×

तुलसी की पत्तियों का सेवन दूर करेगा स्ट्रेस और बढ़ाएगा इम्युनिटी

बता दें कि सुबह खाली पेट तुलसी का सेवन व्यक्ति को कई रोगों से बचाने में कारगर होने के साथ आपके स्वास्थ्य के लिए बहेद फायदेमंद मानी जाती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 15 Jun 2022 2:23 PM GMT
तुलसी की पत्तियों का सेवन दूर करेगा स्ट्रेस और बढ़ाएगा इम्युनिटी
X

तुलसी की पत्तियों का सेवन दूर करेगा स्ट्रेस और बढ़ाएगा इम्युनिटी

Tulsi Patra: हिन्दू धार्मिक रूप से तुलसी के पौधे को काफी पवित्र और पूजनीय माना जाता है। बता दें कि हिन्दू धर्म में घर में या फिर आंगन में तुलसी का पौधा लगाना बेहद शुभ माना जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार तुलसी को घर में रखने से सभी तरह की नकारात्मकता दूर होने के साथ ही परिवार में सुख ,शांति और समृद्धि आती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि धार्मिक रूप से पूजनीय मानी जाने वाली तुलसी आपके स्वास्थ्य के लिए विशेष औषधि के रूप में भी काम करती है।

बता दें कि सुबह खाली पेट तुलसी का सेवन व्यक्ति को कई रोगों से बचाने में कारगर होने के साथ आपके स्वास्थ्य के लिए बहेद फायदेमंद मानी जाती है। गुणों का भंडार कहलाने वाली तुलसी में एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज मौजूद होती हैं, जो आपके पेट से संबंधित परेशानियां जैसे पाचन में परेशानी, पेट में जलन व एसिडिटी टाइप की दिक्कतों को दूर करने में सहायक होता है।

इसके अलावा बॉडी के पीएच लेवल को भी मेंटेन करने में भी तुलसी काफी असरदार साबित होती है।उल्लेखनीय है कि तुलसी की चाय पीने से व्यक्ति के शरीर में मौजूद कई रोग दूर हो जाते हैं। गौरतलब है कि तुलसी की पत्तियों के साथ तुलसी के बीज भी बेहद स्वास्थ्यवर्धक होते हैं। तुलसी के बीजों में भरपूर मात्रा में मौजूद प्रोटीन, फाइबर और आयरन वजन घटाने, खांसी और जुकाम के इलाज के तरह के रोगों को दूर करने में मददगार होते हैं।

खाली पेट तुलसी के पत्ते खाने के होते है अनगिनत लाभ :

पाचन तंत्र को मज़बूती:- तुलसी के पत्तों का रोज़ाना सेवन करने से पाचन तंत्र को मज़बूती मिलती है। बता दें कि पाचन की मज़बूती होने के बाद वैसे ही कई बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है।

इम्युनिटी बढ़ाने में कारगर : - तुलसी में मौजूद आयरन, फाइबर, विटामिन ए, विटामिन डी, एंटीबैक्टीरियल गुण आपकी इम्युनिटी बढ़ाकर आपको किसी भी तरह के संक्रमण से बचाव करता है।

तनाव को करे दूर:- तुलसी के बीज का सेवन आपके दिमाग के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता हैं। बता दें कि तुलसी के बीज या पत्तों के रोज़ाना सेवन से तनाव और चिंता जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलने के साथ स्वास्थ्य लाभ भी प्राप्त होता है।

त्वचा बनाय चमकदार :- तुलसी के बीज में मौजूद भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स आपके स्किन के फ्री रेडिकल्स यानि मुक्त कणों के कारण से होने वाले डैमेज को रोकता हैं। जिसके कारण आपकी त्वचा चमकदार और जवान बनी रहती है।

पेट की समस्या करें दूर:- रोज़ाना तुलसी के बीज के सेवन से आपका पाचन तंत्र मज़बूत होने के साथ कब्ज़ या एसिडिटी जैसी की समस्या से छुटकारा मिलता है। इसके लिए आप तुलसी को चाय में डालकर भी बना सकते हैं।

कैंसर को रोकने में असरदार:- तुलसी में मौजूद औषधीय गुण शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने में कारगर साबित होती है।

सर्दी-खांसी दूर करने में है दमदार : औषिधिये गुणों से भरपूर तुलसी सर्दी -खांसी की समस्या को दूर करने में बेहद अचूक तरीके से काम करती है। इसमें मौजूद तत्व इन समस्याओं को आसानी से दूर कर देता है।

तेज़ी से घटायें वजन- तुसली के बीज का प्रयोग तेज़ी से वजन घटाने के लिए किया जाता है। बता दें कि तुलसी के बीज में मौजूद कम कैलोरी और फायबर की भरपूर मात्रा आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगने देती जिसके कारण आपका वजन तेज़ी से घटता है। .

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story