×

कोरोना का खौफः एसी और कूलर चलाएं लेकिन बरतें ये सावधानियां

घर पर बिना किसी चिंता के एसी और कूलर का उपयोग किया जा सकता है। लेकिन यदि घर पर किसी व्यक्ति में कोरोना वायरस के लक्षण नजर आते हैं, उन्हें खुद को अन्य लोगों से अलग कर लेना चाहिए।

Rahul Joy
Published on: 5 Jun 2020 12:58 PM GMT
कोरोना का खौफः एसी और कूलर चलाएं लेकिन बरतें ये सावधानियां
X
safety

लखनऊ: गर्मी बढ़ रही है, लोगों ने अब एसी और कूलर का प्रयोग करना शुरू कर दिया है। लेकिन लगातार बढ़ते तापमान के बावजूद कुछ लोग एयर कंडीशनर और कूलर का प्रयोग नहीं कर रहे हैं क्योंकि उन्हें कोविड-19 फैलने का डर है।

सावधानी बरतें

डाक्टरों का कहना है कि घर पर बिना किसी चिंता के एसी और कूलर का उपयोग किया जा सकता है। लेकिन यदि घर पर किसी व्यक्ति में कोरोना वायरस के लक्षण नजर आते हैं, उन्हें खुद को अन्य लोगों से अलग कर लेना चाहिए। हालांकि ऑफिस, मॉल, बसों, हवाई जहाजों और ऐसी ही अन्य जगहों पर सेंट्रल एयर कंडीशनिंग लोगों के लिए खतरनाक हो सकती है।

इन चीज़ों का भी रखें ध्यान

ऐसा इसलिए क्योंकि रि-सर्कुलेट होने वाली हवा एरोसोल को फैला सकती है, जिससे बड़ी संख्या में लोग संक्रमित हो सकते हैं। यदि ताजी हवा बदलने वाले ऑप्शन को हर 15 घंटे बाद बदला जाए तो जोखिम को काफी कम किया जा सकता है। इसलिए सार्वजनिक स्थानों को फिर से खोलने से पहले फिल्टरेशन प्रोसेस की जांच की जानी चाहिए और हवा को स्वच्छ बनाए रखने के लिए सख्त निर्देश लागू किया जाना चाहिए।

रेफ्रिजरेशन एंड एसी मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (आरएएमए) के अनुसार कुछ जरूरी सावधानियां बरतकर एसी और कूलर का प्रयोग करना बिल्कुल सुरक्षित है। उन्होंने आवासीय और व्यावसायिक स्थानों में एयर कंडीशनिंग और वेंटिलेशन के दिशा-निर्देशों को लागू करने के लिए इंडियन सोसाइटी ऑफ हीटिंग, रेफ्रिजरेटिंग एंड एयर कंडीशनिंग इंजीनियर्स से हाथ मिलाया है।

यह चीज़ें रखें याद

- कमरे के एयर कंडीशनर का तापमान 24 से 30 डिग्री के बीच होना चाहिए। उमस वाले मौसम के लिए 24 डिग्री और शुष्क मौसम के लिए 30 डिग्री।

- एसी की ह्यूमिडिटी यानी नमी का स्तर 40 से 70 प्रतिशत के बीच होना चाहिए।

- यह ध्यान रखें कि जिस कमरे में एयर कंडीशनर या कूलर रखा गया है वह पूरी तरह हवादार हो। जब एसी का उपयोग नहीं हो रहा हो तो हवा आने के लिए कमरे की खिड़कियां खुली रखें।

- पहले की तुलना में अब एयर कंडीशनर और कूलर के फ़िल्टर को कम दिनों के अंतराल पर ही साफ करें।

- अगर आपको लगता है कि कमरे में हवा बहुत शुष्क हो रही है तो एयर कंडीशनर का प्रयोग करते समय कमरे में पानी का एक कटोरा रखें।

- कमरे में लगे विंडो एसी का इग्जॉस्ट अच्छी तरह से बाहर ही हो, जिससे वो किसी एरिया में ऐसे न जा रहा हो जहां लोग इकट्ठे हों। एसी या कूलर का इस्तेमाल जहां किया जा रहा है, वहां एयर वेंटिलेशन सही ढंग से होना चाहिए।

- बहुत से कूलर में एयर फिल्टर नहीं होते, ऐसे में एयर फिल्टर अलग से लगवाएं, जिससे कि धूल अंदर न जा पाए और हवा की स्वच्छता बनी रहे।

- कूलर टैंक को साफ और कीटाणु रहित रखें, पानी को बार-बार बदलते रहें।

- कूलर का इस्तेमाल करते वक्त नमी वाली हवा के निकलने के लिए खिड़की खुली रखें।

- बाहर से हवा न लेने वाले पोर्टेबल कूलर का इस्तेमाल न करें

Rahul Joy

Rahul Joy

Next Story