×

Cucumber Juice During Summer: गर्मियों के लिए बेहद फायदेमंद है खीरे का जूस, जानिए इसके ढेरों फायदे

Cucumber Juice During Summer : गर्मी के मौसम में खीरा काफी फायदेमंद होता है ऐसे में आइये जानते हैं कि खीरा या खीरे का जूस आपको क्यों खाना या पीना चाहिए।

Shweta Srivastava
Published on: 19 April 2024 5:43 PM GMT
Cucumber Juice During Summer
X

Cucumber Juice During Summer (Image Credit-Social Media)

Cucumber Juice During Summer: बढ़ती गर्मी और उमस को कम करने के लिए कई तरह के फल और सब्जी बाजार में आई हुईं हैं। ऐसे में खीरा गर्मी से निजात दिलाने में काफी कारगर साबित होते हैं। आज हम आपको खीरे का जूस इस गर्मी में कितना फायदेमंद है इसके बारे में बताने जा रहे हैं। आइये जानते हैं कि आप खीरे के जूस को कैसे और कब पी सकते हैं और ये आपके लिए कितना फायदेमंद हो सकता है।

गर्मियों में पिएं खीरे का जूस (Cucumber Juice During Summer)

ताज़गी देने वाले खीरे हरे और लम्बे होते हैं जो कई रंगों में उपलब्ध हैं। एल्डिहाइड की उपस्थिति के कारण उनमें एक अलग हल्का तरबूज जैसा स्वाद और गंध होती है। खीरे के छिलके में हल्की कड़वाहट इसमें मौजूद कुकुर्बिटासिन के कारण होती है।

1. डिटॉक्सिफिकेशन और हाइड्रेशन में सहायक

खीरे में 96% प्रतिशत पानी होता है। वे डिटॉक्सिफिकेशन और हाइड्रेशन के लिए आदर्श हैं। खीरे फाइटोन्यूट्रिएंट्स और विटामिन 'के' से भरपूर होते हैं। वे पैंटोथेनिक एसिड और मोलिब्डेनम का भी बहुत अच्छा स्रोत भी होते हैं। इनमें तांबा, पोटेशियम, मैंगनीज, विटामिन सी, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और विटामिन बी1 भी होते हैं। हालाँकि, खीरे का पोषण हाइड्रेटेड और पोषित रहने का एक सरल लेकिन प्रभावी तरीका प्रदान करता है।

2. रक्तचाप को नियंत्रित करता है

खीरे पोटेशियम, मैग्नीशियम और फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं। ये पोषक तत्व रक्तचाप को कम करने के लिए जाने जाते हैं, जिससे हृदय रोगों का खतरा कम हो जाता है। शोध से यह भी साबित हुआ है कि उच्च रक्तचाप से पीड़ित बुजुर्ग लोगों में खीरे के रस का नियमित सेवन रक्तचाप को कम करने में सहायक होता है। तो इस मौसम खूब खीरा खाइये।

3. पाचन के लिए अच्छा होता है खीरा

खीरा हमारे पेट के लिए शीतलक का काम करता है। खीरे में मौजूद घुलनशील फाइबर हमारे पाचन को धीमा करने में मदद करता है। इसके अलावा, खीरे में पानी की उच्च मात्रा हमारे मल को नरम बनाती है, कब्ज की समस्या भी ख़त्म करती है।

4. ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है

खीरे को रक्त शर्करा के स्तर को कम करने के लिए जाना जाता है, इस प्रकार ये मधुमेह मेलेटस के प्रबंधन और रोकथाम में सहायक होता है।

5. वजन घटाने में मददगार

खीरे में कैलोरी कम होती है क्योंकि इसमें 96% पानी होता है, 100 ग्राम खीरे में केवल 15.5 कैलोरी होती है। खीरा अपने उच्च पानी और कम कैलोरी के कारण वजन घटाने में फायदेमंद होता है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story