×

ग्लूकोमा की समस्या को दूर करता है आड़ू, सेहत के लिए किसी ख़ज़ाने से नहीं है कम

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 18 Jun 2022 3:49 PM GMT
ग्लूकोमा की समस्या को दूर करता है आड़ू, सेहत के लिए किसी ख़ज़ाने से नहीं है कम
X

glaucoma and peach (photo credit: Social Media)

Treat Glucoma: स्वस्थ शरीर पाने के लिए सही और संतुलित खानपान की अहम भूमिका होती है। बता दें कि अच्छे खानपान से शरीर में पोषक तत्वों की पूर्ति होने के साथ ही कई तरह की बीमारियां भी दूर होती है। ऐसे ही श्रेणी में शामिल है आड़ू फल यानी पीच। जी हाँ , आड़ू उन लाभकारी फलों में से एक माना जाता है, जिसके सेवन से आपकी सेहत, त्वचा और बालों को अनगिनत फायदे होते हैं।

बता दें कि पौष्टिक गुणों से भरपूर आड़ू सफेद या पीले रंग का छोटा सा मीठा फल होता है, जिसे सीधे फल के रूप में या विभिन्न व्यंजनों में डालकर भी खाया जाता है। गौरतलब है कि आड़ू फल के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में मिनरल और विटामिन मौजूद होने के साथ ही आड़ू में फाइटोकेमिकल्स, डाइटरी फाइबर और पॉलीफेनोल की भी भरपूर मात्रा होती है। और ये सभी तत्व आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं । इनके अलावा, आड़ू में एंटीकैंसर, एंटी-एलर्जिक, एंटीट्यूमर, एंटीबैक्टीरियल, एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी जैसे प्रभाव भी मौजूद होते हैं। जिसके कारण आड़ू आपके स्वास्थ्य पर सकारात्मक असर डालने के साथ कई तरह की बीमारियों से बचाव करने में मददगार होता है।

तेज़ी से घटाये वजन

आड़ू का सेवन बढ़ते वजन को कम करने में सहायक होता है। बता दें कि वजन को नियंत्रित या कम करने के लिए योग और एक्सरासाइज के साथ ही डाइट का भी अहम योगदान होता है। एक शोध के अनुसार, आड़ू में मौजूद पॉलीफेनोल्स एंटी-ओबेसिटी प्रभाव दिखाते हैं। दरअसल, आड़ू वसा अवशोषण को रोक कर आपके एनर्जी मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर मोटापे को कम करने में मददगार होता है।

कैंसर से बचाव :

आड़ू खाने के सेवन से शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को रोकने में मदद मिलती है। बता दें कि आड़ू के छिलके एंटी कैंसर प्रभाव के कारण शरीर में कैंसर की समस्या को बढ़ने से रोकने में सहायक होता है। इसके अलावा आड़ू में मौजूद पॉलीफेनोल्स जिन्हें एंटीकार्सिनोजेनिक एजेंट भी माना जाता है ब्रेस्ट कैंसर के जोखिम को दूर रखने में सहायक होते हैं।

आंखों के लिए लाज़वाब :

आड़ू का सेवन आंखों को स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक है। एक शोध के अनुसार सूखे आड़ू में विटामिन बी2 (राइबोफ्लेविन) मौजूद होता है, जो ग्लूकोमा की समस्या को दूर करने में सहायक होता है। बता दें कि ग्लूकोमा आंखों से जुड़ा एक विकार है, जिसके कारण व्यक्ति को कम दिखाई देने लगता है। इसलिए आड़ू में मौजूद कैरोटीनॉयड आपके आंखों को स्वस्थ बनाए रखने में मददगार हो सकते हैं।

कब्ज करें दूर:

नियमित रूप से आडू खाने से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है। बता दें कि आड़ू में मौजूद भरपूर मात्रा में फाइबर व्यक्ति को मल त्याग करने में सहायक होता है। इ

कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित

उच्च रक्त कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित व्यक्तियों को प्रतिदिन एक आड़ू का सेवन जरूर करना चाहिए। बता दें कि आड़ू में मौजूद फाइबर शरीर में मौजूद नुकसानदायक कोलेस्ट्रॉल यानी एलडीएल को कम कर करके व्यक्ति को कोलेस्ट्रॉल की समस्या से छुटकारा दिलाता है। इसके अलावा इसके सेवन से अन्य कई बीमारियों से भी बचाव होता है।

स्वस्थ मस्तिष्क

आड़ू में मौजूद पोषक तत्व आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद होते हैं । एक शोध के मुताबिक, ताजा आड़ू का गूदा और छिलके का सेवन साइटोटॉक्सिसिटी यानी कोशिकाओं को होने वाले नुकसान से भी बचाव् करने के साथ ही इसके सेवन से सेरेब्रल कॉर्टेक्स की समस्या से बचने में मददगार साबित होता है। बता दें कि सेरेब्रल कॉर्टेक्स की स्थिति में व्यक्ति के सुनने, सूंघने, बोलने, सोचने और समझने की क्षमता बुरी तरह से प्रभावित हो सकती है, लेकिन जिसे आड़ू के सेवन से आप इसको नियंत्रण में रख सकते है ।

स्वस्थ दिल

आड़ू में मौजूद फ्लेवोनॉयड की भरपूर मात्रा आपके लिपिड प्रोफाइल में सुधार कर सकता है। जिसके कारण हृदय रोग के जोखिम से बचाव होने के साथ फ्लेवोनॉयड्स युक्त डाइट हृदय रोग को रोकने में भी सहायक होता है।

गर्भावस्था के लिए लाभदायक :

गर्भावस्था के समय पोषक तत्वों की बेहद जरुरत होती है । आड़ू में मौजूद फाइबर गर्भावस्था में पाचन क्रिया को बेहतर रखने में सहायक होने के साथ रक्त शुगर के स्तर को भी संतुलित रखने में भी सहायता करता है, जिसके कारण गर्भावस्था में मधुमेह के जोखिम से भी बचाव् हो जाता है।

प्रतिरक्षा प्रणाली करता है दुरुस्त :

आड़ू में मौजूद विटामिन सी की भरपूर मात्रा शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के साथ इम्यूनिटी को बेहतर करने में सहायक होता है।

बालों के लिए वरदान :

आडू के सेवन बालों के लिए वरदान के रूप में काम करता है। एक रिसर्च के मुताबिक आड़ू में मौजूद विटामिन ए, राइबोफ्लेविन विटामिन सी, नियासिन और आयरन बालों को झड़ने से रोकते हैं।

गौरतलब है कि आड़ू फल में अनगिनत पौष्टिक तत्व मौजूद होता हैं। जिसमें पानी 88.3 g, ऊर्जा 42 kcal, प्रोटीन 0.91 g, टोटल लिपिड (फैट) 0.27 g, कार्बोहाइड्रेट 10.1 g, फाइबर, टोटल डाइटरी 1.5 g, शुगर 8.39 g, कैल्शियम, Ca 4 mg, आयरन, Fe 0.34 mg, मैग्नीशियम, Mg 8 mg, फास्फोरस, P 22 mg, पोटैशियम, K 122 mg, सोडियम, Na 13 mg, जिंक, Zn 0.23 mg, कॉपर, Cu 0.078 mg, सेलेनियम, Se 2.1 µg, विटामिन सी, टोटल एस्कॉर्बिक एसिड 4.1 mg, थायमिन 0.024, राइबोफ्लेविन 0.031 mg, नियासिन 0.806 mg, विटामिन बी- 6 0.025 mg, फोलेट 6 µg, विटामिन ए, RAE 24 µg, विटामिन के 3 µg, फैटी एसिड्स, टोटल सैचुरेटेड 0.019 g, फैटी एसिड्स, टोटल मोनोअनसैचुरेटेड 0.067 g और फैटी एसिड्स, टोटल पॉलीअनसैचुरेटेड 0.086 g शामिल है।

कैसे खाएं आड़ू :

आड़ू को धोकर सामान्य फल की तरह भी खा सकते हैं या आड़ू को काटकर दही में मिलाकर नाश्ते के रूप में ले सकते हैं या ताजा आड़ू को दूध के साथ एक मिक्सर में पीस कर केले से साथ मिलाकर ले सकते हैं या स्वादिष्ट स्नैक्स के लिए आड़ू काट कर गर्म करें और उस पर थोड़ी दालचीनी डालकर इसे भोजन में शामिल कर सकते हैं या आड़ू का सॉस बनाकर सेवन किया जा सकता है या आड़ू की चटनी बनाकर खा सकते हैं या आड़ू का सेवन सलाद के साथ भी किया जा सकता है या आड़ू-ग्रील्ड पनीर सैंडविच बनाकर भी खा सकते हैं।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story