×

बहुत फायदेमंद: इसलिए ‘संडे हो या मंडे, रोज खाओ अंडे’

सर्दी में अंडे खाने से स्वास्थ्य को काफी लाभ मिलता है। शोधकर्ताओं के मुताबिक, अंडा बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। एक अंडे से शरीर को लगभग 6 ग्राम प्रोटीन मिलता है।

Shreya
Published on: 22 Nov 2019 10:20 AM GMT
बहुत फायदेमंद: इसलिए ‘संडे हो या मंडे, रोज खाओ अंडे’
X
बहुत फायदेमंद: इसलिए ‘संडे हो या मंडे, रोज खाओ अंडे’

नई दिल्ली: सर्दियां शुरु हो गई हैं और लोग ठंड से बचने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं। ठंड को कम करने के लिए लोग पहनावे के साथ-साथ अपने खानपान में गर्म पेय या खाद्य पदार्थों को शामिल करते हैं, जिससे उन्हें ठंड से बचने में मदद मिल सके। तो आज हम आपको ऐसे ही एक खाद्य पदार्थ के बारे में बताने जा रहे हैं, जो कि आपको सर्दी की ठंड से बचाने में मदद करेगा।

यह भी पढ़ें: तौबा-तौबा! इमरान खान के पत्नी का वीडियो वायरल, कहा ये बड़ी बात

अंडे से होते हैं ये फायदे

आज हम आपको बताने जा रहे हैं अंडे के फायदे के बारे में। शोधकर्ता ये बताते हैं कि, सर्दी में अंडे खाने से स्वास्थ्य को काफी लाभ मिलता है। शोधकर्ताओं के मुताबिक, अंडा बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। एक अंडे से शरीर को लगभग 6 ग्राम प्रोटीन मिलता है। साथ ही ये मोटापा भी नहीं बढ़ने देता। इसकी चिकनाई शरीर को मोटापे से बचाती है और यहीं चिकनाई शरीर को गर्मी भी प्रदान करती है।

यह भी पढ़ें: क्या बात है! टीवी-बॉलीवुड की ये एक्ट्रेस ऐसे दिखने लगीं ब्रेकअप के बाद

विटामिन 'डी' की कमी को करता है पूरा

अंडे में विटामिन डी भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। आमतौर पर सर्दी में धूप की कमी की वजह से शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती है। जिसकी वजह से हड्डियों और जोड़ों में दर्द की शिकायत बढ़ जाती है। शोधकर्ताओं के मुताबिक, सर्दी में बहुत से बैक्टीरिया इंसान को बीमार कर देते हैं। लेकिन अंडों में प्राकृतिक रुप से कुछ ऐसे तत्व पाये जाते हैं जो बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है।

इसलिए अगर आप ठंड में अंडे को अपने खानपान में शामिल करते हैं तो इससे आपको गर्मी मिलने के अलावा भी अन्य कई फायदे मिलेंगे। अंडा आपके शरीर में बीमारी से लड़ने की क्षमता में बढ़ोत्तरी करता है।

यह भी पढ़ें: सावधान! फैल रहा ये खतरनाक वायरस, स्कूलों को बंद रखने के दिए गए निर्देश

Shreya

Shreya

Next Story