×

Wheat Grass Benefits: रोज़ाना करें इम्यूनिटी बूस्टर व्हीट ग्रास का सेवन, शरीर में होंगें अनगिनत फायदे

Wheat Grass Benefits: रोज़ाना खाली पेट व्हीट ग्रास का सेवन कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करके शरीर को स्वस्थ बनाने में बेहद सहायक होता है। गौरतलब है कि व्हीट ग्रास में भरपूर मात्रा में पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं जिनमें विटामिन ए, सी, ई, के आदि शामिल हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 27 Jun 2022 8:10 AM GMT
Wheat grass
X

Wheat grass (Image credit : social media)

Wheat Grass Benefits: स्वास्थ्य ही व्यक्ति का सच्चा धन है। अगर स्वास्थ्य सही ना हो तो व्यक्ति कोई भी काम सही तरीके से नहीं कर सकता है। आमतौर पर लोग स्वस्थ रहने के लिए कई तरह के उपाय और प्राकृतिक चीज़ों का सेवन करते हैं। इन्हीं में से एक है व्हीट ग्रास (Wheat Grass)। जी हां, व्हीट ग्रास यानी गेहूं के घास। बता दें कि गेहूं के बीजों को जब हल्का दरदरा करके मिट्ठी में डाला जाता है तो उससे जो घास निकलती है उसे व्हीट ग्रास (Wheat Grass) कहा जाता है।

उल्लेखनीय है कि रोज़ाना खाली पेट व्हीट ग्रास का सेवन कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करके शरीर को स्वस्थ बनाने में बेहद सहायक होता है। गौरतलब है कि व्हीट ग्रास में भरपूर मात्रा में पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं जिनमें विटामिन ए, सी, ई, के आदि शामिल हैं। इतना ही नहीं ये काफी मिनरल्स और माइक्रो न्यूट्रिएंट्स से भी भरपूर माना जाता है। हालाँकि बहुत पहले से ही व्हीट ग्रास को एक खाद्य पदार्थ और ड्रिंक के रूप में प्रयोग किया जाता रहा है।

विशेषज्ञों के अनुसार व्हीट ग्रास, व्हीट प्लांट की हरे रंग की कोमल घास जो ड्राई, थिक, स्ट्रोक के जैसी दिखती है उसके रस का रोज़ाना सेवन करने से व्यक्ति को अनगिनत स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होते हैं। बता दें कि इस घास में कैलोरी बेहद ही कम मात्रा में होने के साथ ये विटामिन, मिनरल्स, प्रोटीन और एंजाइम से भरपूर होती है। प्रतिदिन इस रास के सेवन से बहुत सी शारीरिक परेशानियों से बचाव् के साथ ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में सहायता मिलती है।

तो आइए जानते हैं इसके अनगिनत फायदों को :

एंटीऑक्सीडेंट्स से है भरपूर

आपको बता दें कि व्हीट ग्रास एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर माना जाता है। गौरतलब है कि एंटीऑक्सीडेंट शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले डेमेज से बचाता हैं। इतना ही नहीं ये शरीर में सेल्स को खत्म होने , कैंसर सेल्स को पनपने, उम्र से पहले बूढ़ा होने के लक्षणों और क्रोनिक इंफ्लेमेशन से आपको बचाय रखने में सहायक होता है। रोज़ाना खाली पेट इसके सेवन से शरीर मजबूत बनने के साथ -साथ हेल्दी और ऊर्जावान बनता है।

इम्युनिटी बढ़ाये :

उल्लेखनीय है कि व्हीट ग्रास में मौजूद 17 अलग-अलग प्रकार के अमीनो एसिड्स के साथ एंटी ऑक्सीडेंट्स और कई प्रकार के पौष्टिक तत्व भी पाए जाते हैं। इसलिए रोज़ाना इसका सेवन आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदगार होता है। इतना ही नहीं इसका सेवन शरीर को अंदरूनी और बाह्य दोनों तरह से मज़बूती प्रदान करता है। इसके अलावा इसमें मौजूद भरपूर मात्रा में फाइबर आपके पाचन तंत्र को बेहतरीन बनाता है।

शरीर को करता है डिटॉक्स :

व्हीट ग्रास में मौजूद भरपूर फाइबर की मात्रा आपके पाचन तंत्र के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते है। रोज़ाना इसके रास का एक गिलास सेवन आपको बवासीर, आईबीएस और कब्ज होने जैसी स्थिति को दूर करने में सहायक होता है। प्रतिदिन इसका सेवन आपके शरीर को डिटॉक्स कर सारे टॉक्सिंस को शरीर से दूर करने में सहायक होता है।

ये प्रोटीन से भरपूर है लो कैलोरी डाइट:

आजकल के असंतुलित लाइफ स्टाइल में कैलोरी की चिंता बहुत सामान्य हो गयी है। आमतौर पर लोग ऐसी डाइट लेना चाहते हैं जो लो कैलोरी डाइट की हो। अगर आप भी कैलोरी कॉन्सेस है तो व्हीट ग्रास आपके लिए एक बेहद हेल्थी ऑप्शन साबित हो सकता है। बता दें कि इसमें कैलोरीज़ की मात्रा शून्य के बराबर होने के साथ इसे प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत माना जाता है। गौरतलब है कि इसमें मौजूद लो कैलोरी आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में भी बहुत सहायक होते हैं। .

बढ़ाता है हिमोग्लोबीन लेवल:

व्हीट ग्रास में अच्छी मात्रा में मौजूद क्लोरोफिल तत्व शरीर के रेड ब्लड सेल्स को स्टिमुलेट करने में सहायक होता है। जिसके कारण शरीर में हिमोग्लोबिन स्तर बढ़ने में काफी सहायता मिलती है। गौरतलब है कि मेंस्ट्रुएशन के समय या एनीमिया के मरीजों को व्हीट ग्रास के रास का उपयोग जरूर करना चाहिए क्योंकि ऐसे लोगों केशरीर में खून की मात्रा काफी कम हो जाती है।

कब और कैसे करें व्हीट ग्रास का उपयोग :

बता दें कि व्हीट ग्रास को बेहतरीन सेहतमंद आहार माना जाता है। रोज़ाना इसके सेवन से शरीर में कई सकरात्मत्क बदलाव आते हैं। इसके लिए रोज़ाना सुबह खाली पेट व्हीट ग्रास की कोमल पत्तियों या घास का एक गिलास रस पीये। यह एक हेल्दी और डिटॉक्स ड्रिंक के रूप में शरीर के लिए कमाल का काम करती है।


Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story