×

December 2023 Deadline: 31 दिसंबर से पहले निपटा लें ये जरूरी काम, वरना हो सकता है नुकसान

December 2023 Deadline : दिसंबर का महीना चल रहा है जो जल्द ही साल 2024 में तब्दील हो जाएगा। नया साल अपने साथ नहीं आशाएं और उम्मीदें लेकर आएगा लेकिन इसके पहले यह जरूरी है कि आप अपने साल 2023 से जुड़े कुछ जरूरी काम निपटा लें।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 13 Dec 2023 4:45 AM GMT (Updated on: 13 Dec 2023 4:45 AM GMT)
December 2023 Deadline
X

December 2023 Deadline

December 2023 Deadline : दिसंबर का महीना शुरू हो चुका है जो जल्द ही खत्म होने वाला है और इसी के साथ नए साल की शुरुआत हो जाएगी। साल खत्म होने के साथ कई चीजों की अवधि भी खत्म हो जाती है और यह समझी है कि 31 दिसंबर कुछ कामों को खत्म करने के लिए डेडलाइन होती है। आधार कार्ड से जुड़ी कोई अपडेट हो होम लोन गाइडलाइन, फाइनेंशियल या म्यूचुअल फंड अपडेशन सब कुछ करने के लिए दिसंबर आखिरी महीना होता है। चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे कामों के बारे में बताते हैं जो आपको दिसंबर 31 तक निपटा लेना चाहिए।

बैंक लॉकर एग्रीमेंट

बैंक की ओर से बैंक के लॉकर के संबंध में जो एग्रीमेंट के नियम बनाए गए हैं उसके मुताबिक अपने लाकर को आगे बढ़ाने के लिए 31 दिसंबर 2023 तक इसे रिन्यू कराना होगा। इसके लिए आपको अपडेटेड एग्रीमेंट को सबमिट करना पड़ेगा।

आधार अपडेट

हम में से कई लोग कई बार आधार कार्ड में हो गई किसी न किसी त्रुटि के चलते परेशान रहते हैं क्योंकि इसकी वजह से हमारे बाकी के काम अटक जाते हैं। अगर आपको अपने आधार कार्ड में कोई अपडेशन करना है तो उसके लिए सरकार ने 14 दिसंबर तक का वक्त दिया है। वैसे तो आप अपडेशन इसके बाद भी करवा सकते हैं लेकिन 14 दिसंबर तक यह मुफ्त में किया जाएगा और इसके बाद आपको इसके लिए चार्ज चुकाना होगा। अगर आपका आधार कार्ड भी 10 साल पुराना हो चुका है तो आपको इसे तुरंत ही अपडेट करवा लेना चाहिए। आप ऑनलाइन वेबसाइट के जरिए खुद भी अपडेट के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

म्यूचुअल फंड नामांकन

अगर आपने म्युचुअल फंड में निवेश करके रखा हुआ है तो आपको 31 दिसंबर के पहले किसी न किसी को नॉमिनी बना देना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपका म्युचुअल फंड अकाउंट फ्रीज कर दिया जाएगा। डिमैट अकाउंट होल्डर को भी यह करना जरूरी है। नॉमिनी के यह नियम काफी पहले से बनाए गए हैं हालांकि लोगों इन्हें नजरअंदाज कर देते हैं। यह सुविधा इसलिए रखी गई है क्योंकि निवेदक की मृत्यु के बाद उसके नॉमिनी को इसका लाभ मिल सकता है।

यूपीआई आईडी

नेशनल पेमेंट्स कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया की ओर से एक आर्डर जारी किया गया है जिसके अंतर्गत फोन पे, गूगल पे, पेटीएम और अन्य यूपीआई ट्रांसफर एप्लीकेशन में ऐसी यूपीआई आईडी जो 1 साल से एक्टिव नहीं है उन्हें इनएक्टिव करने को कहा है। थर्ड पार्टी प्रोवाइड एप्लीकेशंस को इस तरह के निष्क्रिय खातों को 31 दिसंबर तक बंद करने की बात कही गई है। यह निष्क्रिय खाते एक बार फिर से शुरू किया जा सकते हैं लेकिन इसके लिए पेमेंट करना जरूरी होगा।

SBI अमृत कलश योजना

आप एसबीआई की अमृत कलश योजना का फायदा उठाना चाहते हैं तो आपको 31 दिसंबर तक इसमें किसी भी हालत में निवेश करना होगा। ये स्कीम 400 दिन में मेच्योर होती है और 7.10फीसदी के हिसाब से इसमें ब्याज दिया जाता है। इस स्कीम के लिए डेडलाइन 31 दिसंबर तय की गई है।

Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story