम आपके लिए कुछ बेहद आसान टिप्स लेकर आये हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 21 Dec 2023 5:00 AM GMT (Updated on: 21 Dec 2023 5:00 AM GMT)
Christmas 2023
X

Christmas 2023 (Image Credit-Social Media)

Christmas 2023: क्रिसमस 2023: क्रिसमस अब काफी नजदीक है और ऐसे में आपने अपने घर और खासकर क्रिसमस ट्री को सजाने की कई सारी तैयारियां कर ली होंगीं। ऐसे में अब आपका पूरा ध्यान क्रिसमस ट्री पर को सजाने और कुछ स्वादिष्ट उत्सव व्यंजनों की ओर होगा। वहीँ इसे सजाने में बच्चों को भी काफी मज़ा आती है आपको बता दें कि इसे सजाना इतना भी कठिन नहीं होता है। और अगर आप इससे जुड़ा सभी सामान खरीद लेते हैं तो बस इन्हे लगाना काफी आसान हो जाता है तो आइये आपको क्रिसमस ट्री को डेकोरेट करने के कुछ टिप्स और ट्रिक्स बताते हैं।

क्रिसमस ट्री को ऐसे करें डेकोरेट

अच्छी क्वालिटी का आर्टिफिशियल क्रिसमस ट्री खरीदें

कम रखरखाव और आसानी से लगने वाले आर्टिफिशियल क्रिसमस ट्री को आप चुन सकते हैं। मार्केट में भले ही कई तरह के क्रिसमस ट्री मौजूद हों लेकिन आप इसमें से सही और अच्छी कॉलिटी का घना क्रिसमस ट्री खरीदें। जिससे इसमें सजने वाली सभी चीज़ें सही से लग पाएं। याद रखिये हम आपको अच्छी कॉलिटी के क्रिसमस ट्री को लेने की सलाह इसलिए भी दे रहे हैं क्योंकि इसको आप कई सालों तक इस्तेमाल कर सकतीं हैं और ये दिखने में भी खूबसूरत होगा। अपने क्रिसमस ट्रेस को सजाने के लिए ट्रेंडी डिज़ाइन के बजाय क्लासिक डिज़ाइन चुनें। एक क्लासिक 7 फीट आकार का ट्री खरीदें, लेकिन हमेशा ऐसा पेड़ चुनें जो आपके स्थान के अनुकूल हो ताकि आप इसे सही से प्लेस कर पाएं। अगर आपके घर में या जहाँ आप इसे लगाना चाहते हैं जगह कम है, तो बेहतर फिट के लिए संकीर्ण पेंसिल डिज़ाइन जैसे पतले क्रिसमस ट्री को भी आप चुन सकते हैं।

फ्लफी ब्रांच

अपने आर्टिफिशियल क्रिसमस ट्री की ब्रांच्स को फुलाने से ये थोड़ा ज़्यादा भरा हुआ और काफी हद तक प्राकृतिक दिखाई देता है। मार्किट में आपको कुछ अलग से कुछ ऐसा सामन भी मिलता है जिससे आप अपने क्रिसमस ट्री में जोड़कर इन्हे थोड़ा हैवी लुक दे सकते हैं। हालाँकि इसमें समय लगता है, लेकिन साथ ही ये काफी खूबसूरत भी नज़र आता है।

एक थीम चुनें

अपने क्रिसमस ट्री के लिए एक पेशेवर स्वरूप प्राप्त करने के लिए, एक केंद्रीय थीम बनाएं जो आपकी सजावट के अनुरूप हो। पहले से ही थीम चुनना टोन सेट करता है और आपके क्रिसमस ट्री की सजावट के लिए एक सही रूप भी देता है।

सही रंग

यूँ तो क्रिसमस के लिए हरा लाल और गोल्डन कलर काफी प्रचिलित मानें जाते रहे हैं साथ ही आपको ये भी ध्यान रखना होगा कि आप इसके आस पास क्लासिक और भव्य माहौल बनाएं। अपने सजावट का सामान भी आप अपनी इसी थीम और रंग को ध्यान में रखते हुए खरीदें।

लाइट्स का रखें विशेष ध्यान

अगर आपके पास एक सिंपल सा क्रिसमस ट्री है और आपने पहले से इसमें लाइट्स को ऐड नहीं करवाया है, तो इसमें ये ज़रूर शामिल करें। सजावट की सबसे पहले शुरुआत लाइट्स से ही करें। अगर बच्चे इसे तैयार कर रहे हैं तो लाइट्स को लहते समय किसी बड़े की देख रेख में ही ये काम करें।

बैलेंस्ड रखें अपनी सजावट

क्रिसमस ट्री को सजाते समय, प्रक्रिया ऊपर से शुरू करें और नीचे की ओर बढ़ें। इससे आपका ट्री सही से और बेहतर रूप से तैयार हो पायेगा।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story