TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Hair Fall: आपकी इन गलतियों से ही झड़ रहे बाल, कहीं कर न दें गंजा

Common Hair Care Mistakes: आपकी कुछ ऐसी आदतें हैं जो आपके हेयरफॉल के लिए जिम्मेदार हो सकती हैं। आइए जानते हैं इन गलतियों के बारे में।

Network
Newstrack Network
Published on: 25 Jun 2024 5:36 AM GMT
Hair Fall: आपकी इन गलतियों से ही झड़ रहे बाल, कहीं कर न दें गंजा
X

Hair Fall (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Hair Fall Problem: लड़कियों को किसी बात का इतना दुख नहीं होता, जितना कि बालों के झड़ने (Balon Ka Jhadna) से होता है। आज के समय में हेयरफॉल (Hair Fall) एक आम समस्या बन गई है। जिसे देखो वो बालों के झड़ने से परेशान है। बदलती लाइफस्टाइल, प्रदूषण, हार्मोन्स, कोई बीमारी या फिर जेनेटिक वजहों से भी यह प्रॉब्लम हो सकती है। इनके अलावा कुछ ऐसी भी वजहें जो आपके हेयरफॉल के लिए जिम्मेदार हो सकती हैं, जिनके बारे में आपने शायद ध्यान भी न दिया हो। आपकी कुछ आम गलतियों की वजह से भी आपके बाल गिरने लगते हैं।

शाइनी, घने और लंबे बाल पाने के लिए हम आए दिन हेयर केयर रूटीन (Hair Care Routine) में कई सारी चीजें जोड़ते रहते हैं। लेकिन इसी चक्कर में कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जो हेयरफॉल (Hair Fall) का कारण बनती हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी ही गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे सुधार कर आप अपने बालों को झड़ने से बचा सकते हैं।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

हेयरफॉल की वजहें (Hair Fall Causes In Female)

1- बालों की सफाई पर ध्यान ना देना

बालों को हेल्दी बनाए रखने और इनकी ग्रोथ के लिए स्कैल्प की सफाई बहुत जरूरी है। स्कैल्प पर गंदगी जमने से बालों का टूटना शुरू हो जाता है। अगर आप लंबे समय तक शैंपू नहीं करते हैं तो हेयरफॉल (Hair Fall) शुरू हो सकता है। त्वचा विशेषज्ञों के अनुसार, बाल जैसे ही तैलीय दिखने लगें, उन्हें धोना जरूरी हो जाता है। हफ्ते में बालों को दो बार तो जरूर धोएं। साथ ही शैंपू (Shampoo) का चुनाव करते वक्त यह जरूर ध्यान दें कि उसमें हानिकारक कैमिकल्स न हों।

2- हमेशा न लगाएं तेल

बालों को पोषण देने के लिए तेल (Oiling) लगाने की सलाह दी जाती है। लेकिन हर दिन बालों में तेल (Balon Mein Tel) लगाकर नहीं रखना चाहिए। क्योंकि इससे सिर की त्वचा पर गंदगी जम जाती है और ज्यादा तेल लगाने से स्कैल्प के छिद्र भी बंद हो जाते हैं। अगर आपको बालों में तेल लगाना है तो शैंपू से पहले इसे ओवरनाइट लगाकर छोड़ दें या फिर शैंपू करने के 1-2 घंटे पहले भी ऑयलिंग कर सकते हैं।

3- चोटी या जूड़ा

आपके बालों को बांधने का स्टाइल (Hair Style) भी हेयरफॉल की वजह बनता है। गर्मियों में खुले बाल संभालना काफी मुश्किल हो जाता है, ऐसे में अधिकतर महिलाएं टाइट चोटी या फिर जूड़ा बना लेती हैं। लेकिन बालों को टाइट बांधने से बाल टूट सकते हैं। ऐसे में बालों को थोड़ा लूज ही बांधें। साथ ही जब भी बालों से बैंड या क्लीप्स को निकालना हो तो आराम से निकालें।

4- गीले बालों में कंघी

कई महिलाएं गीले बालों में ही कंघी करने लगती हैं, लेकिन ये आदत भी आपके हेयरफॉल की वजह बन सकती है। ऐसे में गीले बालों में कंघी करने से बचना चाहिए। अगर आपके बाल गीले हैं तो उन्हें उंगलियों की सहायता से सुलझाएं। फिर जब बाल सूख जाएं तो कंघी करें।

5- डेली हेयर ड्रायर का यूज करना

कभी-कभी हेयर ड्रायर का यूज करने से आपके बालों को कोई नुकसान नहीं होगा, लेकिन अगर आप रोज ही इसका इस्तेमाल करती हैं तो बाल रूखे हो सकते हैं। इसलिए इसे कम से कम उपयोग में लाएं।

Shreya

Shreya

Next Story