×

Dark Lips Home Remedies: होंठ का रंग पड़ गया है काला तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, मिलेंगे सॉफ्ट और गुलाबी लिप्स

Dark Lips Home Remedies Treatment: स्किन के साथ साथ खूबसूरत दिखने के लिए होंठ का भी ख्याल रखना बेहद जरूरी है। चेहरे की सुंदरता में होठों का बड़ा अहम रोल होता है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 15 Dec 2022 2:55 AM GMT
Home remedies for dark lips
X

Dark Lips Treatment (Image: Social Media)

Dark Lips Treatment Home Remedies: स्किन के साथ साथ खूबसूरत दिखने के लिए होंठ का भी ख्याल रखना बेहद जरूरी है। चेहरे की सुंदरता में होठों का बड़ा अहम रोल होता है। लेकिन जब यही होंठ काले दिखने लगे तो आपकी सुंदरता कहीं छिप जाती है। दरअसल होठों में पिगमेंटेशन होने के कई कारण होते हैं, जैसे: सिगरेट पीना, चाय और कॉफी को ज्यादा सेवन और भी कई आम कारण हो सकते हैं। ऐसे में कुछ घरेलू उपायों द्वारा होंठों का कालापन दूर कियाज जा सकता है। तो आइए जानते हैं होंठों का कालापन दूर करने के उपाय:

इन घरेलू उपायों से करें होंठ का कालापन दूर

खीरे का रस

होंठों को गुलाबी और सॉफ्ट बनाने के लिए खीरे के जूस का इस्तेमाल जरूर करें। दरअसल खीरे का जूस एंटीऑक्सीडेंट और सिलिका रिच कंपाउंड से भरपूर होता है। साथ ही यह कंपाउंड पिगमेंटेशन को कम कर होंठों के डार्क कलर को लाइट करते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए खीरे के पेस्ट को 15 से 20 मिनट होंठों पर लगाएं और पानी से धो लें। ऐसा दिन में ऐसा 2 बार करें। इस उपाय को करने से होंठों का कालापन दूर होकर सॉफ्ट और गुलाबी निखार आएगा।

शहद और नींबू

होंठों का कालापन दूर करने के लिए शहद और नींबू का इस्तेमाल करना चाहिए। दरअसल सेहत के लिए फायदेमंद तो होते ही हैं बल्कि अगर बात ब्यूटी की आती है तो शहद और नींबू को मिलाकर चेहरे पर लगाने से स्किन ग्लो करने लगती है। साथ ही होठों का काला रंग कम करने में भी ये मिश्रण मददगार है। इसलिए सॉफ्ट और गुलाबी होंठ चाहिए तो नींबू और शहद लगाईए।

एलोवेरा जेल

क्या आप जानते हैं कि एलोवेरा के इस्तेमाल से काले होठों को फिर से प्राकृतिक रंग में आसानी से बदला भी जा सकता है। दरअसल एलोवेरा में ऑक्सिन के साथ ही इंफ्लेमेट्री गुण होता है जो होठों के काले रंग को बदलने के काम आता है। ऐसे में एलोवेरा को आप किसी भी समय होठों में लगा सकते हैं इससे लिप्स मुलायम भी होते हैं और प्राकृतिक रंग भी आता है। इस उपाय को करने से आपको कुछ ही दिनों में फर्क दिखाई देने लगेगा और आपके होंठ गुलाबी होने के साथ साथ सॉफ्ट भी हो जाएंगे।

हल्दी-मलाई

होंठों को गुलाबी बनाने के लिए रात को सोने से पहले हल्दी और मलाई का पेस्ट होंठ पर जरूर लगाएं। दरअसल औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो स्किन को संक्रमण से बचाते हैं। साथ ही मलाई का पेस्ट आपकी स्किन और होंठ को मॉइस्चराइज करता है। इस पेस्ट को होंठों पर लगाने से आपको कुछ ही हफ्तों में फर्क महसूस होगा और आपके होंठ सॉफ्ट होने के साथ गुलाबी भी हो जाएंगे।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story