×

Coffee Benefits for Skin: कॉफी है आपकी त्वचा के लिए एक जादुई सामग्री, सिर्फ पियें नहीं चेहरे पर लगाएं भी

Coffee Benefits for Skin: कॉफी सिर्फ पीने के काम ही नहीं आ सकता बल्कि यह आपके चेहरे की रंगत को निखार कर एक दम नया लुक दे सकता है। आइये जानतें हैं कॉफ़ी के क्या-क्या लाभ हैं:

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 18 Dec 2022 2:44 AM GMT
Coffee Benefits
X

Coffee Benefits (Image credit: social media)

Coffee Benefits for Skin: हम में से बहुत से लोग अपने दिन की शुरुआत अपने गो-टू एनर्जी बूस्टर, एक मजबूत कप कॉफी के साथ करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि यह आपकी त्वचा के लिए एक जादूई सामग्री भी हो सकती है। कॉफी सिर्फ पीने के काम ही नहीं आ सकता बल्कि यह आपके चेहरे की रंगत को निखार कर एक दम नया लुक दे सकता है। आइये जानतें हैं कॉफ़ी के क्या-क्या लाभ हैं:

सुपरफ़ूड

सर्दी लगभग अपने चरम पर है, यह सुपरफूड आपकी त्वचा का बेहतरीन साथी हो सकता है। धूल, प्रदूषण के कणों और तेल से हमारी त्वचा बेजान हो जाती है। इनके लगातार संपर्क में आने से त्वचा संबंधी समस्याएं जैसे मुंहासे, ब्रेकआउट आदि हो सकते हैं।

प्राकृतिक एक्सफोलिएशन का उत्कृष्ट स्रोत

अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के साथ, कॉफी एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर हो सकती है और त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकती है। कॉफी में टिश्यू-रिपेयरिंग और त्वचा-कायाकल्प गुण होते हैं। इसके अलावा, यह सेल री-ग्रोथ को रेगुलेट करने में मदद करता है, जिससे कोलेजन बढ़ता है।

युवा और दीप्तिमान

कोलेजन त्वचा के जलयोजन को बनाए रखने में मदद करता है और आपकी त्वचा को युवा और चमकदार बनाने के लिए त्वचा की लोच में सुधार करता है। क्या आपको अक्सर त्वचा में सूजन की समस्या का सामना करना पड़ता है? यदि हां, तो कॉफी बूस्ट वही है जो आपकी त्वचा को चाहिए।

त्वचा के स्वास्थ्य के लिए कैफीन

कैफीन त्वचा में रक्त परिसंचरण में सुधार करता है, आगे ऊतक सूजन को कम करने और इसे स्वस्थ बनाने में मदद करता है। जब त्वचा की देखभाल में उपयोग किया जाता है, तो कैफीन त्वचा में रक्त के प्रवाह को कम कर देता है और इसे चमकदार और कड़ा दिखता है। इसे अक्सर चेहरे की देखभाल, आंखों की देखभाल और यहां तक ​​​​कि शरीर की देखभाल में एंटी-एजिंग या रिंकल-स्मूथिंग घटक के रूप में देखा जाता है।

कैफीन का स्रोत त्वचा पर अपना प्रभाव कैसे बदलता है?

कैफीन, जब मास्क और अन्य त्वचा देखभाल उपचारों के माध्यम से शीर्ष पर लगाया जाता है, तो रक्त वाहिकाओं को संकुचित करता है और सूजन और सूजन को कम करने में मदद करता है। यह त्वचा को कसता और चमकदार भी बनाता है, झुर्रियों को कम करता है और शरीर पर सेल्युलाईट को दूर करता है।

कौन से विशिष्ट उत्पाद होते हैं शामिल

ग्रीन टी मास्क में ग्रीन टी, समुद्री शैवाल का अर्क, पाउडर सोयाबीन और पोटेशियम एल्गिनेट शामिल हैं। हलाकि कैफीन के साथ उपचार पर विचार करते समय उच्च रक्तचाप, अनियमित दिल की धड़कन और खराब माइग्रेन वाले लोगों को सतर्क रहना चाहिए।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story