×

Coronavirus: कितने साल के बच्चों के लिए जरूरी है मास्क, एक्सपर्ट्स की जानें राय

Coronavirus: बच्चे देख कर बहुत जल्दी सीखते हैं इसलिए ज़रूरी है कि पहले घर के बड़े नियमों का पालन करें। 12 साल के बच्चों को मास्क लगा सकते हैं क्योंकि उनमें समझदारी आ गई होती है।

Meghna
Written By MeghnaPublished By Shreya
Published on: 23 July 2021 2:24 PM GMT
Coronavirus: कितने साल के बच्चों के लिए जरूरी है मास्क, एक्सपर्ट्स की जानें राय
X

(सांकेतिक फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Coronavirus: क्या कोरोना वायरस से बचाने के लिए किसी भी उम्र के बच्चे को मास्क लगाया जा सकता है? बच्चों को कम है खतरा तो कोई सा भी मास्क लगा सकते हैं? क्या सिर्फ मास्क लगा देने भर से हम उन्हें कोरोना की लहर से बचा सकते हैं? जाने क्या कहते हैं एम्स नई दिल्ली के डॉ राकेश लोढ़ा।

दुनियाभर में फैली कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) अभी खत्म नहीं हुई है। वैक्सीन आने के बावजूद भारत सरकार समय समय पर दिशा निर्देशों के पालन को लेकर ऐडवाइज़री जारी कर रही है। कोरोना वायरस की वैक्सीन लेने को लेकर फैले डर और भ्रम को सरकार खत्म करने के लिए कई कदम उठा रही है। ऐसे में ये ज़रूरी है कि इससे जुड़ी मेडिकेशन पर फैली अफवाहों से बचें और सही दवाईयां अपनाएं।

बच्चे लगा सकते हैं कोई सा भी मास्क?

एम्स नई दिल्ली के डॉ राकेश लोढ़ा ने ऑल इंडिया रेडियो (आकाशवाणी) से बातचीत में बच्चों में मास्क की महत्ता और इसको लेकर कई बातचीत की है। उन्होंने कहा,"बच्चे देख कर बहुत जल्दी सीखते हैं इसलिए ज़रूरी है कि पहले घर के बड़े नियमों का पालन करें। 12 साल के बच्चों को मास्क लगा सकते हैं क्योंकि उनमें समझदारी आ गई होती है। लेकिन मास्क उनके साइज़ का हो, बहुत ढीला न हो, सिंगल लेयर की जगह मल्टी लेयर वाले मास्क लें।

मास्क लगाए बच्चा (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

उन्हें फिज़िकल डिस्टेंसिंग और हैंड सैनिटाइज़ करना भी सखाएं। 6 से 11 साल तक के बच्चों को सुपरविज़न में ही मास्क लगाने को कहें। अगर उन्हें सांस लेने में दिक्कत हो रही है या मास्क नाक के नीचे चला गया है तो उन्हें देखते रहें।"

खुद करें जांच, तब करें विश्वास

आज के दौर में जहां जानकारियां जल्दी से जल्दी पहुंचने की ज़रूरत है वहीं इस बात पर भी ज़ोर देना होगा की गलत जानकारी ना साझा की जाए। सोशल मीडिया पर आए दिन कई ऐसी खबरें वायरल होती रहती हैं जिसमें कोरोना वायरस और इसकी वैक्सीन को लेकर अलग अलग दावे किए जाते हैं। हमें उनकी प्रामाणिकता की जांच कर ही उनपर विश्वास करना होगा। वैक्सीन से जुड़ी जानकारियों पर खासकर विश्वास करने से पहले किसी विशेषज्ञ की सलाह ज़रूर लें।

STORY BY MEGHNA

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story