×

Curcumin Benefits: करक्यूमिन के हैं कई सौंदर्य लाभ, एंटी-एजिंग, त्वचा का रंग हल्का करने में है हेल्पफुल

Curcumin Benefits: अक्सर लोग इसके बारे में नहीं जानते हैं। करक्यूमिन हल्दी में मौजूद एक सक्रिय तत्व है और आज, यह मौखिक गोलियों के रूप में भी उपलब्ध है, साथ ही त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद करता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 16 Aug 2022 1:38 PM GMT
Curcumin Benefits
X

Curcumin Benefits ( image credit : social media )

Curcumin Benefits: करक्यूमिन, जिसे हल्दी के रूप में भी जाना जाता है, सबसे महत्वपूर्ण और आसानी से उपलब्ध सामग्री है जिसका उपयोग हम अपने दैनिक भोजन में करते हैं और यह पृथ्वी पर उपलब्ध सबसे शक्तिशाली जड़ी बूटी है लेकिन अक्सर लोग इसके बारे में नहीं जानते हैं। करक्यूमिन हल्दी में मौजूद एक सक्रिय तत्व है और आज, यह मौखिक गोलियों के रूप में भी उपलब्ध है, साथ ही त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद करता है।

अध्ययनों से पता चला है कि एक औंस करक्यूमिन 26% तक मैंगनीज और 16% तक आयरन की दैनिक आवश्यकता को पूरा करने में सक्षम है। इसके अलावा करक्यूमिन पोटेशियम, विटामिन बी6, विटामिन सी, फाइबर और मैग्नीशियम का एक अद्भुत स्रोत है। यहाँ हमने समग्र स्वास्थ्य के लिए करक्यूमिन के लाभों को सूचीबद्ध किया:

1. एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण

करक्यूमिन में बहुत शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो त्वचा के लिए अद्भुत काम कर सकते हैं। यह लालिमा, दाग-धब्बों को कम करने में मदद करता है और एक्जिमा, रोसैसिया और सोरायसिस जैसी त्वचा की स्थिति को और शांत करता है।

2. मुँहासे विरोधी गुण

करक्यूमिन अपने एंटीसेप्टिक गुणों के कारण मुँहासे के लिए अद्भुत काम करता है। यह मुंहासों के बैक्टीरिया को मारने में भी मदद करता है और इसे फैलने से रोकता है। करक्यूमिन का सेवन मौखिक रूप से किया जा सकता है और इसे केवल त्वचा विशेषज्ञ की देखरेख में ही लगाया जा सकता है।

अपने ज्ञात एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण गुणों और त्वचा को हल्का करने वाले गुणों के कारण यह इस चिंता को कम करने में मदद करता है। करक्यूमिन परिसंचरण में सुधार करके भी मदद करता है जो कम सूजन और आंखों के नीचे अंधेरे के मामले में लाभ देता है। हल्दी आधारित आवश्यक तेल त्वचा को चमकदार बनाने और चेहरे पर चमक लाने में मदद करता है। यह इसके एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों का परिणाम है जो त्वचा को ठीक करने और प्राकृतिक चमक लाने के लिए मिलकर काम करते हैं।

4. एंटी-एजिंग गुण

हाल के अध्ययनों से पता चला है कि हल्दी या करक्यूमिन युक्त कोई भी आवश्यक तेल उम्र बढ़ने के संकेतों जैसे महीन रेखाओं और झुर्रियों को कम करने में मदद करता है। यह सूर्य के धब्बों को सुधारने और सूर्य के संपर्क में आने के कारण खोई हुई लोच का मुकाबला करने में भी फायदेमंद है। यूवी किरणें सनबर्न, फाइन लाइन्स और हाइपरपिग्मेंटेशन का कारण बन सकती हैं जिन्हें करक्यूमिन के उपयोग से सुधारा जा सकता है। हल्दी के एंटीऑक्सीडेंट गुण मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को रोकने में मदद करते हैं। प्रदूषण और यूवी किरणें त्वचा की लोच को प्रभावित करती हैं और समय से पहले बूढ़ा होने का कारण बनती हैं। हल्दी एंजाइम इलास्टेज को रोकती है, जो त्वचा की इलास्टिन पैदा करने की क्षमता पर हमला करने के लिए जिम्मेदार है, जो त्वचा को संरचना देता है। इलास्टेज को नियंत्रण में रखना महत्वपूर्ण है, ताकि यह त्वचा की संरचना को बनाए रखने के लिए जिम्मेदार प्रोटीन के उत्पादन की शरीर की क्षमता को प्रभावित न करे। हल्दी उसी में मदद करती है और इस प्रकार समय से पहले बूढ़ा होने से रोकती है।

5. स्ट्रेच मार्क्स कम करें

अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण, हल्दी में त्वचा की झिल्ली की कोशिकाओं के कार्य को भेदने और सुधारने की क्षमता होती है। इस प्रकार, यह खिंचाव के निशान को कम करने में मदद करता है। हल्दी और जैतून के तेल का पेस्ट बनाएं और इसमें नींबू की कुछ बूंदें मिलाएं। इस पेस्ट को प्रभावित जगह पर लगाएं और 20-30 मिनट के बाद पानी से धो लें।

6. रूखी त्वचा को आराम देती है

यह त्वचा को गहराई से हाइड्रेट करके पुनर्जीवित करने में मदद करता है। शुष्कता के लक्षणों को दूर करते हुए। यह त्वचा कोशिका के नवीनीकरण और मृत त्वचा कोशिका को हटाने की प्रक्रिया को तेज करके ऐसा करता है। इसलिए, स्वस्थ, मुलायम और खुली त्वचा को प्रकट करने में मदद करता है और इसे और नुकसान से बचाता है।

7. घाव भरना

जब हम घायल हो जाते हैं तो सफेद रक्त कोशिकाएं और हीलिंग एंजाइम सूजन का कारण बनने वाले संक्रमण को रोकने के लिए कार्य करते हैं। घाव भरते समय यह कई बार गर्मी, लालिमा और दर्द पैदा करता है। यहां, हल्दी सूजन, दर्द और लालिमा को कम करने के लिए सूजन और ऑक्सीकरण से लड़कर इन मुद्दों का मुकाबला करने में मदद करती है। यह कोशिकाओं को नवीनीकृत करने और घाव को ठीक करने के लिए त्वचा की क्षमता को तेज करता है। यह कोलेजन उत्पादन को बढ़ाने में भी मदद करता है।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल एक सामान्य जानकारी के लिए है। इसका चेहरे आदि पर उपयोग करने से पहले किसी त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लें। newstrack इस सम्बन्ध में होने वाले किसी हानि की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story