×

Save Children from Covid: बिना वैक्सीन वाले बच्चों को कैसे दें इम्युनिटी ताकि कोरोना पास ना भटके

Save Children from Covid: अभी तक 12 साल से अधिक उम्र के बच्चे ही वैक्सीनेटेड हो पा रहें हैं। खतरा 12 साल से कम उम्र के बच्चों में ज्यादा देखा जा रहा है। ऐसे अभिभावकों का चिंतित होना लाज़मी है।

Preeti Mishra
Written By Preeti MishraPublished By Vidushi Mishra
Published on: 23 April 2022 7:30 AM GMT
Coronavirus in Noida 23 children corona infected
X

Coronavirus in Noida 23 children corona infected

Save Children from Covid: क्या वाकई में कोरोना का प्रभाव अब धीरे-धीरे घट रहा है? बच्चों के स्कूल तो खुल चुके हैं। लेकिन इसी बीच कोरोना के कई मामले भी आने लगे हैं। ऐसे में बिना वैक्सीन के बच्चों को स्कूल भेजने में हर पेरेंट्स परेशान है। बता दें कि अभी तक 12 साल से अधिक उम्र के बच्चे ही वैक्सीनेटेड (vaccinated) हो पा रहें हैं। खतरा 12 साल से कम उम्र के बच्चों में ज्यादा देखा जा रहा है। ऐसे अभिभावकों का चिंतित होना लाज़मी है।

ऐसे में उन छोटे बच्चों की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए घर पर ही उनके पुरे पोषण का ध्यान रखना बेहद जरुरी है। ताकि बच्चों के विकास के साथ शरीर भी अंदरूनी रूप से मजबूत बन सकें। इसके लिए आपको बच्चे की सही ग्रोथ और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए विटामिन, प्रोटीन और मिनरल्स से भरपूर डाइट देनी अति आवश्यक है। जिससे बच्चों की इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ उनकी लंबाई और शारीरिक विकास भी ठीक से हो सकें। तो आइए जानते हैं बच्चे के लिए जरुरी पोषक तत्वों के बारे में :

अति आवश्यक पोषक तत्व

- बच्चों के सर्वांगीण विकास में विटामिन का बहुत बड़ा हाथ होता है। इसलिए बच्चों की इम्युनिटी बढ़ाने और उनके विकास के लिए उनके आहार में विटामिन से भरपूर खाद्य पदार्थ शामिल करना बेहद जरुरी है। बता दें कि विटामिन डी, कैल्शियम, विटामिन ए, विटामिन बी1, विटामिन बी2, विटामिन सी, राइबोफ्लेविन, एस्कॉर्बिक एसिड और विटामिन एफ ये सभी विटामिन बच्चों की ना सिर्फ इम्युनिटी बल्कि उनके पूरे स्वास्थ्य को मज़बूती प्रदान करता है।

- बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करने के लिए मिनरल्स का भी काफी योगदान होता है। ग्रोइंग आगे में बच्चों की लंबाई बढ़ाने के साथ इम्युनिटी बढ़ाने के लिए मिनरल्स की अत्यंत जरुरत होती है। इसलिए बच्चों को आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, आयोडीन, मैंगनीज और फ्लोराइड से भरपूर डाइट देनी चाहिए।

- छोटी उम्र में अभिवावकों की सबसे ज्यादा टेंशन बच्चों की हाइट को लेकर होती है। जिसमें प्रोटीन का इस्तेमाल एक महत्वपूर्ण योगदान निभाता है।इतना ही नहीं बच्चों की मांसपेशियों और ऊतकों के निर्माण, विकास और रख-रखाव में प्रोटीन की बेहद अहम भूमिका होती है। इसलिए एक्सपर्ट्स बच्चों की डाइट में प्रोटीन को शामिल करने की सलाह देते हैं।

- कार्बोहाइड्रेट में मौजूद पोषक तत्व बच्चों में एनर्जी बनाए रखने के लिए अति आवश्यक है। बता दें कि कार्बोहाइड्रेट शरीर को ऊर्जा देने के साथ बच्चों की लंबाई बढ़ाने में भी मदद करता है।

- कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन और खनिजों के अलावा ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फैटी एसिड भी बच्चों के लिए बेहद अहम् किरदार निभाते हैं। मज़बूत हड्डियाँ , स्वास्थ्य के साथ लंबाई बढ़ने में भी इसका मुख्य रोल रहता है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story