×

Clean Copper Utensils : जानिए कैसे आप तांबे के बर्तनों को चुटकियों में कर सकते हैं साफ़, आज़माये ये घरेलू उपाय

Clean Copper Utensils : तांबे के बर्तन को आसानी से घर पर साफ़ करने के यहाँ हम आपको कुछ उपाय बताने जा रहे हैं। जिससे आप इन्हे चुटकियों में साफ़ कर लेंगें।

Shweta Srivastava
Published on: 28 Jan 2024 9:54 AM GMT
Clean Copper Utensils
X

Clean Copper Utensils (Image Credit-Social Media)

Clean Copper Utensils : तांबे के बर्तनों का इस्तेमाल आमतौर पर भारतीय रसोई में किया जाता है। वे न केवल अच्छे दिखते हैं, बल्कि खाने, पीने और खाना पकाने में उपयोग किए जाने पर उनके कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। माना जाता है कि तांबे के बर्तन में पानी पीने से पाचन क्रिया बेहतर होती है। आयुर्वेद के अनुसार सुबह खाली पेट तांबे के गिलास से एक गिलास पानी पीने से विभिन्न अंगों को फायदा हो सकता है। ये विषाक्त पदार्थों को हटाने, हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करने, पेट की सूजन से राहत देने और चयापचय में सुधार करने में सहायता करता है। लेकिन तांबे के बर्तन समय के साथ काले पड़ने लगते हैं ऐसे में इन्हे साफ़ करना काफी कठिन हो जाता है लेकिन आज हम आपको इन्हे साफ़ करने के आसान से उपाय लेकर आये हैं।

तांबे के बर्तनों को साफ करने का आसान उपाय

ऐसा माना जाता है कि तांबे के बर्तनों में खाना खाने से भोजन के विघटन से हीमोग्लोबिन का निर्माण होता है। ये आयरन के अवशोषण को भी बढ़ावा देता है, जिससे एनीमिया का खतरा कम होता है। तांबे के बर्तन आपके घर की सुंदरता बढ़ाते हैं, लेकिन सभी धातुओं की तरह, वे समय और उपयोग के साथ खराब हो जाते हैं। इन बर्तनों को खरीदना एक बात है, लेकिन दैनिक उपयोग के दौरान इनकी चमक बरकरार रखना बिल्कुल दूसरी बात है। तांबे के बर्तन कुछ समय में दागदार और काले पड़ जाते हैं और उन्हें नए जैसा बनाए रखना आसान नहीं होता है।

नींबू और नमक की मदद से करें इन्हे साफ़

नींबू और नमक ऐसी दो सामग्रियां हैं जो किसी भी रसोई में आसानी से उपलब्ध हो जातीं हैं और जब मिल जाती हैं, तो तांबे के बर्तनों की सफाई के लिए सबसे भरोसेमंद समाधान बन जाती हैं। बस नींबू पर नमक छिड़कें और इसे पूरे बर्तन पर धीरे-धीरे रगड़ें। बर्तन के तले या किनारों जैसे जिद्दी क्षेत्रों को साफ करने के लिए नींबू और नमक के पेस्ट का भी उपयोग किया जा सकता है। इस पेस्ट को कम से कम आधे घंटे के लिए छोड़ दें, बीच-बीच में इसे रगड़ते रहें। ये निस्संदेह आपके बर्तन की चमक वापस लौटा देगा।

सिरका और नमक का करें उपयोग

तांबे के बर्तनों को सिरके और नमक के मिश्रण से प्रभावी ढंग से साफ किया जा सकता है। सबसे पहले सिरके में नमक घोलें। फिर, दागदार वस्तु पर तरल घोल लगाने के लिए एक मुलायम कपड़े का उपयोग करें। इसे तब तक रगड़ते रहें जब तक कि सारा दाग-धब्बे और गंदगी निकल न जाए, फिर धोकर सुखा लें। यदि तांबे के किसी भी डेंट में गंदगी जमी हुई है, तो उन्हें मुलायम टूथब्रश से साफ़ करें। ये मिश्रण काम करता है क्योंकि सिरके में मौजूद एसिड तांबे से ऑक्सीकृत पेटिना को हटा देता है, जबकि नमक मैल को हटाने के लिए हल्के अपघर्षक के रूप में कार्य करता है।

टोमेटो केचप से तांबे के बर्तन चमक जायेंगे

तांबे के बर्तनों पर केचप का इस्तेमाल करना थोड़ा अजीब और अव्यावहारिक लगता होगा। हालाँकि, केचप की प्राकृतिक अम्लता तांबे के दाग को हटाने में सहायता करती है। केचप की अम्लता यहां काम करना शुरू करने के लिए, इसमें से कुछ को बर्तन पर फैलाएं और कुछ मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद, इसे नायलॉन पैड या नरम स्पंज का उपयोग करके स्क्रब करें। धोने के बाद बर्तन को चमकाने के लिए जैतून के तेल लगे कपड़े से पोंछ लें। इसे सूखने देने के बाद अपने लिए अनुकूल परिणामों का निरीक्षण करें।

जानिए कैसे आप तांबे के बर्तनों को चुटकियों में कर सकते हैं साफ़, आज़माये ये घरेलू उपाय

बेकिंग सोडा तांबे के बर्तनों को साफ करने का एक बेहद प्रभावी तरीका है। बेकिंग सोडा प्रकृति में क्षारीय होता है, जो इसे एसिड के साथ प्रतिक्रिया करने और उन्हें बेअसर करने की अनुमति देता है। इस हैक को आज़माने के लिए थोड़ा सा बेकिंग सोडा पाउडर लें। आप इसका इस्तेमाल नींबू के साथ या उसके बिना भी बर्तन साफ ​​करने के लिए कर सकते हैं। फिर, इसे तांबे के दागों पर रगड़ें, मुलायम कपड़े से पोंछ लें आपके तांबे के बर्तन चमक उठेंगे।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story