×

Curry Leaf Chutney: गुणों से भरपूर होती है करी पत्ते की चटनी, जानिए रेसिपी

Curry Leaf Dry Chutney Recipe: आइए आज हम इस आर्टिकल में आपको बताते हैं कि करी पत्ते की चटनी कैसे बनती है और इसे खाने से क्या लाभ होते हैं।

Shivani Tiwari
Published on: 31 March 2024 11:55 AM GMT
Curry Leaf Dry Chutney Recipe
X

Curry Leaf Dry Chutney Recipe (Photo- Social Media)

Curry Leaf Dry Chutney Recipe: जब भी घर में मम्मी कढ़ी बनाती हैं तो उसे टेस्टी बनाने के लिए करी पत्ते का इस्तेमाल जरूर करती हैं। वहीं अब तो कढ़ी के अलावा भी करी पत्ते का यूज किया जाने लगा है, जी हां! बहुत से लोग पोहा, साबूदाना खिचड़ी या फिर दाल फ्राई करते समय भी करी पत्ता डाल देते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं करी पत्ते की चटनी भी बनती है। जी हां! जो सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं, बल्कि सेहत के लिए बहुत अच्छी भी होती है। आइए आज हम इस आर्टिकल में आपको बताते हैं कि करी पत्ते की चटनी कैसे बनती है और इसे खाने से क्या लाभ होते हैं।

करी पत्ते की चटनी की रेसिपी (Curry Leaf Dry Chutney Recipe)

आप लोगों ने आज तक बहुत सी चटनियां खाई होंगी, जैसे कि धनिया, पुदीना, लहसुन, टमाटर, आंवला, अमरूद और कच्चे आम समेत कई चीजों की, लेकिन आप में से बहुत से लोग ऐसे होंगे, जिन्हें नहीं पता होगा कि करी पत्ते की भी चटनी बनाई जाती है, जो कि बहुत ही टेस्टी होती है। आइए आपको करी पत्ते की चटनी बनाना बताते हैं, जिसे आप महीनों तक स्टोर करके रख सकते हैं।


करी पत्ते की चटनी बनाने के लिए आपके पास करी पत्ता, नारियल, मूंगफली, लहसुन, जीरा, हींग, अमचूर पाउडर घर में होना चाहिए। अब सबसे पहले आपको ढेर सारा करी पत्ता लेना है, उन्हें अच्छे से धुल लेना है। इसके बाद एक पैन में थोड़ा सा तेल डालना है, तेल गर्म होते ही, उसमें करी पत्ता डालना है, और उसे अच्छे से रोस्ट कर लेना है। अब आपको एक दूसरा पैन लेना है, उसमें भी थोड़ा सा ऑयल डालकर मूंगफली डालना है, साथ ही लहसुन, जीरा और सफेद तिल डालकर अच्छे से रोस्ट करना है, इसके बाद गैस की फ्लेम ऑफ कर इसमें चिली फ्लेक्स, अमचूर पाउडर और पिसा हुआ नारियल डालना है, इन सबको आपस में अच्छे से मिक्स करना है, ठंडा हो जाने के बाद मिक्सर ग्राइंडर में रखना है, साथ ही रोस्ट की हुई करी पत्ती भी डाल देनी है, और स्वादानुसार नमक भी इसी दौरान ऐड कर देना है। फिर मिक्सर ग्राइंडर में अच्छे से ग्राइंड करना है, इसके बाद फिर इस मिक्सचर को कढ़ाई पर दो मिनट के लिए रोस्ट कर लेना है, इस तरह आपकी करी पत्ते की चटनी बनकर तैयार हो चुकी है।

शरीर के लिए फायदेमंद होती है करी पत्ते की चटनी (Curry Leaf Dry Chutney Benefits)

सूखी करी पत्ते की चटनी को आप एक महीने तक स्टोर करके रख सकते हैं, यह खराब नहीं होगी। इस चटनी का सेवन करने से शरीर को बहुत लाभ मिलता है, आपका पाचन सही रहता है, कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है, इम्यूनिटी को भी बढ़ाता है।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story