×

Coronary Heart Disease: कोरोनरी हृदय रोग को रोकने के लिए टीवी देखने का समय करें कम- रिसर्च

Coronary Heart Disease: एक अध्ययन में पाया गया कि दोनों के बीच एक कारण संबंध प्रदर्शित करते हैं, जिसके कारण यह निष्कर्ष निकाला गया कि टीवी देखने में लगने वाला समय सीधे कोरोनरी हृदय रोग के जोखिम से जुड़ा हुआ है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 13 Jun 2022 2:34 PM GMT
coronary heart disease
X

coronary heart disease। (Social Media)

Coronary Heart Disease: मेडिकल रिसर्च काउंसिल (MRC) ने एक नया अध्धयन टीवी देखने और कोरोनरी हृदय रोग के बीच संबंधों की जांच के लिए किया गया है। इस अध्ययन में यह पाया गया कि दोनों के बीच एक कारण संबंध प्रदर्शित करते हैं, जिसके कारण यह निष्कर्ष निकाला गया कि टीवी देखने में लगने वाला समय सीधे कोरोनरी हृदय रोग के जोखिम से जुड़ा हुआ है। लेकिन अगर लोग रोजाना एक घंटे से भी कम समय तक टीवी देखते हैं, तो 11 प्रतिशत तक कोरोनरी हृदय रोगों को आसानी से रोका जा सकता है।

यूके में लगभग 64,000 मौतें कोरोनरी हृदय रोग के कारण

हांगकांग विश्वविद्यालय (University of Hong Kong) में प्रोफेसर डॉ यंगवॉन किम (Professor Dr. Youngwon Kim) के अनुसार "टीवी देखने में बिताए गए समय को सीमित करना उपयोगी और अपेक्षाकृत हल्का-स्पर्श हो सकता है, एक जीवन शैली में परिवर्तन जो विशेष रूप से कोरोनरी हृदय रोग के लिए उच्च आनुवंशिक प्रवृत्ति वाले व्यक्तियों को उनके जोखिम का प्रबंधन करने में मदद कर सकता है," यह जांच की गई है कि यूके में लगभग 64,000 मौतें कोरोनरी हृदय रोग के कारण होती हैं, और यह पुरुषों और महिलाओं दोनों में पाई जाती है। हालांकि, दोनों लिंगों में अनुपात थोड़ा अलग है, जिसका अर्थ है कि आठ पुरुषों में से एक और 15 में से एक महिला को इस बीमारी से बाहर निकलने की संभावना है।

गौरतलब है कि लंबे समय तक टीवी के सामने बैठना और शारीरिक रूप से निष्क्रिय रहना आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत बड़ा खतरा हो सकता है। साथ ही, शोध में यह भी पाया गया है कि कंप्यूटर के सामने बैठने से कोरोनरी हृदय रोग होने का खतरा नहीं होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि टीवी देखने की संभावना एक सामान्य रात के खाने के बाद होती है, जो अंततः उनके रक्त में ग्लूकोज, लिपिड और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकती है।

लंबे समय तक लगातार कंप्यूटर सामने नहीं बैठ सकते लोग

दूसरी ओर, कंप्यूटर का उपयोग करने वाले लोग लंबे समय तक लगातार उनके सामने नहीं बैठ सकते हैं। इसके बजाय, वे अपनी गतिविधि को बीच में ही तोड़ सकते हैं और थोड़ी देर टहलने जा सकते हैं, जो उनके रक्त में कैलोरी के स्तर की भरपाई करता है। आगे भी जोखिम का आकलन करने के लिए, यूके बायोबैंक की शोध टीम ने एक प्रयोग किया है जिसमें प्रत्येक व्यक्ति के लिए पॉलीजेनिक जोखिम स्कोर का मूल्यांकन किया गया था।

यह कोरोनरी हृदय रोग के विकास के लिए टीवी देखने की सीमा तक व्यक्ति के जोखिम स्कोर से जुड़ा था। उच्च पॉलीजेनिक स्कोर वाले सबसे बड़े जोखिम में हैं। अधिक विशिष्ट होने के लिए, जो लोग दिन में चार घंटे से अधिक समय तक टीवी देखते थे, वे सूची में सबसे ऊपर थे। इसी तरह, जो लोग इसे दिन में दो से तीन घंटे तक देखते थे, उनमें इस बीमारी के विकसित होने का जोखिम 6 प्रतिशत तक कम हो गया था। दूसरी ओर, जो लोग दिन में एक घंटे से भी कम समय तक टीवी देखते हैं, उनके लिए जोखिम 16 प्रतिशत तक कम हो जाता है।

डॉ. यंगवॉन किम (Dr. Youngwon Kim) के अनुसार "विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) स्वस्थ रहने के तरीके के रूप में गतिहीन व्यवहार की मात्रा को कम करने और इसे किसी भी तीव्रता की शारीरिक गतिविधि के साथ बदलने की सिफारिश करता है। यह सामान्य आबादी और कोरोनरी हृदय रोग के उच्च आनुवंशिक जोखिम वाले व्यक्तियों के लिए इस लक्ष्य को प्राप्त करने का एक सीधा, औसत दर्जे का तरीका सुझाता है। "

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story