×

Christmas Recipe: क्रिसमस पर बनाना चाहते हैं टेस्टी केक, ये टिप्स करें फॉलो

Christmas Plum Cake Recipe: क्रिसमस का त्यौहार आने वाला है और सभी लोगों ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। अगर आप क्रिसमस के मौके पर केक बनाने जा रहे हैं तो चलिए इसके लिए कुछ टिप्स जानते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 22 Dec 2023 3:00 AM GMT (Updated on: 26 Dec 2023 8:33 AM GMT)
Christmas Recipe: क्रिसमस पर बनाना चाहते हैं टेस्टी केक, ये टिप्स करें फॉलो
X

Christmas Plum Cake Recipe: 25 दिसंबर को दुनिया भर में धूमधाम से क्रिसमस का सेलिब्रेशन किया जाता है। ये ईसाई धर्म का प्रमुख त्यौहार है जो बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। बड़े दिन की तैयारी काफी दिनों पहले से की जाने लगती है। घरों में क्रिसमस ट्री सजाए जाते हैं और रंग बिरंगी रोशनी से चर्च और घरों को सजाया जाता है। क्रिसमस के दिन घर-घर में पार्टी का आयोजन भी किया जाता है और तरह-तरह के पकवान बनाए जाते हैं। क्रिसमस के त्योहार पर खास तौर पर केक बनाया जाता है और इस टेस्टी केक को खाने का सभी बेसब्री से इंतजार करते हैं। अगर आप भी क्रिसमस के मौके पर केक बनाने जा रहे हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसी आसान सी टिप्स बताते हैं जिसकी मदद से आप बहुत ही टेस्टी और परफेक्ट केक बना सकते हैं और हर कोई इसके टेस्ट का दीवाना हो जाएगा।

इन बातों का रखें ध्यान

क्वालिटी का रखें ध्यान - क्रिसमस का केक बनाने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। सबसे पहले तो आपको केक बनाने के दौरान इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री का ध्यान रखना चाहिए। आप केक बनाने में जो भी सामग्री इस्तेमाल कर रहे हैं उसकी क्वालिटी हाई होनी चाहिए। ड्राई फ्रूट नट्स और मसाले का उपयोग करेंगे तो आपके केक का स्वाद कई गुना बढ़ जाएगा।

अल्कोहल में भिगोएं ड्रायफ्रूट्स - क्रिसमस केक तैयार करने से पहले ध्यान रखें कि कम से कम 24 घंटे पहले आपको ड्राई फ्रूट को रम या फिर अल्कोहल में भिगो कर रखना है। यह केक का टेस्ट बढ़ाने का काम करते हैं।

ऐसे करें क्रीमिंग - बटर और शुगर की क्रिमिंग को बहुत ध्यान से करें। यह फ्लफी और लाइट नहीं होनी चाहिए। इससे अच्छी तरह से मिक्स करें ताकि केक को अच्छे से बेक किया जा सके।

टेंपरेचर का ध्यान

केक बनाते समय इस बात का ध्यान रखें की बटर और एग सामान्य रूम टेंपरेचर पर रहे। इस मिक्सिंग काफी आसान हो जाती है और यह स्मूद बनता है। केक को बैक करते समय पार्चमेंट पेपर का इस्तेमाल करें जिससे केक चिपकता नहीं है और हिट अच्छी तरह से फैलती है और नीचे का हिस्सा जलता भी नहीं है। तापमान को हमेशा डेढ़ सौ डिग्री के आसपास रखें जिससे केक अच्छी तरह से बेक होता है। जब आप इस बैक कर रहे हैं तब आपको 10 15 मिनट के अंतराल में इसे चेक करना चाहिए कि यह पता है या फिर नहीं। केक को कभी भी ओवर बैक नहीं करें इस तरह से यह खाने में ड्राई नहीं लगेगा।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story