×

Famous Products: Colgate से लेकर Maggie तक, पांच ऐसे प्रोडक्ट जिनके कंपनी के नाम को हम नहीं जानते

Famous Products: आईये जानते हैं कुछ देश में बड़े कंपनी के प्रोडक्ट्स के बारें में जिन्हें कंपनी के नाम से नहीं बल्कि प्रोडक्ट्स के नाम से जानते हैं।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 7 Jan 2023 3:59 PM GMT
Real Name
X

Real Name (सोशल मीडिया) 

Real Name: देश में ऐसे कई प्रोडक्ट्स हैं जिनका हम हर दिन उपयोग करते हैं या फिर उससे काफी परिचित होते हैं। फिलहाल इन प्रोडक्ट्स के कंपनी के नाम की बात करें तो हमसे कई लोग हैं जो केवल इन प्रोडक्ट्स को ही कंपनी का नाम समझते हैं। जब भी हम बाजार इन प्रोडक्ट्स को लेने जाते हैं तो इनको कंपनी के नाम से नहीं, बल्कि प्रोडक्ट्स के नाम से बुलाते हैं। तो आईये जानते हैं कुछ देश में बड़े कंपनी के प्रोडक्ट्स के बारें में जिन्हें कंपनी के नाम से नहीं बल्कि प्रोडक्ट्स के नाम खरीदते हैं।

Colgate


कोलगेट का मतलब देश में अधिकांश लोग टूथपेस्ट ही समझते हैं। अधिकतर देखा होगा कि लोग बाजार में कोई भी कंपनी का टूथपेस्ट लेने जाते हैं तो यह कहते हैं को कोलगेट दे दो। हालांकि ऐसा नहीं बाजार में कोलगेट के अलावा कई और कंपनी के टूथपेस्ट आते हैं। कोलगेट अमेरिका का ब्रांड है। यह ब्रांड बाजार में टूथपेस्ट, टूथब्रश, माउथवॉश और डेंटल फ़्लॉस जैसे कई प्रोडक्ट्स उतारता है।

Maggi


आपने देखा होगा कि बाजार में जब कोई नूडल्स लेता है दुकानदार से कहता है कि मैगी दे दो। देश में अधिकांश लोगों के लिए नूडल्स मतबल मैगी ही होता है। बाजार में मैगी भी अपना नूडल्स उतारती है और कई अन्य कंपनियों के भी नूडल्स आते हैं। मैगी एक कंपनी का नाम है और इसके बाजार में इंस्टेंट सूप और नूडल्स जैसे प्रोडक्ट्स आते हैं। कंपनी की शुरुआ 19वीं सदी के आखिरी में स्विट्जरलैंड में हुई थी। हालांकि मैगी को 1947 में नेस्ले ने खरीद लिया था।

Surf Excel


भले हम लोगों 21वीं सदी में जी रहे हों, लेकिन देश में आज भी ऐसे कई लोग हैं जो डिटर्जेंट को केवल सर्फ के नाम से ही जानते हैं। जबकि देश कई कंपनियों के डिटर्जेंट आते हैं। Surf Excel ब्रिटिश कंपनी यूनीलीवर का एक मशूहर ब्रांड है और यह एशिया के देशों में डिटर्जेंट के नाम से काफी फेमस है।

Fair & Lovely


देश में आज भी लोगों फेस क्रीम के रुप में Fair & Lovely के नाम से जानते हैं। जब भी कोई फेस क्रीम लाने जाता है तो Fair & Lovely ही मांगता है। बाजार में फेस क्रीम के कई ब्रांड आते हैं। Fair & Lovely हिन्दुस्थान यूनिलीवर का कॉस्मेटिक प्रोडक्ट है।

Jeep


देश में अभी भी कई लोगों को हैं, जो जीप को एक विशेष गाड़ी के रूप में जानते हैं। जबकि हकीकत इससे लग है। जीप एक अमेरिकन कार निर्माता कंपनी है। इस कंपनी की देश व विदेशी बाजार में कई प्रकार की Sport Utility Vehicle मॉडल की कारें आती हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story