TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Christmas Tree Decoration: इस तरह से सजाये क्रिसमस ट्री, जानिए स्टेप बाय स्टेप कैसे बनाये इसे खूबसूरत

Christmas Tree Decoration: जानिए कैसे आप अपने घर पर क्रिसमस ट्री को प्रोफेशनल की तरह सजा सकते हैं। ये है स्टेप बाय स्टेप सबसे आसान तरीका।

Shweta Srivastava
Published on: 12 Dec 2023 5:53 AM GMT
Christmas Tree Decoration
X

Christmas Tree Decoration (Image Credit-Social Media)

Christmas Tree Decoration: खुशियों से भरा त्योहार क्रिसमस कुछ ही दिनों के बाद आने वाला है और ऐसे में आपने भी क्रिसमस ट्री को सजाने की पूरी तैयारियां के ली होंगी। वैसे तो इसे सजाना कोई बहुत बड़ी बात नहीं लगती लेकिन अगर आप कुछ प्रोफेशनल आइडियाज के साथ इसे सजाते हैं तो इसे आप आसानी से और बेहद ख़ूबसूरती के साथ सजा सकते हैं। यहाँ हम आपके लिए क्रिसमस ट्री से जुड़े कई आइडियाज देने वाले हैं जिससे आप इसके लिए थीम बनाने से लेकर सही टॉपर चुनने तक सबकुछ बखूबी कर पाएंगे।

इस तरह से सजाये क्रिसमस ट्री

एक आदर्श क्रिसमस ट्री हर लिविंग रूम या हॉल की सुंदरता को बढ़ाने का काम करता है। साथ ही हर कोई अपना शत प्रतिशत देकर इसे सजाने का प्रयास करते हैं फिर भी, कभी-कभी, भले ही हमने सुंदर सजावट का चयन किया हो और उसे सजाने में बहुत प्रयास किया हो, ये हमेशा वैसा नहीं बनता जैसा हम चाहते हैं।

इससे पहले कि आप ये सोचना शुरू करें कि क्रिसमस ट्री को कैसे सजाया जाए, आपको अपने इस ट्री को एक सुरक्षित स्टैंड में रखना होगा - वैसे मार्केट में आर्टिफिशियल क्रिसमस ट्री भी काफी बिकते हैं जो एक आसान और आसान तरीका है इसे सजाने का। लेकिन आप वैसे ही इसे सजायेंगे जैसे आप असली क्रिसमस ट्री को सजाते हैं। लेकिन इसे सजाते समय थोड़ा सावधान रहने की भी ज़रूरत है तो इसके लिए आपको दस्ताने पहनने की ज़रूरत है। क्योंकि इसकी शाखाएँ बेहद कांटेदार हो सकती हैं और इसके टूटने का भी खतरा बना रह सकता है।

बाजार में मिलने वाले कई सजावट के सामानों का आप प्रयोग कर सकते हैं जिससे आपका क्रिसमस ट्री और भी खूबसूरत दिखाई पड़ेगा। कई ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स पर भी आप इस तरह के ढेरों सजावट के सामान खरीद सकते हैं।

अपने क्रिसमस ट्री को लाइट की मदद से आप और भी खूबसूरत बना सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले ये सुनिश्चित करना होगा कि आप लाइटें कहां से खरीद रहे हैं। साथ ही आपको किस तरह की लाइट्स चाहियें। इसके लिए ध्यान रखिये कि आप इसका चयन पहले से ही कर लें कि आप किस रंग की लाइट लेना चाहते हैं। अपने क्रिसमस ट्री को मुख्य रंग प्रदान करने के लिए रंगीन रोशनी से शुरुआत करें, फिर रंग के विपरीत सजावट को प्रदान करने के लिए चीज़ों का उपयोग करें। यदि आपके पास बड़ा पेड़ है, तो छोटे एलईडी स्टिंग के बजाय 'ग्लोब' आकार के बल्बों का उपयोग करें।

ज्यादातर लोग ये सोचते हैं कि क्रिसमस ट्री पर टोपर लगाना एक लास्ट टच होता है, लेकिन जो कोई भी वास्तव में जानता है कि क्रिसमस ट्री को कैसे सजाया जाता है, वो आपको बताएगा कि एक बार बाकी सब कुछ ठीक हो जाने के बाद टॉपर को ठीक करना काफी मुश्किल हो सकता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story