×

Dark Circle Remedy: डार्क सर्कल से हैं परेशान, ये घरेलू नुस्खा आयेगा काम

Dark Circles Home Remedies: आज हम एक ऐसा घरेलू नुस्खा बताएंगे, जिसके बाद आपका डार्क सर्कल हमेशा के लिए गायब हो जाएगा।

Shivani Tiwari
Published on: 29 March 2024 12:25 PM GMT
Dark Circles Home Remedies
X

Dark Circles Home Remedies (Photo- Social Media)

Dark Circles Home Remedies: आंखों के नीचे डार्क सर्कल होना आम बात हो गई है। रात-रात भर जागकर मोबाइल चलाने से आज के समय में ज्यादातर यूथ को आंखों के नीचे डार्क सर्कल हो रहा है। वैसे तो मेडिकल स्टोर में डार्क सर्कल को खत्म करने की कई दवाईयां और क्रीम आनें लगीं हैं, लेकिन इन सबके इस्तेमाल के बाद भी डार्क सर्कल पूरी तरह नहीं जाते हैं। यदि आप भी डार्क सर्कल्स से परेशान हों चुके हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आज हम एक ऐसा घरेलू नुस्खा बताएंगे, जिसके बाद आपका डार्क सर्कल हमेशा के लिए गायब हो जाएगा।

डार्क सर्कल्स का घरेलू उपाय

आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स होने की वजह से चेहरे की खूबसूरती चली जाती है। डार्क सर्कल्स होने के कई कारण हैं, देर रात तक जागकर मोबाइल चलाने के अलावा शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण भी डार्क सर्कल्स की समस्या हो जाती है। डार्क सर्कल्स को दूर करने के लिए आपको ज्यादा महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है, हम आपको एक ऐसा टोटका बताएंगे, जिससे बहुत ही जल्द डार्क सर्कल गायब हो जाएगा। बस इसके लिए आपको घर पर एक क्रीम बनानी है।


डार्क सर्कल की क्रीम बनाने की विधि

डार्क सर्कल को दूर भगाने के लिए घर पर जो क्रीम बनानी है, उसके लिए सबसे पहले आपको रात में ही चावल को पानी में भिगोकर रख देना है। सुबह उठते ही उसे मिक्सर ग्राइंडर में ग्राइंड कर छान लेना है। वहीं अब दूसरा स्टेप आपको करना है कि करीब एक चम्मच फ्लेक्स सीड को पानी में उबाल लेना है, जब अच्छे से उबल जाए तो उसे भी छान कर उसका पानी अलग कर लेना है। अब तीसरे स्टेप में आपको सबसे पहले दो चम्मच चावल वाला पानी डालना है, फिर उसमें फ्लेक्स सीड का पानी ऐड करना है, अब आधा चम्मच के करीब उसमें बादाम का तेल, एक चम्मच एलोवेरा जेल मिलाना है, सबको अच्छे से मिक्स कर स्टोर करके रख लीजिए। रोजाना रात को सोने से पहले इस क्रीम को चेहरे पर लगा कर सोएं, डार्क सर्कल्स तो दूर हों ही जायेंगे, साथ ही रिंकल, फाइन लाइन की प्रॉब्लम भी दूर हो जाएगी, फेस ग्लो करने लगेगा।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story