×

Kitchen Hacks: कॉकरोच ने कर रखा है नाक में दम, ऐसे दिखाएं बाहर का रास्ता

Cockroaches Home Remedies: यहां आज हम आपको बताएंगे कि आप घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल कर कैसे कॉकरोच को घर से बाहर निकाल सकते हैं।

Shivani Tiwari
Published on: 19 April 2024 5:45 AM GMT (Updated on: 19 April 2024 5:46 AM GMT)
Cockroaches Bhagane Ke Upay
X

Cockroaches Bhagane Ke Upay (Photo- Social Media)

Cockroaches Bhagane Ke Upay: कॉकरोच का आतंक सबसे खतरनाक होता है, एक बार यदि ये घर में घुस जाते हैं तो फिर इन्हें घर से निकलना मुश्किल हो जाता है, इनकी संख्या भी बहुत ही तेजी से बढ़ती है, जिससे यह घर के कोने-कोने में फैल जाते हैं। कॉकरोच ज्यादातर एक्टिव रात में होते हैं, पूरा दिन ये घर के कोने-कोने में छिपे रहते हैं, रात होते ही ये निकल पड़ते हैं। इनकी फेवरेट जगह तो रसोई घर होती है, जैसे ही रात में जाकर आप किचन की लाइट ऑन करेंगे, कॉकरोच इधर-उधर दौड़ने लग जाते हैं, कई बार तो इनका आतंक इतना अधिक बढ़ जाता है कि ये बिस्तर पर चढ़कर रातों की नींद खराब कर देते हैं, लेकिन आज हम आपको एक ऐसा जबरदस्त टोटका बताने जा रहें हैं, जिसके बाद तो कॉकरोच आपके घर का रास्ता भूल ही जायेंगे।

कॉकरोच को भगाने का उपाय (Cockroach Bhagane Ka Tarika)

कॉकरोच का डेरा ज्यादातर घर का किचन ही होता है, जो किचन से रखी चीजों को गंदा कर देते हैं, खासतौर पर बर्तन। कॉकरोच न जाने किस-किस रास्ते से चलकर घरों में आते हैं, ऐसे में अपने साथ बहुत गंदगी भी लेकर आते हैं, वे जहां-जहां जाते हैं पूरे घर में गंदगी फैलाते हैं, इस वजह से कॉकरोच का घर में रहना बीमारियों को न्योता देने से कम नहीं है। कॉकरोच को घर से भागने के लिए हम आपको एक बेहतरीन नुस्खा बताने वाले हैं, जो यकीनन असर करेगा।


आपके घर दोबारा कभी नहीं आयेंगे कॉकरोच (Cockroach Ki Dawai)

कॉकरोच भागने के लिए आपको घर पर ही एक लिक्विड बनाना होगा, जिससे कॉकरोच का सफाया हो जाएगा। लिक्विड बनाने के लिए आपको मार्केट से कास्टिक सोडा सोप (Yellow Soap Or Sunlight Soap) खरीदना पड़ेगा। यदि आप कास्टिक सोडा सोप खरीद लिए हैं, तो अब इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ना है, यानी कि इसे एकदम पाउडर जैसा बना लेना है। अब गैस पर एक पैन में पानी भरकर रखना है, जब पानी गर्म हो जाए तो उसमें इसी पाउडर को डाल देना है, जब पानी और कास्टिक सोडा सोप पाउडर का रंग सफेद हो जाए तो समझ लीजिए कि कॉकरोच को भगाने का लिक्विड तैयार हो चुका है।

अब इसे तुरंत ही आपको अपने घरों की नालियों, गटर और सिंक की पाइप में डाल देना है, गर्म ही गर्म डालें तो ज्यादा ही अच्छा रहेगा। साथ ही उन जगहों पर भी थोड़ा-थोड़ा डाल दें, जहां कॉकरोच डेरा जमाए बैठे हैं। इस तरह कॉकरोच वहां से गायब हो जाएंगे। वहीं यदि छोटे-छोटे कॉकरोच आपके वार्डरोब और किचन के कपबोर्ड में डेरा डाले बैठे हैं तो उस जगह पर फिप्रोनिल जेल लगा दें, 3 से चार दिन के अंदर कॉकरोच गायब हों जायेंगे।



Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story