×

Dark Lips Treatment: तिल का तेल चुटकियों में दूर करेगा होंठों का कालापन, ऐसे करें इस्तेमाल

Dark Lips Treatment: कभी कभी होठों की रंगत काली पड़ने लगती है, जिसके चलते आपकी खूबसूरती भी फीकी लगने लगती है। ऐसे में आप तिल के तेल की मदद से होठों के कालेपन को दूर करके, इनको गुलाबी रंगत दे सकते हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ashiki
Published on: 19 Sep 2021 10:29 AM GMT
Lip Care Tip
X

कॉन्सेप्ट इमेज  

Lip Care Tips: चेहरे की सुंदरता में होंठ खास भूमिका (Role) निभाते हैं। इस बात में कोई शक नहीं है कि गुलाबी होंठ (Pink Lips) किसी भी महिला की खूबसूरती में चार चांद लगा देते हैं। लेकिन कई बार किसी भी वजह से होठों की रंगत काली पड़ने लगती है, जिसके चलते आपकी खूबसूरती भी फीकी लगने लगती है। ऐसे में आप तिल के तेल की मदद से होठों के कालेपन (Lips ka Kalapan kaise Dur karen) को दूर करके, इनको गुलाबी रंगत दे सकते हैं। आईये जानते हैं कि तिल के तेल से कैसे अपने होंठ का कालापन दूर किया जा सकता है....

होंठों पर तिल का तेल लगाने के फायदे

नारियल और तिल का तेल

नारियल और तिल का तेल (coconut and sesame oil) होठों के कालेपन को दूर करके इनको गुलाबी बनाने में आपकी काफी मदद करेगा। इसके लिए सबसे पहले आधा चम्मच नारियल का तेल और आधा चम्मच तिल का तेल लें। फिर इन दोनों तेल को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इस मिक्सचर को अपने होठों पर लगाकर उंगली के ज़रिये पांच मिनट तक मसाज करें। मसाज करने के उसे आधे घंटे तक ऐसे ही लगा छोड़ दें। बाद में पानी की मदद से साफ कर लें। धीरे-धीरे होठों का कालापन दूर होने लगेगा और होंठ गुलाबी होने लगेंगे।


चीनी और तिल का तेल

एक छोटा चम्मच चीनी लेकर इसको हल्का सा कूट लें ताकि इसके दाने छोटे हो जाएं। अब आधा चम्मच तिल का तेल लेकर इसमें चीनी मिक्स करके स्क्रब बना लें। अब इस मिक्सचर को अपने होठों पर अच्छी तरह से लगाएं। अब करीब तीन-चार मिनट तक उंगलियों की मदद से धीरे-धीरे स्क्रब करें। इसके बाद सादे पानी से साफ़ कर लें। कुछ दिनों में ही होठों की रंगत गुलाबी होने लगेगी।

हल्दी और तिल का तेल

आप आधा चम्मच तिल का तेल और इसमें दो चुटकी हल्दी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को अपने होठों पर लगाकर दो मिनट तक उंगली से अपने होठों की मसाज करें। फिर इसको आधे घंटे तक ऐसे ही लगा रहने दें। इसके बाद साफ़ पानी से साफ कर लें। कुछ ही दिनों के इस्तेमाल से आपके होठों का रंग गुलाबी होने लगेगा।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको ये आर्टिकल पसंद आयी होगी। ऐसी ही नई-नई जानकारी के लिए पढ़ते रहें Newstrack

Ashiki

Ashiki

Next Story