×

कोरोना काल में राशन का स्टोरेज करते समय इन बातों का जरूर रखें ख्याल

कीड़े ना लगने दिए जाए। कुछ ऐसे उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से राशन को कीड़ों से आसानी से बचाया जा सकता हैं

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 20 April 2021 5:32 AM GMT
कोरोना काल में राशन का स्टोरेज करते समय इन बातों का जरूर रखें ख्याल
X

सांकेतिक तस्वीर, साभार-सोशल मीडिया

लखनऊ : जब से कोरोना ( Corona) की लहर फैली है, लोग मार्केट( Market) में कम नजर आने लगे है बहुत जरूरी हो तो ही मार्केट जाते है। ऐसे में घर में राशन से लेकर सब्जी तक अब लोग स्टोर कर के रख रहे, क्योंकि घर में रहने के बाद सबसे ज्यादा किसी चीज की जरूरत है लोगों को तो वो है, राशन और सब्जी। बस लॉकडाउन और कर्फ्यू के दौर में लोग कहीं जा रहे हैं तो वह है सब्जी (Vegetable)और राशन की दुकान। जहां से लोग जरूरत से ज्याद समान खरीद कर स्टोरेज कर रहे हैं।

लेकिन साथ ही ये चिंता भी सता रही है कि राशन को किस तरह स्टोर किया जाए कि उसमें कीड़े ना लगे। नमी की वजह से राशन में कीड़े लगना स्वभाविक हैं। ऐसे में जरूरी हैं कि इनकी सही से रखा जाए और कीड़े ना लगने दिए जाए। कुछ ऐसे उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से राशन को कीड़ों से आसानी से बचाया जा सकता हैं, जानते हैं इन उपायों के बारे में...

नीम की पत्ती का करें इस्तेमाल

आटा चाहे कोई भी आटे को चींटिया व घुन लगने का डर रहता ही है। ऐसे में इससे बचने के लिए आटे में नीम की कुछ ताजी पत्तियां या सूखी लाल मिर्च रख दें। इसके अलावा तेज पत्ता व बड़ी इलायची का इस्तेमाल करें। इससे आटा लंबे समय तक बिल्कुल सही रहेगा।

चीनी व नमक नमी के कारण चीनी व नमक में चिपचिपे होने के साथ पिघलने लगते हैं। इस परेशानी से बचने के लिए इन दोनों को कांच के डिब्बों में रखें। साथ ही इस बात का खास ध्यान रखें कि इसे निकालने के लिए हमेशा सूखे चम्मच का ही इस्तेमाल करें।


तस्वीर, साभार सोशल मीडिया

ऐसे करें रखरखाव

चावल बदलते मौसम के चलते चावल पर नमी व घुन लगने की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इससे बचने के लिए आप इसमें पुदीने की पत्तियां डाल सकते हैं। इसके लिए अगर आपके पास करीब 10 किलो चावल है तो इसमें 50 ग्राम पुदीने की पत्तियां मिलाएं। इसी तरह अगर 20 किलो चावल है तो उसमें 100 ग्राम पुदीने की पत्तियां डाल दें। उसके बाद इसके डिब्बे को अच्छे से बंद कर किसी सूखी जगह रख दें। इससे आपके चावलों पर कीड़े नहीं लगेंगे।

सूजी व दलिया सूजी और दलिया के भी खराब होने की परेशानी का सामना करना पड़ता है। आमतौर पर इसमें कीड़े लगने की परेशानी होती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो इससे छुटकारा पाने के लिए बाजार से सूजी व दलिया खरीदने के बाद इसे एक पैन में हल्का भून लें। फिर इन्हें ठंडा करने के बाद इसमें 8 बड़ी इलायची डालकर टाइट कंटेनर में बंद कर किसी साफ, सूखी व ठंडी जगह पर ही रखें।

मैदा और बेसन कीड़ों से बचाने के लिए इनके डिब्बों में 1-2 बड़ी इलायची रखने से फायदा मिलता है। इस तरह ये चीजों लंबे समय तक सही रहती है। दाल दालों पर भी कीड़े बहुत जल्दी लगते हैं। ऐसे में इससे छुटकारा पाने के लिए सभी दालों में ताजी नीम की कुछ पत्तियां या सूखी हल्दी इनमें डाल दें। इससे दालों को कीड़ा नहीं लगेगा।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story