×

Closet Organization Hacks In Hindi: इन तरीकों से रखें अलमारी में कपड़े, तो कभी नहीं बिखरेगी आपकी अलमारी

Closet Organization Hacks In Hindi: अलमारियों में कपड़ों को सही ढ़ंग से रखना एक बहुत मुश्किल काम होता है । क्योंकि आप जब भी अलमारी को व्यवस्थित करेंगे तो आराम से आपके दो से तीन घंटे उसी में चले जाएंगे। ऐसे में हम आपके लिए लाए हैं कुछ टिप्स जिन्हें अपनाकर आप कम समय में अलमारी व्यवस्थित कर सके हैं।

Pallavi Srivastava
Published on: 25 Oct 2021 5:19 PM GMT
set Altamira
X

कैसे व्यवस्थित रखें अलमारी pic(social media)

Closet Organization Hacks In Hindi: हर घर में कपड़े रखने के लिए अलमारी(set Altamira) जरूर होती है। लेकिन सबकी अलमारी हमेशा व्यवस्थित रहे ये कतई जरूरी नहीं है। जहां व्यवस्थित अलमारी लाइफ को ईजी बना देती है, वहीं अव्यस्थित अलमारी मुश्किलें बढ़ा देती हैं। अक्सर देखा जाता है कि कामकाजी लोगों को अपनी अलमारी व्यवस्थित रखने का समय नहीं मिलता काफी परेशानी आती हैं। लेकिन आज हम आपको अलमारी से जुड़े कुछ टिप्स देंगे जिसकी मदद से आप अपनी अलमारी को व्यवस्थित रख सकते हैं-

स्टोरेज बैग pic(social media)

स्टोरेज बैग(Storage Bags)

पार्टी-फंक्शन या कीमती कपड़ों के लिए आपके पास स्टोरेज बैग का होना अति आवश्यक है। जरूरी नहीं है कि आप इसके लिए पैसे खर्च करें। घर पर पड़े फालतू बैग या बड़े झोले को भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमे वो समान या कपड़े रखें जो आपको रोज न निकालने हों। आप इस बैग को सबसे उपर वाली शेल्फ में या सबसे नीचे वाली शेल्फ में लगा दें। लगभग तीन स्टोरेज बैग आपकी अलमारी में आ जाएंगे।

व्यवस्थित करके रखें अपने कपड़े pic(social media)

डेली वियर क्लोथ्स(Daily Wear Cloths)

अलमारी के एक या दो सेक्शन में आप अपने डेली वियर यानि ऑफिस या बाजार जाने वाले कपड़े रखें। आप चाहें तो बास्केट का इस्तेमाल करें, जिसमे अलग-अलग कपड़ों को व्यवस्थित करके रख दें। जिससे आपको पहनने से पहले इधर-उधर खोजने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जैसे जीन्स को अलेग रखें, टीशर्ट और कुर्तियों को अलग करें, लैगिंग्स और पायजामे का एक अलग सेक्शन बनाएं। ऐसा करने से आप अपने कपड़े आसानी से निकाल व रख सकते हैं।

साइड डोर हैंगिंग क्लिप(Side Door Hanging Clips)

स्टॉल, बैग व बेल्ट टांगने के लिए आप अलमारी के दरवाजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। बाजार में बहुत तरह के क्लिप आते हैं , जो दरवाजों पर लगा सकते हैं। आप रोज के जरूरी आइटम को इस पर टांग सकते हैं, जो आपको आसानी से मिल जाएं।

ज्वेलरी के लिए बनाए स्पेस pic(social media)

ज्वेलरी बाक्स(Jewelry Box)

अगर आप अपनी अलमारी में ही अपनी कीमती ज्वेलरी को रखती हैं तो आपको इसकी एक फिक्स जगह बनानी चाहिए। फिक्स जगह बनाने से एक तो आपकी ज्वेलरी इधर उधर गुम नहीं होगी। दूसरे आपको आसानी से ऑफिस जाते समय मिल भी जाएगी। बस आपको इस बात का ख्याल रखना होगा कि आप कहीं से आने के बाद आपनी ज्वेलरी उसी स्थान पर रखें ताकि अगली बार आपको मिल सके।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story