×

गर्मियों में नहीं आएगी पसीने की बदबू, अगर शामिल करेंगे रूटीन में दही

shalini
Published on: 22 May 2016 8:01 AM GMT
गर्मियों में नहीं आएगी पसीने की बदबू, अगर शामिल करेंगे रूटीन में दही
X

लखनऊ: गर्मियों का नाम लेते ही सबसे पहले मन में ठंडी-ठंडी चाजों के बादल उमड़ने-घुमड़ने लगते हैं। किसी को कोल्‍ड ड्रिंक्‍स की याद आती है, तो किसी को अपने देसी ड्रिंक्‍स की। किसी को लस्‍सी की याद आती है, तो किसी को छाछ की। पुराने समय में लोग गर्मी के असर को कम करने के‍ लिए सुबह घर से निकलने से पहले केवल ए‍क गिलास दही पीकर निकलते थे। इससे न केवल उन्‍हें गर्मी से राहत मिलती थी बल्कि उनकी त्‍वचा भी काफी चमकदार बनी रहती थी।

दही को सौंदर्य से लेकर और कई बीमारियों में दवाई की तरह भी प्रयोग किया जाता है। लेकिन गर्मियां आते ही दही की वैल्‍यू और बढ़ जाती है। दही का खाने या पीने से शरीर में ताजगी पैदा होती है।

बताते हैं आपको दही के चार खास फायदे जो आपकी गर्मियों को कूल करने में काफी मदद करेंगे-

सेहत को सुधारता है

दही हमारे शरीर के लिए एक दवा का काम करता है। इसके कई फायदे हैं। जो हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करते हैं। दही में अच्छी खासी मात्रा में पोटैशियम, कैल्शियम, प्रोटीन व विटामिन होते हैं। दही सेवन पाचन क्रिया को ठीक रखने में काफी मददगार है। यह सेहत और सूरत दोंनो निखारने में काफी कारगर है।

curd health bleech प्रतीकात्मक फोटो

दूर करता है पसीने की बदबू

गर्मी के दिनों में काफी पसीना निकलता है, जिससे शरीर में बदबू पैदा हो जाती है। इस बदबू दूर करने के लिए दही और बेसन मिलाकर शरीर पर मालिश करने तथा कुछ देर बाद नहाने से पसीने की बदबू दूर हो जाती है।

curd summer प्रतीकात्मक फोटो

लू से बचाता है दही वाला शर्बत

दही से बनी लस्सी या छाछ को गर्मियों में बहुत पसंद किया जाता है। इसके इस्‍तेमाल से जहां शरीर में ठंडक पहुंचती हैं, वहीं बाहर निकलने पर लू से भी बचाव होता है।

गर्मियों प्यास बुझाने और ठंडक पहुंचाने के लिए दही से बने शर्बत को भी खूब पसंद किया जाता है। कई जगह रूह-अफजा में दही को मिलाकर शर्बत का प्रयोग किया जाता है।

lassi in summer प्रतीकात्मक फोटो

बढ़ाता है बालों की चमक

बालों के लिए दही बहुत उपयोगी है। यह बालों में कंडीशनर का काम करता है। बालों को धोने से पहले 15 से 20 मिनट दही की मसाज करने से बाल मुलायम हो जाते हैं। इससे बालों का झड़ना बंद हो जाता है। मेंहदी के साथ दही लगाने से बालों में चमक आती है।

hair and curd प्रतीकात्मक फोटो

ब्‍लीच का भी करता है काम

गर्मियों में त्वचा पर सन बर्न की समस्या को दही की मसाज से दूर किया जा सकता है। दही चेहरे पर ब्लीच जैसा काम करता है। इससे सन बर्न व त्वचा का रूखापन दूर हो जाता है। जैतून के तेल और नींबू के रस के साथ दही को चेहरे पर लगाने से चेहरे का निखार बढ़ता है। दही, बेसन व थोड़ी सी हल्दी का पैक बनाकर चेहरे पर लगाने से ग्लो व रौनक पैदा होती है।

curd bleech प्रतीकात्मक फोटो

shalini

shalini

Next Story