×

Chronic Heel Pain: लड़कियों को हील्स पहनना पड़ रहा है भरी, फॉलो करें इन टिप्स को

Chronic Heel Pain: एड़ियों के दर्द से जल्द छुटकारा पाने के लिए आप कुछ आसान से घरेलू उपायों को अपना सकते हैं। आइये जानते हैं क्या हैं ये उपाय जीने फॉलो से हाई हील्स पहनने के बाद आपको दर्द नहीं होगा।

Shweta Srivastava
Published on: 24 Jan 2024 2:30 AM GMT (Updated on: 24 Jan 2024 2:31 AM GMT)
Chronic Heel Pain
X

Chronic Heel Pain (Image Credit-Social Media)

Chronic Heel Pain: किसी पार्टी या बाहर घूमने जाने में अपने हील्स पहन रखी है तो घर आने के बाद या उस पार्टी आदि में ही आपको एड़ियों के दर्द से दो चार होना पड़ सकता है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आपको इस तरह की कोई समस्या नहीं होगी। साथ ही जल्द ही आपका दर्द गायब हो जायेगा।

एड़ियों के दर्द के लिए करें ये उपाय

वैसे एड़ियों का दर्द एक आम समस्या है लेकिन कभी कभी ये दर्द काफी ज़्यादा भी बढ़ सकता है। ज़्यादा चलने से, लम्बे समय तक खड़े रहने से ,आपके शूज अगर ख़राब क्वालिटी के हैं। ऐसे में ये एड़ियों का दर्द आपके चलने फिरने में भी दिक्कत ला सकता है।

जब ये एड़ी का दर्द शुरू होता है तो पहले ये दर्द एड़ी के निचले हिस्से में होता है। लेकिन इस मामले में अगर आप लापरवाही करते हैं तो ये समस्या काफी बढ़ भी सकती है। दरअसल एड़ी हमारे सहरीर का वो हिस्सा है जिसपर हमारे शरीर का पूरा भार टिका होता है। यही वजह है कि इसका सही रहना और दर्दरहित होना भी ज़रूरी होता है। अगर ऐसा नहीं होता है तो आपका चलना फिरना और रोज़मर्रा के आसान से काम भी आपको मुश्किल लगने लगते हैं।

आपको एड़ियों में कोई दिक्कत न आये इसके लिए आइये जानते हैं कुछ आसान से टिप्स। आइये जानते हैं क्या उपाय जिससे आपको अपने ादियों के दर्द से छुटकारा मिल सकता है।

सही माप के जूते लें

जब भी आप जूते खरीदने जाएं तो ये याद रखें की ये आपके सही माप के हो न तो ज़्यादा बड़े और न ही ज़्यादा छोटे। साथ ही आपके जूते सॉफ्ट हो न कि सख्त। इससे आपको एड़ियों में दबाव महसूस नहीं होगा। ऐसे में अगर आपको कहीं ऐसी जगह जाना है जहाँ आपको काफी लम्बे समय तक खड़े रहना है तो आपके जूतों को कंफर्टेबल और सपोर्टिव होने ज़रूरी होता है।

गर्म पानी से सिकाई

जब आपको एड़ी का दर्द होगा तो आप गर्म पानी की सिंकाई कर सकते हैं जिससे आपको काफी आराम महसूस होगा। ऐसा करने पर आपकी एड़ियों के साथ साथ मांसपेशियों में भी आराम मिलता है। इसके लिए आपको एक टब में गर्म पानी लेना होगा इसमें आप थोड़ा सा सेंधा नमक डालें। इसके बाद आप इसमें 15 से 20 मिनट तक अपने पैरों को डालकर रखें। साथ ही अच्छे से सिकाई करीये। इसके बाद आपको महसूस होगा कि आपको दर्द में काफी आराम मिल रहा है।

मसाज से मिलेगी राहत

अगर आपको एड़ियों में दर्द हो रहा है तो इसके लिए मसाज एक आसान और कारगार उपाय है जिससे आपको काफी फायदा होता है। साथ ही एड़ियों में हो रही अकड़न भी कम हो जाती है। साथ ही इसके लिए सबसे अच्छा तेल है शीशम का तेल। ये आपको पंसारी की दुकान से मिल जाएगा। इस शीशम के तेल में आप सरसों का तेल और थोड़ा सा कपूर मिलाएं। इससे आप एड़ियों की मसाज करें काफी आराम मिलेगा आपको।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story