×

Clove or Laung Benefits: लौंग है गुणों का खजाना, बढ़ाता है इम्युनिटी और होता है दांत और सर दर्द में फायदेमंद

Clove or Laung Benefits in Hindi: लौंग विटामिन सी, फाइबर, मैंगनीज, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन के से भरपूर होती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 14 Oct 2022 1:54 PM GMT
cloves health benefits
X

cloves health benefits (Image credit : social media)

Clove Health Benefits: लौंग हर घर के रसोई में आसानी से मिलने वाला एक मसाला है। इस मसाले के अनगिनत फायदे हैं। यह सब्जी या काढ़ा बनाने में तो इस्तेमाल होता ही है। इसे साबुत रूप में भी खाया जा सकता है जो कि बहुत ही फायदेमंद होता है। सुबह के समय पेट का साफ न होना छोटी बात लग सकती है, लेकिन वे लोग इस समस्या से अच्छी तरह वाकिफ हैं, जो अक्सर इसका सामना करते हैं। अगर आपको भी सुबह पेट साफ न होने की समस्या है तो सुबह की शुरुआत लौंग को चबाकर करें। इससे काफी हद तक समस्या का समाधान हो जाएगा।

लौंग विटामिन सी, फाइबर, मैंगनीज, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन के से भरपूर होती है। लौंग में मौजूद विटामिन सी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है। रात को सोने से पहले दो लौंग चबाकर पानी पी लें, खांसी में आराम मिलेगा। यह सर्दी और जमे हुए कफ को कम करता है। लौंग को भूनकर खाएं और फिर गुनगुना पानी पिएं।

अगर पेट में कीड़े हैं तो सोने से पहले लौंग खा लें

लौंग में मौजूद एंटीमाइक्रोबियल गुण पेट में मौजूद कीड़ों को नष्ट कर देते हैं। पेट में कीड़े या बैक्टीरिया के कारण दस्त, पेट दर्द, उल्टी, जी मिचलाना, पेचिश जैसी समस्याएं होने लगती हैं। अगर आप लौंग का सेवन करते हैं तो आप पेट से जुड़ी बीमारियों से बच जाएंगे।

ब्लड शुगर को करता है नियंत्रित

लौंग ब्लड शुगर को भी बढ़ने नहीं देती है। लौंग में नाइजेरिसिन नाम का तत्व होता है, जो इंसुलिन को बढ़ाने का काम करता है। मधुमेह के रोगियों को रात के समय लौंग का सेवन अवश्य करना चाहिए।

कैंसर को रोकने में मदद करें

लौंग में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो कोशिकाओं को नष्ट होने से बचाने में मदद करते हैं। कोशिका विनाश की दर जितनी कम होगी, कैंसर होने का खतरा उतना ही कम होगा। लौंग के तेल में मौजूद तत्व ब्रेस्ट कैंसर को रोकने में मदद करते हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाती है

लौंग में विटामिन सी और कुछ ऐसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं। ये शरीर को किसी भी संक्रमण या बीमारी से लड़ने में मदद करते हैं।

पाचन में सुधार

सुबह उठकर लौंग का सेवन करने से पाचन संबंधी समस्याओं का इलाज किया जा सकता है। लौंग पाचन एंजाइमों के स्राव को बढ़ाती है, जो कब्ज और अपच जैसी पाचन संबंधी समस्याओं से बचाती है। लौंग फाइबर से भरपूर होती है जो पाचन में मदद करती है।

लीवर को रखता है हेल्थी

लीवर शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है। लीवर की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाने के लिए रोजाना लौंग का सेवन करना चाहिए। लौंग में यूजेनॉल होता है, जो लीवर के कार्य को बेहतर बनाने के लिए जाना जाता है।

दांत दर्द का इलाज

दांत दर्द को रोकने के लिए आमतौर पर लौंग का तेल दांतों पर लगाया जाता है। लौंग का सेवन करने से भी दांत दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है। लौंग में संवेदनशील गुण होता है, जो कुछ समय के लिए बेचैनी को कम करता है। इसके अलावा, अगर आपने अपने दांत का इलाज करवाया है तो लौंग का सेवन दर्द को शांत करने में मदद कर सकता है।

सिरदर्द राहत

लौंग में यूजेनॉल होता है जिसमें एनाल्जेसिक और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह मसाला है जो सिरदर्द के लिए एक अच्छा उपाय है। आप इनका सेवन कर सकते हैं। एक गिलास दूध के साथ लौंग का चूर्ण लें। लौंग का तेल लगाने से भी आराम मिल सकता है।

हड्डियों के लिए फायदेमंद

लौंग में फ्लेवोनोइड्स, मैंगनीज और यूजेनॉल होते हैं जो हड्डियों को मजबूत करते हैं।

अन्य फायदे

-अगर आप पेट से जुड़ी समस्याओं जैसे कब्ज, पेट दर्द, गैस, अपच से छुटकारा पाना चाहते हैं तो लौंग खाकर रात को सोने से पहले पानी पी लें।

-लौंग का इस्तेमाल सालों से दांत और मसूड़े की समस्याओं को ठीक करने के लिए किया जाता रहा है। लौंग साबुत खाएं, लौंग की चाय पिएं, लौंग के तेल का इस्तेमाल करें या रात को सोने से पहले लौंग खाकर पानी पिएं, लौंग हर तरह से फायदेमंद होती है।

-लौंग में कई पोषक तत्व होते हैं। लौंग एंटीऑक्सिडेंट, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, पोटेशियम, फास्फोरस, आयरन, सोडियम, खनिज, विटामिन सी, कैल्शियम, प्रोटीन तत्वों से भरपूर होती है, जो शरीर को कई तरह से लाभ पहुंचाती है। इतना ही नहीं लौंग में एंटी-स्पास्मोडिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण भी होते हैं, जो पाचन को स्वस्थ रखते हैं।

-अगर पेट से जुड़ी कोई समस्या जैसे कब्ज, पेट दर्द, गैस, अपच, जी मिचलाना, उल्टी हो तो रात को सोने से पहले लौंग खाकर पानी पीने से इन समस्याओं से निजात मिल सकती है। रात में लौंग का सेवन करने से आप पाचन क्रिया को मजबूत करने के अलावा पेट की समस्याओं को भी दूर कर सकते हैं।

लौंग के नुकसान

लौंग में पाए जाने वाले तत्व कुछ लोगों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं, ऐसे में उन्हें त्वचा, आंख या सांस लेने में दिक्कत हो सकती है। वहीं, कुछ लोगों को लौंग या उसमें मौजूद किसी तत्व से एलर्जी भी हो सकती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story