×

Dancing benefits for health: डांसिंग के हैं आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ, डांस करें और बनायें दिल और दिमाग को स्वस्थ

Dancing benefits for health: डांसिंग ना केवल आपके दिल को मजबूत बनाता है बल्कि आपके दिमाग को भी स्फूर्ति प्रदान करता है। डांस से आपके शरीर की मांशपेशियां लचीली होती हैं और इसके साथ ही यह एक अद्भुत स्ट्रेस-बस्टर भी है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 23 July 2022 8:18 AM GMT
dancing yoga
X

dancing yoga (Image credit: social media )

Click the Play button to listen to article

Dancing benefits for health: चाहे आप 7 हों या 70, नृत्य सबसे अच्छा व्यायाम है जो मज़ेदार भी है। डांस कोई भी कर सकता है। डांसिंग के अनगिनत शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य लाभ हैं। डांसिंग ना केवल आपके दिल को मजबूत बनाता है बल्कि आपके दिमाग को भी स्फूर्ति प्रदान करता है। डांस से आपके शरीर की मांशपेशियां लचीली होती हैं और इसके साथ ही यह एक अद्भुत स्ट्रेस-बस्टर भी है।

आइये नजर डालते हैं डांसिंग के कुछ शारीरिक कर मानसिक लाभों पर:

आपके दिल के स्वास्थ्य में सुधार करता है

नृत्य आपके हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का सबसे अच्छा तरीका है क्योंकि यह आपकी हृदय गति को स्थिर रखता है और हृदय गति रुकने के जोखिम को कम करता है। जब आप कार्डियोवस्कुलर एक्सरसाइज करते हैं, तो आप अपनी सहनशक्ति में सुधार का अनुभव करेंगे और सांस फूलने का अहसास नहीं होगा।

लचीलेपन में सुधार

हड्डियों और मांसपेशियों में दैनिक जीवन की चोट से दूर रहने के लिए लचीले जोड़ों और मांसपेशियों का होना महत्वपूर्ण है और जोड़ों के दर्द को कम करने में भी मदद करता है। नृत्य आपको लचीला बनाता है, जो कठोरता को रोकता है जो आपको अपनी दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों में कई चीजें करने से रोकता है जो आपका शरीर करना चाहता है।

संतुलन और मजबूती में मदद करता है

यदि आप छोटी उम्र से ही नृत्य करना शुरू कर देते हैं, तो आपको संतुलन की समस्या का अनुभव नहीं होगा और आप अपनी उम्र के अनुसार भी सामान्य रूप से चलने में सक्षम होंगे। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपने अपने शरीर में उस स्थिरता का निर्माण किया होगा जो आपको बेहतर नियंत्रण प्राप्त करने में लंबे समय में मदद करेगी।

दिमाग के लिए बेहतरीन एक्सरसाइज

नृत्य आपकी याददाश्त को बढ़ाता है और जैसे-जैसे आप बड़े होते जाते हैं, आपको बिगड़ा हुआ स्मृति या मनोभ्रंश होने से रोकता है। यह मानसिक व्यायाम का एक उत्कृष्ट रूप है, विशेष रूप से इस मामले में टैप डांसिंग। यह आंदोलनों के परिवर्तन और सीखने और विभिन्न चालों और पैटर्नों को याद करने के माध्यम से आपका ध्यान बढ़ाता है।

तनाव कम करता है

डांस एक अद्भुत स्ट्रेस-बस्टर है। यदि आप कम, तनावग्रस्त, चिंतित या उदास महसूस कर रहे हैं, तो इसे नृत्य करने का प्रयास करें। यह आपके शरीर को आराम देता है और आपके मूड को शांत करता है। आपको यह जानने की ज़रूरत नहीं है कि नृत्य कैसे किया जाता है, ऐसा करने के लिए, बस अपने शरीर को संगीत की ताल पर हिलाएं और देखें कि आपका सारा तनाव कैसे दूर हो जाएगा।

वजन घटाने में मदद करता है

डांस करने से कैलोरी बर्न होती है। एक औसत व्यक्ति नृत्य करने के प्रति घंटे में 300-800 कैलोरी बर्न करता है और यह आपके वजन, तीव्रता और आप किस नृत्य शैली का प्रदर्शन कर रहे हैं, इस पर निर्भर करता है। इस मामले में एरोबिक डांस फॉर्म उसी तरह मदद करता है जैसे जॉगिंग या साइकिलिंग वजन घटाने में मदद करता है।

खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है

नृत्य लिपिड नियंत्रण में मदद करता है जो खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। बॉलरूम नृत्य जिसमें मानसिक और शारीरिक दोनों तरह से उच्च जुड़ाव शामिल है, को कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में सबसे प्रभावी कहा जाता है।

आप खुश फील करेंगे

कहते हैं कि हंसी सबसे अच्छी दवा है और खुश रहने से आपकी आधी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं आपसे दूर रहती हैं। नृत्य करने से खुशी खुशी मिलती है, इसलिए, आपके भावनात्मक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होता है।

तो आप किसका इंतजार कर रहे हैं? संगीत बजाएं, उस डांस फ्लोर पर उतरें।


Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story