×

COVID New variant KP.3: अमेरिका में मिले कोरोना के नए वेरिएंट का असर भारत में भी? जानिए क्या हैं इसके लक्षण

COVID New variant KP.3 : अमेरिका में एक बार फिर कोरोना के मामलों में वृद्धि हो रही है लेकिन भारत के लिए एक राहत भरी खबर भी है।

Shweta Srivastava
Published on: 15 Jun 2024 4:44 PM GMT (Updated on: 15 Jun 2024 4:44 PM GMT)
COVID New variant KP.3
X

COVID New variant KP.3  (Image Credit-Social Media)

COVID New variant KP.3 : कोरोना एक बार फिर अपनी दस्तक देने लगा है। वहीँ भारत में भी ये अपना पैर एक बार फिर पसार सकता है। अमेरिका में इसके मामले तेज़ी से बढ़ने लगे हैं। जहाँ कोरोना का एक नया वेरिएंट सामने आया है। इसका नाम KP.3 है जिसे अभी तक अमेरिका की 25 फीसदी आबादी में पाया जा चुका है। लेकिन एक राहत की भी बात सामने आई है। आइये जानते हैं क्या है ये नया वेरिएंट।

कोरोना के नए वेरिएंट ने दी दस्तक (COVID New variant KP.3)

अमेरिका में एक बार फिर कोरोना के मामले में बढ़ोतरी हो रही है। वहीँ रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों ने ये भी बताया कि वहां नया COVID वेरिएंट (KP.3 COVID strain) सामने आया है। इस नए वेरिएंट ने अभी तक अमेरिका की 25 फ़ीसदी आबादी को प्रभावित किया है। जिसके बाद देश में आतंक और दहशत का माहौल है वहीँ विशषज्ञों ने एक राहत भरी खबर भी दी है।

बताया गया है कि ये नया वेरिएंट पहले के JN.1 वेरिएंट से भी ज़्यादा खतरनाक है। ओमिक्रॉन से निकला KP.3 वेरिएंट ने अमेरिका में जहाँ अपना पैर फैलाना शुरू किया है वहीँ एक राहत भरी खबर ये है कि इसको लेकर विशेषज्ञों का कहना है कि इस नए वेरिएंट (Corona New variant KP.3) पर वैक्सीन कारगार साबित हो रही है।

नए वेरिएंट के लक्षण

नए वेरिएंट KP.3 के लक्षणों की बात करें तो ये हलके से लेकर गंभीर भी हो सकते हैं। आइये इसके शुरूआती लक्षणों को जान लेते हैं।

  • सामान्य लक्षण- बुखार, सूखी खांसी और थकान हैं, वहीँ गंभीर लक्षणों में जोड़ों में दर्द, सिरदर्द और गले में खराश भी शामिल है।
  • इसके बाद जो लोग कोरोना पोजिटिव पाए गए उनमे स्वाद या गंध का खोना भी शामिल है।
  • कुछ लोगों को गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण भी देखने को मिले हैं जैसे रोगियों में उल्टी और दस्त शामिल है।
Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story