×

Flax seeds benefits: अलसी के सेवन से तेज़ी से कम होगा वजन, मेटाबॉलिज्म भी बनेगा तेज़

Flax seeds benefits: अलसी का बीज बेहद स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है। ओमेगा -3 और ओमेगा -6 फैटी एसिड से भरपूर होने के कारण अलसी शरीर में सूजन की समस्या को दूर करने में सहायक होता है। बेहतरीन पोषक तत्वों से भरपूर अलसी के बीज के सेवन से स्वास्थ्य को अनगिनत फायदे होते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 30 Jun 2022 1:39 PM GMT
flex seeds
X

flex seeds (Image credit: social media)

Flax seeds benefits: भारतीय रसोई सेहत के ख़ज़ाने से परिपूर्ण मानी जाती है। बता दें कि आपके किचन में कई ऐसी चीजें मौजूद होती हैं जिसके रोज़ाना और सही तरीके से इस्तेमाल करने के बाद आप अपनी सेहत में आश्चर्यजनक तरीके से सुधार ला सकते हैं। लेकिन खाद्य पदार्थों के बारे में कम जानकारी होने के कारण लोग उसका उपयोग सही तरीकों से उपयोग नहीं कर पाते हैं। जिसके कारण हर छोटी सी स्वास्थ्य संबंधी समस्यायें आपको डॉक्टर के पास जाने को मज़बूर कर देती है।

अलसी का बीज बेहद स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है। ओमेगा -3 और ओमेगा -6 फैटी एसिड से भरपूर होने के कारण अलसी शरीर में सूजन की समस्या को दूर करने में सहायक होता है। बेहतरीन पोषक तत्वों से भरपूर अलसी के बीज के सेवन से स्वास्थ्य को अनगिनत फायदे होते हैं।

तेज़ी से घटाए चर्बी:

अलसी के बीज के सेवन से पेट की चर्बी आसानी से घटने या कम होने लगती है। बता दें कि अलसी में मौजूद भरपूर मात्रा में फाइबर आपके भूख लगने की गति को कम करने के साथ आपके शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा चर्बी को घटाने में सहायक होती है। इसके लिए आपको एक कटोरी दही में 1 से 2 चम्मच रोस्टेड अलसी मिलाकर इसे नाश्ते में खाना है।

गौरतलब है कि ऐसा रोज़ाना करने से बेहद ही तेज़ी आपका वजन घटना शुरू होकर संतुलित हो जाएगा। इसके अलावा आप अलसी के बीज को 1 कप पानी में 4 चम्मच डालकर रात भर के लिए छोड़ दें फिर आप सुबह में इसे छानकर पी लीजिए। बता दें कि इस प्रक्रिया को आप दिन में 2 से 3 बार करें तो ज्यादा फायदेमंद होगा। इतना ही नहीं आप अलसी की चाय बनाकर भी इसका सेवन कर सकती हैं। इसके लिए आपको डेढ़ कप पानी एक चमच्च अलसी पाउडर डालकर उबाल कर इसे छानकर पियें।

दिमाग को बनाता है तेज़ :

अलसी के बीजों में मौजूद ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड की अत्यधिक मात्रा आपके ब्रेन को बूस्ट करने में तेजी से सहायक होता है। ये आपके ब्रेन सेल्स को हेल्दी रखने के साथ आपके दिमाग को भी तेज करता है। जिसके कारण आपके सोचने और समझने की शक्ति भी बढ़ जाती है।

कोलेस्ट्रॉल करें कंट्रोल :

हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या को अलसी के बीज तेज़ी से कंट्रोल में लाते हैं। नियमित रूप से इसका सेवन करने से ये एलडीएल यानी कि खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी मददगार होती है। रोज़ाना इसके उपभोग से आपका ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है जिससे आप दिल की बीमारियों से भी बचे रहते हैं।

कब्ज से दिलाये छुटकारा:

रोज़ाना भूनी हुई अलसी के बीजों का सेवन आपको कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाता है। बता दें कि इसमें मौजूद फाइबर की अत्यधिक मात्रा आप इसे भून कर खाते हैं आपके मल को मुलायम बना कर आपको कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाता है।

त्वचा और बालों का रखें ख्याल :

बता दें कि अलसी के बीज में विटामिन ई के भरपूर मात्रा होती है जो कि आपकी स्किन और बाल दोनों को स्वस्थ रखने में मददगार होते हैं। दरअसल, इसमें मौजूद ओमेगा फैटी एसिड, बालों के रोम और त्वचा की कोशिकाओं को पर्याप्त पोषण प्रदान करके और मुक्त कण को नियंत्रित करके उनकी गुणवत्ता में सुधार करने में भी सहायक होते हैं। बता दें कि इसके सेवन से न केवल बालों की बनावट में सुधार बल्कि नए रोम के विकास को भी बढ़ावा मिलता हैं। इसके साथ ही चेहरे को फ्री रेडिकल्स के कारण होने वाले डैमेज से भी बचाने में असली का उपयोग बेहद अच्छा होता है।

अनिंद्रा करें दूर :

प्रतिदिन रात में सोने से पहले अलसी को थोड़ा दूध में मिलाकर या फिर इसका पाउडर बना कर भी दूध में ऊपर से मिलाकर पिने से अनिंद्रा की समस्या दूर हो जाती है। ध्यान रहे इसका इस्तेमाल रोज रात सोने से पहले करना है। कुछ ही दिनों में आप पाएंगे कि ये आपकी नींद को बेहतर बनाएगी। दरअसल, ये सेरोटोनिन हार्मोन के प्रोडक्शन को बढ़ावा देती है जो कि नींद को विनियमित करने के लिए बेहद जरूरी माना जाता है। इसके अलावा इसमें मैग्नीशियम भी मौजूद होता है जो कि आपके तनाव को कम करके नींद को बेहतर बनाने में सहायक होता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story