×

Curd During Winters: क्या सर्दियों में दही खाना है सही? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

Curd During Winters: दही है को अपनी डाइट में शामिल करना हमेशा से अच्छा माना जाता रहा है लेकिन सर्दियों में अक्सर लोग इससे बचते नज़र आते हैं आइये जानते हैं कि इस मौसम में इसे खाना सही है या नहीं।

Shweta Srivastava
Published on: 25 Dec 2023 2:15 AM GMT (Updated on: 25 Dec 2023 2:15 AM GMT)
Curd During Winters
X

Curd During Winters (Image Credit-Social Media)

Curd During Winters: दही का इस्तेमाल न सिर्फ बहुत से व्यंजन बनाने में किया जाता है बल्कि ये आपके खाने का स्वाद भी बढ़ाता है। दही पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो हड्डियों के स्वास्थ्य में भी सुधार करता है और पाचन को आसान बनाता है। फायदों से भरपूर होने के बावजूद आपने अक्सर लोगों को सर्दियों के मौसम में दही का सेवन करने से बचते हुए देखा होगा। लेकिन आपने यह भी देखा होगा कि हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड जैसी जगहों पर, ठंड के दिन में भी नाश्ते के लिए गर्म भरवां पराठा और अचार के साथ दही खाया जाता है। लेकिन क्या वाकई में सर्दी के मौसम में दही खाना अच्छा है या बुरा है? आइये जानते हैं।

सर्दियों में दही खाना सही या नहीं

दही का सेवन किसी विशेष मौसम तक ही सीमित नहीं है और मौसम चाहे कोई भी हो, पूरे साल इसका आनंद लिया जा सकता है। और यहाँ हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे दही का सेवन हर मौसम के लिए अच्छा है।

व्यंजनों को स्वादिष्ट बनाता है

दही व्यंजनों में स्वाद बढ़ाता है और इसका उपयोग विभिन्न शीतकालीन व्यंजनों जैसे सूप, स्टू और सॉस में भी किया जा सकता है। इसका उपयोग गर्म व्यंजनों के लिए टॉपिंग के रूप में या सर्दियों के भोजन में ताजगी और पौष्टिक तत्व प्रदान करने वाली स्मूदी के लिए बेस के रूप में किया जा सकता है।

स्वस्थ त्वचा

सर्दियों में हवा में शुष्कता के कारण त्वचा अक्सर शुष्क और परतदार हो जाती है। दही का सेवन एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर माना जाता है, जो त्वचा को रूखा होने से बचाता है और उसे स्वस्थ और चमकदार बनाए रखता है। दही गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं के कारण होने वाले मुंहासों को रोकने में भी मदद करता है।

पाचन में मदद करता है

दही पाचन में अद्भुत काम करने के लिए जाना जाता है। ये शरीर में पीएच संतुलन को नियंत्रित करता है जिससे एसिडिटी से बचाव होता है। दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स स्वस्थ पाचन तंत्र को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

आंत के स्वास्थ्य के लिए प्रोबायोटिक घटक

समग्र कल्याण के लिए आंत का स्वास्थ्य बनाए रखना महत्वपूर्ण है। दही प्रोबायोटिक्स का अच्छा स्रोत है। लाभकारी बैक्टीरिया स्वस्थ आंत माइक्रोबायोम को बढ़ावा देने के लिए अच्छे होते हैं। आहार में दही को शामिल करने से आंत के वनस्पतियों को संतुलित किया जा सकता है।

पोषक तत्वों से भरपूर

दही में कैल्शियम, विटामिन डी, प्रोटीन और विटामिन बी जैसे तत्व मौजूद होते हैं। ये हड्डियों के स्वास्थ्य, प्रतिरक्षा प्रणाली की कार्यप्रणाली और समग्र पोषक तत्वों को बढ़ावा देने में मदद करते हैं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story