×

Coconut Oil Weight Loss Benefits: नारियल तेल में इन दो चीजों को मिलाकर खाने से तुरंत गायब हो जाएगा मोटापा

Coconut Oil Weight Loss Benefits: अगर आप मोटापा कम करने के लिए नियमित रुप से योगा, व्यायाम के साथ ही अगर आप ब्लैक क़ॉफी के साथ इस सीक्रेट चीज का एक चम्मच सेवन कर लें तो आप आसानी से अपने बढ़ते वजन पर काबू पा सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 18 Aug 2022 11:23 AM GMT
Coconut Oil Weight Loss Benefits
X

Coconut Oil Weight Loss Benefits (Image credit: social media)

Click the Play button to listen to article

Coconut Oil Weight Loss Benefits: मोटापा कम करने के लिए बाजार में मिलने वाले तरह- तरह की दवाइयां, प्रोटिन्स वगैरह बहुत सारे विकल्प हैं। जिसे इस्तेमाल करना काफी खर्चीला होता है। साथ ही इनके इस्तेमाल से आपके सेहत पर भी बुरा प्रभाव पड़ सकता है। इसीलिए मोटापा कम या घटने के लिए घरेलु चीज़ों का इस्तेमाल उत्तम होता है। अगर आप मोटापा कम करने के लिए नियमित रुप से योगा, व्यायाम के साथ ही अगर आप ब्लैक क़ॉफी के साथ इस सीक्रेट चीज का एक चम्मच सेवन कर लें तो आप आसानी से अपने बढ़ते वजन पर काबू पा सकते हैं।

ये है सीक्रेट

इसके लिए आपको एक कप ब्लैक कॉफी में नारियल तेल, दालचीनी और शहद को मिलाकर सेवन करना है। बता दें कि एक सिमित मात्रा में किया गया इसका सेवन बेहतरीन परिणाम देता है। इस जादुई पाउडर से सिर्फ पूरे शरीर में जमी चर्बी धीरे -धीरे कम हो जायेगी।

तो आइये जानते हैं मोटापे के दुश्मन ममने जाने वाले इन चीज़ों को -

शहद (Honey)

बेहतरीन गुणों से भरपूर शहद आपके सुंदरता बढ़ाने के साथ यह आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म भी हाई करता है। इसके अलावा इसका सेवन आपके शरीर में मौजूद अतिरिक्त कैलोरी को भी बर्न करने में सहायक होने के साथ न्यूट्रीन का भी उत्तम स्रोत माना जाता है। आप चाहे तो नियमित तौर पर शहद को केवल गर्म पानी के साथ भी सेवन कर सकते हैं। जो शरीर के लिए बेहद लाभकारी होता है।

दालचीनी ( Cinnamon)

दालचीनी का इस्तेमाल खाने को स्वाद बढ़ाने के साथ ही यह औषधि के रुप में भी इस्तेमाल की जाती है। दालचीनी में मौजूद मिनरल्स, पानी, विटामिन्स, फाइबर की अत्यधिक मात्रा आपकी एनर्जी बढ़ाने के साथ ही मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में सहायक है। नियमित तौर पर इसका सेवन आपको फुर्तीला बनाने के साथ एक्स्ट्रा कैलोरी को भी कम करता है।

नारियल तेल (Coconut Oil)

नारियल तेल में मौजूद कुछ गुण सीधे आपके लीवर को प्रोटेक्ट करते हैं यानी इसका सेवन आपके लीवर को फिट रखने में सहायक होने के साथ उसे एनर्जी में भी बदल जाता है।

घर पर कैसे बनाए ये ख़ास पाउडर ?

जरुरत की सामग्री:

इस बेहतरीन पाउडर को घर में तैयार करने के लिए एक चम्मच दालचीनी पाउडर , एक चम्मच नारियल का तेल और आधा कप शहद लें। फिर इन सबको अच्छे से मिक्स कर मिलाकर एक कंटेनर में रख दें। इसकी सबसे खास बात यह है कि यह मिश्रण काफी दिनों तक भी रखने के बावजूद ख़राब नहीं होता है।

इस्तेमाल का तरीका :

रोज़ाना व्यायाम करने से पहले या किसी भी समय जब भी आप ब्लैक कॉफी का सेवन करते हैं तो एक या दो चम्मच इस ख़ास पाउडर का डालकर अच्छी तरीके से मिक्स कर नियमित रुप से इसका सेवन करें। एक्सपर्ट्स के अनुसार एक या दो हफ्ते में ही आपको इसका बेहतरीन असर दिखाई देना शुरु हो जाएगा। नियमित तौर पर पीते रहने से कुछ ही महीनों के अंदर आप मोटापे की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।



Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story